Business start करने से पहले important काम | important thing before start business

Rate this post

Business start करने से पहले बहुत सी चीज का ध्यान रखना जरूरी होती है। Business start करने से पहले अगर आपको समझ में नही आ रहा है क्या important है तो चलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको बताते है कि बिजनेस शुरू करने से पहले क्या क्या important हैं।

Business plan को तैयार करना

Business ना तो आपके सोचने से चलता है और ना ही जो कुछ जब समझ में आया तब कर दिया तो बिजनेस बढ़ जाएगा।

बिजनेस को चलाने और उससे पैसा कमाने के लिए एक अच्छा प्लान की जरूरत होती है। 

बिजनेस प्लान को बनाना थोड़ा सा मुस्किल होता है लेकिन इसकी जरूरी बिजनेस के हर एक मुकाम पर आता है।

बिजनेस प्लान में आपको आने वाले 5 सालो के बारे में पहले ही सोच करके लिख लेना होता है। अगर आप आने वाले 5 साल के लिए बिजनेस प्लान नही बना सकते है तो कम से कम 1 साल तक के लिए बना ले।

यह भी जाने: Business strategy कैसे बनाएं?

मार्केटिंग कैसे होगा

अब आपको मार्केट के बारे में विचार करना है रिसर्च भी करना है। मार्केटिंग के बहुत से तरीके हो सकते है, लेकिन हर एक तरीके आपको फायदा नही देगा। 

कुछ तरीका ऐसा होता है जो बहुत ही ज्यादा फायदा देता दूसरे किसी भी मार्केट तरीके से। यह आपको जिमेदारी है की बिजनेस स्टार्ट करने से पहले ऐसे बिजनेस को आप रिसर्च करके निकले।

हम आपकी बता दे की आप 1 से ज्यादा मार्केट तरीके को एक समय पर इस्तेमाल करें। ऐसा करने पर आपकी अच्छा रिजल्ट जरूर मिलेगा। 

घाटा लगने पर कहा से पैसा आएगा।

जब इंसान बिजनेस को शुरू करता है तो वह शुभ शुभ बोलता है और शुभ शुभ सोचता भी है। लेकिन बिजनेस में आने वाले उतार चढ़ाव को वह भूल जाता है।

बिजनेस एक ऐसा चीज है जो आपको राजा भी बना सकता है और रंक भी। बिजनेस में राजा बनने से पहले बहुत से बुरे समय से गुजरना भी पड़ता है।

जब बिजनेस शुरू करते है तो घाटा के लगने की संभावना बिल्कुल बनी होता है, इसलिए घाटा से बचने के लिए आपको चाहिए कि आप पहले से ही तैयारी कर ले।

टीम को तैयार करें

बिजनेस में आप अकेले ही सारे काम को नही कर सकते है, बिजनेस ने बहुत सारा काम होता है। बिजनेस में अलग अलग प्रकार के भी काम होता है। इसलिए कहा जाता है कि बिजनेस के लिए टीम का होना महत्व पूर्ण है।

बिजनेस शुरू करने के बाद टीम को खोज पाना आसान नहीं होता है, टीम को बनाने के लिए कई लोगो का इंटरव्यू लेना होता है, उनके स्किल को चेक करना होता है, और अपने बिजनेस के काम को बताना और सीखना भी पड़ता है।

एक अच्छे स्टाफ को खोजने के लिए सौ से अधिक लोगो का इंटरव्यू लेना होता है। इसलिए इसमें बहुत टाइम और मेहनत लग जाता है।

तो बिजनेस को शुरू करने से पहले ही अच्छे स्टाफ को खोज ले ताकि बाद में किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो सके।

मार्केट रिसर्च सही से करें

बिजनेस शुरू करने के बाद बहुत बार ऐसा लगता है कि हमने गलत बिजनेस शुरू कर दिया है। बिजनेस में कभी कोई भी समस्या आने पर हमें अपने बिजनेस पर ही शक होने लगता है।

हमे कभी कभी हमारे बिजनेस से रिलेटेड सोशल मीडिया पर कोई ऐसा इन्फोर्मेशन मिल जाता है जिसके कारण हमे हमारा बिजनेस बेकार लगने लगता है।

इस तरह के नेगेटिव विचार से बचने और बिजनेस में पूरा फोकस देने के लिए आपकी चाहिए की आप सही तरीके से अपने बिजनेस इंडस्ट्री का रिसर्च कर ले।

कागजी काम को भी पूरा कर ले

आज के भारत देश में किसी भी प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए लीगल काम जैसे कि अपनी संस्था का रजिस्ट्रेशन करवाना, सरकार से जरूरी मान्यता लेना, GST लेना, आदि जरूरी होता है।

अगर इन सभी सरकारी काम को पहले ना किया जाए तो बाद परेशानी का सामना करना होता है साथ ही पेनाल्टी भी भरना हो सकता है। इसके कारण दिमाग बिजनेस से हट करके इन बेकार के कामों में लग जाने के कारण बिजनेस के ग्रोथ में समस्या का सामना करना होता है।

इसी कारण एक बिजनेस को शुरू करने से पहले सारे कागजी काम को पूरा कर लेना ही सही होता है।

सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाना

सोशल मीडिया आज के समय में बहुत ही ताकतवर है, इस सोशल मीडिया से किया भी बिजनेस को बहुत से कस्टमर दिलाया जा सकता है।

चाहे आपका जैसा भी बिजनेस हो, उसका आप सोशल मीडिया पर प्रोफाइल जरूर बनाए। प्रोफाइल बनाने के बाद उस पर पोस्ट भी समय समय पर अपलोड करें।

अगर आप सोशल मीडिया मार्केटिंग खुद से नहीं कर पा रहे है तो आप इसके लिए टीम बनाने या किसी एजेंसी को प्रोजेक्ट देने के बारे में सोचे।

ऑनलाइन करने के बारे में विचार करना

आज के समय में बिजनेस को एक अच्छा ग्रोथ देने के लिए ऑनलाइन दुनिया में बिजनेस को ले जाना होता है। ऐसे बहुत से बिजनेस के मालिक है जिनको लगता है कि उनके बिजनेस ऑनलाइन करने की कोई जरूर नही है।

वही कुछ को लगता है कि उनका बिजनेस ऑनलाइन हो ही नही सकता है। यह दोनो काफी हद तक सही है कि ऐसी बहुत सी बिजनेस होती है जिसको ऑनलाइन नही किया जा सकता है।

पर आज के समय में 95% से ऐसे बिजनेस है जिसको ऑनलाइन करके ग्रोथ को बढ़ाया जा सकता है। हम आपको बता दे पूरे बिजनेस को ऑनलाइन ना करके बल्कि ग्राहक को हासिल करने के तरीकों का इस्तेमाल करें।

खुद को तैयार करें 

बिजनेस vs जॉब ऐसा बहुत से सिर्फ गूगल में होता है, सभी को लगता है कि जॉब के मुकाबले में बिजनेस में बहुत पैसा और ग्रोथ है।

लेकिन बिजनेस में बहुत ज्यादा प्रेशर, टेंशन, डर, आदि भी है। बिजनेस में हर एक दिन एक नया मुसीबत का सामना करना होता है। 

बिजनेस के मालिक के पास कभी बहुत पैसा आ जाता है, कभी ₹1 भी नही होता है। कभी सभी ग्राहक को एक साथ समस्या होती है, तो कभी स्टाफ लंबे छुट्टी पर चले जाते है, तो कभी कुछ और समस्या।

इस तरह की समस्या का एक आम आदमी कभी भी सामना नही कर सकता है, इसके लिए एक खास तरह का दिमाग, एटिट्यूड, पोस्टिव सोच, आदि की जरूरत होती है।

कुछ एक्सपर्ट से मिले।

कभी भी किसी काम में खुद से एक्सपर्ट नही बन जाना चाहिए, ठीक यही बात बिजनेस शुरू करने में भी लागू होती है।

अपने बिजनेस को शुरू करने से पहले आप कुछ एक्सपर्ट से मिले और उनसे एक बार सलाह जरूर लें। अगर आपको समझ में नही आ रहा है कि आपके बिजनेस का एक्सपर्ट कौन हैं तो हम आपको बता दे जो आपके तरह का बिजनेस कर रहा है वह एक्सपर्ट है।

इसके अलावा, CA, Business Consultant भी एक तरह के बिजनेस एक्सपर्ट ही होते है और आपको सही गाइड कर सकते है।

फाइनेंशियल प्लानिंग

बिजनेस या इंसान का जीवन यह दोनों पैसे से ही चलता है। जो भी बिजनेस अपने फाइनेंशियल प्लानिंग को सही से मैनेज करके चलते है, उनको बिजनेस शुरू करने के बाद कभी भी बुरे समय का सामना नही करना होता है।

बिजनेस को शुरू करने के बहुत पहले ही फाइनेंशियल प्लानिंग करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। बिजनेस स्टार्ट करने के अन्य जरूरी कामों में एक फाइनेंशियल प्लानिंग भी है।

फाइनेंशियल प्लानिंग को बिजनेस प्लान बनाते समय ही तैयार कर ले। अगर बिजनेस शुरू करने से पहले बिजनेस के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग नही किए तो पूरी संभावना है कि आपको मुश्किलों का सामना आने वाले समय में करना होगा।

अच्छे से अच्छा लोकेशन को चुने

बिजनेस के लिए लोकेशन बहुत ही जरूरी है। चाहे कोई दुकान हो, फैक्ट्री हो, डिजिटल बिजनेस का ऑफिस हो, सभी के लिए बिजनेस लोकेशन मायने रखता है।

अगर आप कोई ऑनलाइन बिजनेस भी शुरू कर रहे है तो भी आपको अपने काम को करने के लिए एक अच्छा लोकेशन चुनना होगा।

उस लोकेशन को अच्छा माना जाता है जहा पर स्टाफ आसानी से आ सके, इलेक्ट्रिसिटी अच्छी हो, इंटरनेट कनेक्टिविटी हो, ज्यादा कस्टमर हो, कंपटीशन कम हो, कैश फ्लो उस लोकेशन पर अच्छा हो, आपके प्रोडक्ट या सर्विस की जरूरत हो, आदि।

एक अच्छा लोकेशन अगर लेने मंहगा भी पड़ता है तब भी यह फायदे वाला सौदा है। क्योंकि एक अच्छे लोकेशन से आप बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते है, इतना पैसा कमा सकते है जिससे आपको बिजनेस करने में मजा आए।

अंत के जरूरी शब्द

बिजनेस स्टार्ट करने से पहले बहुत सी चीज पर ध्यान देना होता है और बहुत से अलग अलग काम करना होता है। पर बिजनेस स्टार्ट करते समय कुछ जरूरी काम होता है जिसका ध्यान रखना बहुत ज्यादा जरूरी है। यही जरिए काम हमने आपको इस पोस्ट में बताया है।

अगर आप अपने कम्पनी और बिजनेस आइडिया को सिक्योर रखना चाहते है तो ट्रेडमार्क भी ले सकते है। इससे आपके बिजनेस logo, idea को को कॉपी नही कर पाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top