AI photo kaise banaye? Ai image banane wale website in Hindi

Rate this post

आज के समय में हर जगह AI से बने इमेज का इस्तेमाल करते है लेकिन अगर क्या आपको पता है कि AI photo kaise banaye? यदि आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है कि AI image kaise banaye या AI photo kaise banaye तो आज के इस पोस्ट में हम आपको यही बताने वाले है। हम आपको AI image बनाने वाले कुछ अच्छे प्लेटफार्म के नाम भी बताने वाले है तो चलिए बिना किसी देरी के इस पोस्ट को शुरू करते है। 

यह भी जाने: कपड़ा Hatane Wala Apps डाउनलोड करे

AI photo kaise banaye

Ai image kaise banae
Ai photo kaise banae

यदि आप AI फोटो बनाना चाहते हैं तो यह कोई बहुत ज्यादा कठिन काम नहीं है। AI photo kaise banaye? यदि आपका यह सवाल है तो इसका जवाब भी बहुत आसान होगा लेकिन आपको हम आप बता दे कि आपको इसके बारे में कुछ जानकारी जरूर होना चाहिए।

AI इमेज बनाने के लिए आपके पास एक अच्छे प्लेटफार्म के बारे में पता होना चाहिए और साथ ही साथ आपको उसको कैसे इस्तेमाल करना है और इस्तेमाल में आने वाले Prompt को कैसे लिखना है।

यदि आप यह चीज को समझ गए तो आप बहुत ही आसानी से कई तरह के इमेज को बना सकते हैं। तो चलिए आज के इस ब्लॉक पोस्ट में हम आपको बताते हैं कि आप Prompt कैसे लिख सकते हैं ताकि अच्छा है AI इमेज बना सके। 

AI photo बनाने वाले प्लेटफार्म 

AI photo बनाने के लिए कुछ वेबसाइट होते है जिसका इस्तेमाल करके आसानी से कुछ Prompt लिख करके मन चाहा AI image बना सकते है। तो इन AI photo को बनाने वाले वेबसाइट का नाम कुछ इस तरह से है: 

  • Midjourney
  • Bing Image Creator
  • Adobe Firefly
  • NightCafe
  • Starry AI
  • Decohere

Prompt क्या होता है?

Ai image kaise banae in hindi
Ai photo kaise banae in hindi

जब बात हो रही है AI photo kaise banaye? तो आपको यह भी जान लेना चाहिए कि प्रॉन्प्ट (Prompt) क्या होता है, अगर आप यह जान गए की Prompt क्या होता है और प्रॉन्प्ट कैसे लिखते हैं तो आप बहुत ही आसानी से AI इमेज बना सकते हैं। 

अभी यहां पर हम आपको बता देते हैं कि प्रॉन्प्ट क्या होता है फिर इस ब्लॉक पोस्ट के नीचे हम आपको यह बताने की कोशिश करेंगे कि आप एक अच्छा प्रॉन्प्ट कैसे लिख सकते हैं। तो Prompt एक तरह के स्टेटमेंट होता है, उस स्टेटमेंट में यह चीज शामिल होती है कि आप किस तरह का AI इमेज बनवाना चाहते हैं। 

आपके दिमाग में जिस तरह का भी ख्याल है, उसको जब आप शब्दों के जरिए लिखते हैं और आप एक लाइन यह दो लाइन में अपने पूरे दिमागी ख्याल को शब्दों में लिख देते हैं और जब उस वाक्य को AI को जब आप देते हैं ताकि वह उसके हिसाब से इमेज बना दे, इसको ही प्रॉन्प्ट (Prompt) कहा जाता है। 

AI photo kaise banaye

AI इमेज बनाने के लिए आपको सबसे पहले किसी एक AI इमेज बनाने वाली वेबसाइट पर को चुनना  होगा। इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको Bing Image Creator के बारे में बताएंगे क्योंकि यह बहुत ज्यादा उपयोग किए जाने वाला वेबसाइट है और इसका जो इमेज होता है उसकी क्वालिटी भी बहुत ज्यादा बेहतर होता है। इसमें किसी भी प्रकार का कोई watermark भी नहीं देखने को मिलता है।

तो चलिए आपको Bing Image Creator पर बताते हैं कि इसका इस्तेमाल करके आप AI photo kaise banaye बना सकते हैं। 

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में या कंप्यूटर में क्रोम ब्राउज़र को खोल लेना है। अगर आप चाहे तो किसी और ब्राउज़र को भी खोल सकते हैं लेकिन क्रोम सबसे बेहतर होने वाला है। 
  • आपको जो सबसे ऊपर वेबसाइट bing.com का दिख रहा है उसको ओपन कर लेना है। अगर आप चाहे हैं तो इस लिंक को क्लिक करके डायरेक्ट उसे वेबसाइट को भी खोल सकते हैं। 
  • अब आपको एक बॉक्स दिख रहा हूं जहां पर Prompt डाल सकते है, उसके नीचे ही आपको एक बटन दिख रहा होगा। “Join & Create” वाले बटन पर क्लिक कर दें। 
  • अब आपको दो ऑप्शन दिख सकते हैं, पहला “Sign in with a personal account” और दूसरा “Sign in with a work or school account” आप पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए। 
  • अब आपके सामने नया पेज खुल गया होगा। जहां पर आपको अपना ईमेल आईडी या फोन नंबर डालना होगा। आपको अपनी ईमेल आईडी या फोन नंबर को OTP से वेरीफाई करना होगा। 
  • जब आप अपने अकाउंट में लॉगिन कर चुके होंगे तो अब आप के सामने prompt लिखने का ऊपर एक बॉक्स दिख रहा होगा। जहां पर आप जिस तरह का इमेज चाहते हैं उसके लिए prompt लिख सकते हैं। prompt लिखने के बाद आपको Create बटन पर क्लिक कर देना है।
  • Create बटन पर क्लिक कर देने के बाद कुछ ही देर में आपके सामने आपके प्रॉन्प्ट के हिसाब से चार AI इमेज बन करके आ जाएंगे। 
  • आप उसमें से चीज भी इमेज को चाहे उसको डाउनलोड करके पर्सनल काम के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

कुछ इस तरह Bing image creator का इस्तेमाल करके आप बहुत सारे तरह केफोटो को बना सकते हैं। 

मोबाइल में AI photo kaise banaye

यदि आप मोबाइल फोन में ही AI इमेज बनाना चाहते हैं और आपका यह सवाल है कि मोबाइल से AI photo kaise banaye तो चलिए आपको हम यह प्रक्रिया बता देते हैं। आपके पास दो ऑप्शन मोबाइल में AI इमेज बनाने के लिए है, सबसे पहले ऑप्शन यह है कि आप क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल करके किसी भी AI इमेज बनाने वाली वेबसाइट पर जाएं और इमेज को बनाएं।

वही दूसरा तरीका आपके पास यह है कि आप प्ले स्टोर से या एप स्टोर से एप्लीकेशन को डाउनलोड कर ले। 

यह भी जाने: Chehra saaf karne wala app

लिखतें हुए AI photo kaise banaye?

चलिए अब हम आपको एक ऐसी वेबसाइट का नाम बताते हैं जिसका इस्तेमाल करके आप रियल टाइम में जो लिखेंगे उसका इमेज बन जाएगा। मान लीजिए कि आप लिखते हैं “A indian boy” तो आपके सामने एक भारतीय लड़के का फोटो बन जाएगा फिर आप लिखते हैं with green t-shirt तो फिर वह लड़का ग्रीन टी शर्ट पहन लेगा।

आप जैसे जैसे शब्द को लिखते जाएंगे वैसे इमेज बनता जाएगा तो इसके लिए आपको किस वेबसाइट पर जाना है। वह सब आपको हम नीचे स्टेप बाय स्टेप बता देते हैं। 

  • आपका सबसे पहले अपने मोबाइल फोन या डेस्कटॉप में क्रोम ब्राउज़र को लेना है और गूगल में Decohere सर्च करना है। अगर आप चाहे तो इस लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट Decohere के ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है। 
  • अब आपको नीचे Start Free Trial पर क्लिक कर देना है। 
  • अगले स्टेप में आप अपने गूगल अकाउंट का इस्तेमाल करके इस वेबसाइट में लॉगिन कर सकते हैं। 
  • सही तरीके से लॉगिन करने के बाद आपके सामने एक बॉक्स खुल जाएगा जिस बॉक्स में आप जो चाहे वह लिखें और आपके सामने तुरंत इमेज बनता जाएगा। 
  • तो कुछ इस तरह से आप Decohere  वेबसाइट का इस्तेमाल करके जो चाहे वह लिखेंगे और तुरंत आपके सामने AI इमेज बन सकता है। 

क्या AI Image का इस्तेमाल कर सकते है?

यदि आपके मन में यह सवाल है कि क्या आप AI से बने हुए इमेज का इस्तेमाल कर सकते हैं तो हम आपको बता दे इसका जवाब थोड़ा कठिन है। 

कुछ AI इमेज बनाने वाली वेबसाइट और एप्लीकेशन यह छूट देती है कि आप उनके इमेज को पर्सनल काम या एजुकेशनल काम के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन कमर्शियल इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। वहीं कुछ कंपनी AI इमेज को कमर्शियल, पर्सनल और एजुकेशनल सभी तरह के इस्तेमाल की पूरी छोड़ देते हैं। तो यह आप निर्भर करता है कि आप किस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर रहे हैं AI से इमेज बनाते है। 

जिस भी प्लेटफार्म का AI इमेज बनाने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, उस प्लेटफार्म के Term of use कंडीशन को जरूर पढ़ें। वहां से आपको स्पष्ट हो जाएगा कि आप उसे प्लेटफार्म के द्वारा बनी AI इमेज का इस्तेमाल कर सकते हैं या नहीं। 

कुछ बेहतरीन prompt (Some prompts for AI images)

तो चलिए अब हम आपको कुछ ऐसे prompt बता देते हैं जिसका इस्तेमाल करकेआप बहुत ही आसानी से AI इमेज बना सकते हैं। वह कुछ इस तरह से है:

पहला

create a realistic picture “An Indian girl is worshipping Saraswati Mata and Saraswati Mata is sitting on a swan and has Veena in her hands. the girl is worshiping. “Sonam” is written on a neon signboard in the background.

दूसरा

Create a realistic image of a 24-year old boy giving a red rose to his girlfriend in a kneeled-down proposal style. He is wearing a T-shirt with “S ❤️ K” written on it along with sneakers and sunglasses. The girl is wearing a beautiful saree and both are looking ahead. The room is decorated with roses and “Valentine’s Day” is written on a neon signboard in the background.

तीसरा

create a realistic picture “Two boy is worshiping Saraswati Mata and Saraswati Mata is sitting on a swan and has Veena in her hands and “Sonu” and “Aditya” is written on the boy’s t-shirts and the boy is worshiping.

चौथा

Create a cinematic moment showcasing a 3D Indian couple. The boy, aged 20 years, and the girl aged 18 years, stand under an umbrella amidst a gentle rain shower. He wears a blue hoodie with “AS” boldly displayed, while she wears a yellow t-shirt with “MUK” delicately written. As they gaze into each other’s eyes, they hold a massive Teddy Bear between them, their smiles radiating warmth and affection. Make sure all the spellings are correct.

यह भी जाने: 8 New Photo se Kapda Hatane Wala Apps

हमें क्या सीखा?

हमने आज सीखा कि कैसे AI photo kaise banaye. हमने जाना कि AI फोटो बनाने के लिए कौन-कौन से वेबसाइट में मौजूद हैं और उन वेबसाइट का इस्तेमाल किस तरह से कर सकते हैं। साथ ही साथ हमने मोबाइल फोन से भी AI photo kaise banaye इसके बारे में जानना। हमने यह भी जानने की कोशिश की ऐसा कौन-सा प्लेटफार्म है जिसका इस्तेमाल करने के हम जो शब्द लिखेंगे उसका तुरंत इमेज बन जाएगा। 

इस ब्लॉग पोस्ट में कुछ ऐसे prompt मिले जिनका इस्तेमाल करके तुरंत AI इमेज बनाया जा सकता है। तो आपको यह (AI photo kaise banaye) ब्लॉक पोस्ट कैसा लगा आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top