How to start a digital marketing agency in hindi

Rate this post

डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी की शुरुआत कैसे करे? अगर आप इसके बारे में सोच रहे है और can i start my own digital marketing agency सर्च कर रहे है तो इस ब्लॉग पोस्ट में हम इसको तो बतांएगे लेकिन साथ में how to start digital marketing with no experience, how to start digital marketing for free भी बतांएगे। तो चलिए शुरू करते है बिना किसी देरी के। 

How to start digital marketing with no experience

how to start a digital marketing agency in hindi
how to start a digital marketing agency in hindi

चाहे आपके पास डिजिटल मार्केटिंग की ज्यादा जानकारी हो या नहीं लेकिन हम इस ब्लॉग पोस्ट में वह तरीके बताने वाले है जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से डिजिटल मार्केटिंग शुरू कर सकते है। हम आपको यह भी बता दे कि अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी को शुरू करने से पहले इस इंडस्ट्री में आपको ज्यादा जानकारी है तो आपको ज्यादा फायदा करेगा। क्योंकि इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको अपना एक्सपीरियंस तो दे रहे है लेकिन यदि आपका एक्सपीरियंस इसमें जुड़ जाएगा तो आपको ज्यादा और बहुत ज्यादा फायदा होगा। 

यह भी जाने: Email marketing क्या है? e-mail marketing कैसे करे?

Research करें 

आज के समय में भारत में डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी की कोई कमी नहीं है। हर शहर में अनगिनत डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी मौजूद है अगर आपका सवाल how to start a digital marketing agency in hindi है और इसको सफल भी करना है तो आपको रिसर्च सही से करना होगा। आपको इतना अच्छे तरीके से रिसर्च करना होगा कि आपके पास क्लाइंट आए और आप किसी तरह से सभी एजेंसी से बेहतर काम करके कस्टमर को दे सकते है। 

हम आपको बता दे कि हर एक डिजिटल मार्केटिंग अलग अलग तरह की सर्विस देती है और उनका प्राइस भी अलग-अलग होता है लेकिन आपको यह भी जान लेना चाहिए कि हर एक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी का टारगेट कस्टमर भी अलग-अलग होता है। 

जितना आप स्पेसिफिक कस्टमर को टारगेट करेंगे आपको उतना ही अच्छा रिजल्ट मिलेगा। 

यह भी जाने: online business के फायदे और नुकसान क्या-क्या है?

Plan बनाए 

जब भी आप इंटरनेट पर किसी बिजनेस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ेंगे तो आपको वहां जरूर ही आपको बताया जाएगा कि आप बिज़नेस प्लान बनाए लेकिन यहाँ हम आपको बस यह नहीं बताने वाले है कि डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी के लिए प्लान बनाए बल्कि हम आपको यह भी बताएगे कि किस तरह से प्लान को बनाना है और क्या कुछ उस प्लान में होगा। 

तो सबसे पहले आपके प्लान में यह होना चाहिए कि आप किसी मदद लेने वाले है। वह मदद किसी भी प्रकार का हो सकता है और इसके बाद आपको यह प्लान में लिखना होगा कि आपके साथ कौन कौन काम करेगा और कैसे करेगा। क्या वह आपके साथ एक पार्टनर के रूप में करेगा या फिर एक स्टाफ के जैसा। वह काम ऑफिस से करेगा या घर से। 

आप क्लाइंट से कैसे बात करेंगे यदि आप क्लाइंट से बात नहीं कर पाएंगे तो कौन करेगा और मार्केटिंग कैसे होगा। मार्केटिंग के लिए आप किस तकनीक/प्लेटफार्म का इस्तेमाल करेंगे, मार्केटिंग पर कितना पैसा और टाइम इन्वेस्ट करेंगे। आपके बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट कहा से आएगा और कितना आ सकता है। बिज़नेस में आपके लिए क्या रिस्क है और क्या प्लस पॉइंट है। इन सभी चीज़ो को प्लान में शामिल करना जरुरी होता है। 

अपना वेबसाइट तैयार करें

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी को शुरू कर रहे हैं तो आपका बिजनेस /एजेंसी की वेबसाइट होनी चाहिए, क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी की अपनी खुद की वेबसाइट होती है तभी तो क्लाइंट को यह पता चलेगा कि हां आप भी अपने बिजनेस या एजेंसी को ऑनलाइन ग्रो कर रहे हैं और आप जितना हो सके अपनी वेबसाइट को बेहतर बनाएं। 

अगर आप किसी डेवलपर से अपनी वेबसाइट को तैयार करवा रहे हैं तो भी आप वेबसाइट को बेहतर से बेहतर बनवाने की कोशिश करें। यदि आप अपने वेबसाइट पर पैसा इन्वेस्ट नहीं करेंगे तो फिर आपको क्लाइंट से बात करते समय दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि जो क्लाइंट होते हैं वह आपकी वेबसाइट को सबसे पहले देखते हैं।

इसको अगर हम आसान भाषा में आपको समझाए तो अगर आपने कोई दुकान खोला है तो जब कोई ग्राहक आपकी दुकान पर आता है तो वह आपको और आपके दुकान को सबसे पहले देखा है। दुकान को देखने के बाद ही उसका दिमाग यह अंदाजा लगा लेता है कि आप कितने बड़े बिजनेस है या फिर आपसे कोई सामान खरीदना सही रहेगा या नहीं। तो जो चीज जितना अच्छे तरीके से दिखता है उतना अच्छी तरीके से बिकता है। 

टेक्निकल टर्म को जरूर समझे

how to start a digital marketing agency in hindi तो आप यह भी ध्यान में रखें कि आपको digital marketing के जो पॉपुलर टर्म है उनके बारे में आपको जानकारी हो। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो डिजिटल मार्केटिंग को शुरू करने और कामयाब करने के लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग के टेक्निकल टर्म जैसे कि SEO, SEM, SMM, PPC, CTR, Conversion rate, CTA, Bounce rate, आदि को जरूर समझे और डिजिटल मार्केटिंग के अलावा जो बिजनेस में टर्म इस्तेमाल किए जाते हैं उसको भी जरूर समझे। 

यह सब टर्म आपको उस समय काम देंगे, जब आप किसी क्लाइंट से डील कर रहे होंगे। यह सभी टर्म क्लाइंट के सामने use करेंगे तो इसका अच्छा इमेज आपके क्लाइंट के सामने बनेगा और अगर आपका क्लाइंट इन टर्म को use करता है तो आप उसे समझ करके उत्तर दे सकते हैं।

इन सब टर्म की आपकी जानकारी नहीं होगी तो आपको क्लाइंट को ना तो समझा पाएंगे और ना ही क्लाइंट का विश्वास आप हासिल कर सकते हैं। 

Social Media पर marketing 

social medi maketing how to start a digital marketing agency
social medi maketing how to start a digital marketing agency

सोशल मीडिया एक ऐसा इंसान है जहां से आपको अनलिमिटेड कस्टमर मिल सकते हैं। चाहे अब जिस तरह के कस्टमर को टारगेट कर रहे होंगे और चाहे जिस लोकेशन के कस्टमर को आप टारगेट कर रहे होंगे। हर तरह के कस्टमर आपको सोशल मीडिया से मिल जाएंगे। लेकिन हम आपके यहां यह भी बता दे कि सोशल मीडिया मार्केटिंग करने के लिए आपको सबसे पहले सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए स्ट्रेटजी सही से बनाना होगा। 

आपको स्ट्रेटजी में यह सब शामिल करना होगा कि आप किसी से सोशल मीडिया  प्लेटफार्म पर ज्यादा फोकस करेंगे क्योंकि हर एक तरह के ऑडियंस के लिए अलग-अलग तरह का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म होता है। जहां पर उसे तरह के ऑडियो ज्यादा मौजूद होती है। 

उसके बाद आपको यह अभी तय करना होगा कि आप फॉर्मेट पर किस तरह का कंटेंट शेयर करेंगे वीडियो या इमेज और वीडियो के भी कोई फॉर्मेट आ चुके हैं जैसे कि रील्स, शॉर्ट्स या लॉन्ग वीडियो। 

इसके अलावा भी बहुत सी चीज को रिसर्च करना होता है जैसे सोशल मीडिया मार्केटिंग करने के लिए। अगर आप अपने डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी को शुरू कर रहे हैं (how to start a digital marketing agency in hindi) तो आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग तो करना ही पड़ेगा तो शुरू करते समय इसको भी शुरू कर दें। 

Ads को चलाएं

जैसे कि हमने आपके ऊपर ही बताया कि अगर आप यह सोच रहे हैं कि how to start a digital marketing agency in hindi तो इसके लिए आपके पास बजट भी होना चाहिए। जब आपके पास बजट होगा तभी आप वेबसाइट को तैयार करवा सकेंगे या फिर अलग-अलग जगह पर इन्वेस्ट कर सकेंगे।

इसके साथ ही साथ आपको अपने भी एजेंसी के लिए एड्स भी चलने होंगे। जब आप ऐड चलाएंगे तभी आपको जल्दी रिजल्ट मिलेगा और जो ऑर्गेनिक तरीके हैं मार्केटिंग के है उसमें भी रिजल्ट मिलता है लेकिन उसमें काफी लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है। 

आसान भाषा में कहा जाए तो आपको ऐड चलाने होंगे अपने डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी को शुरू करने और सफल बनाने के लिए। 

यह भी जाने: inorganic marketing kya hai

आर्गेनिक मार्केटिंग करें 

जैसे की आपको पता चल गया होगा कि डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी को सफल करने के लिए आपको आर्गेनिक मार्केटिंग करना होगा। जब आप ऑर्गेनिक मार्केटिंग करेंगे तो आपको तुरंत रिजल्ट नहीं मिलेगा लेकिन आपको लंबे समय बाद यानी की 6 महीने या 1 साल बाद आपको रिजल्ट मिलना शुरू हो जाएगा। 

आर्गेनिक मार्केटिंग बिल्कुल भी फ्री होता है, इसमें आपको पैसे इन्वेस्ट करने की कोई जरूरत नहीं होती है बस आपको सही तरीका यानी कि सही डायरेक्शन में काम करना होता है। अगर आप ऑर्गेनिक मार्केटिंग करते हैं तो सभी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी से अलग हो सकते हैं और आपको क्लाइंट भी बहुत ही कम प्राइस पर मिलने शुरू हो जाएंगे। 

यह भी जाने: Content Marketing क्या है? इसको कैसे करें?

FAQs

Can i start my own digital marketing agency

जी हां, You can i start my own digital marketing agency इसमें आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी और अगर आप चाहे तो इसको अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। आपको किसी भी प्रकार के लाइसेंस या डिग्री की होने की कोई जरूरत नहीं होगी। 

How to start digital marketing for free

How to start digital marketing for free यदि आपका यही सवाल है तो हम आपको बता दे कि इसके लिए आपको बस फ्री चीज़ो का इस्तेमाल करना होगा। यह बिलकुल मुमकिन है कि आप फ्री में डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी शुरू कर सकते है। 

हमें क्या कुछ सीखा?

हमने आज यहां पर यह जाना कि how to start a digital marketing agency in hindi वह भी आसान तरीके से बिना किसी इन्वेस्टमेंट के शुरू कर सकते है। हमने आपको जरूर स्टेप्स बता दिया how to start a digital marketing agency in hindi एंड How to start digital marketing for free. आपको अब समझ में आ गया होगा कि Can i start my own digital marketing agency. यदि आपके मन में कोई और सवाल है उसको जरूर कमेंट करे। थैंक्स 

यह भी जाने: customer se baat karne ka tarika in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top