Happy Customer कैसे बनाए? Customer ko kaise khush rakhe

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बिजनेस के लिए ग्राहक ही भगवान होता है, और जब ग्राहक आपके business से खुश हो जाएगा तो फिर आपके बिजनेस के ग्रोथ को कोई नही रोक सकता है।

आज के इस पोस्ट में हम आपको यही बताने वाले है कि Customer ko kaise khush rakhe (Happy Customer)। 

Happy Customer कैसे बनाए?

तो चलिए आपको हर वह इंपोर्टेंट तरीका बता देते है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने ग्राहक को खुश (Happy Customer) रख सकते है।

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कस्टमर के साथ अच्छा व्यवहार करें

अपने यह वाक्य तो सुना ही होगा की इंसान पैसा का नही प्यार का भूखा होता है। यह वाक्य भारत के लोगो के लिए बहुत मनाए रखता है। अगर आप भारत में रहने वाले ग्राहकों को खुश रखना चाहते है तो आप उन्हें बड़े बड़े डिस्काउंट देकर खुश नही रख सकते है।

आपको ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार करना होगा। आपको अपने टीम को ट्रेनिंग देना होगा की कस्टमर चाहे जितने भी गुस्सा में भी लेकिन उनके साथ प्रेम से बात करना है।

आप ग्राहकों को उनके ध्यान देने वाले जैसा व्यवहार करें, आपका ग्राहक कभी भी आपको छोड़ करके कही और नही जाएगा।

कस्टमर को कोई बुरा प्रोडक्ट ना दे 

जब किसी ग्राहक को किसी वस्तु के बारे में ज्ञान नही होता है तो फिर उसको को भी प्रोडक्ट बढ़िया बता करके बेचना बहुत ज्यादा आसान होता है।

ग्राहक के इस मजबूरी का फायदा जो भी बिजनेस शुरू में उठा लेते है, बाद में कभी वह ग्राहक उस बिजनेस के पास नही जाता है। 

ग्राहक तो खुद जाता ही नही, बल्कि दूसरे लोगो को भी जाने से रोकता है। तो कस्टमर को खुश (Happy Customer) रखना है या ज्यादा से ज्यादा कस्टमर को हासिल करना है तो हर एक कस्टमर को सही प्रोडक्ट ही दे।

Support system को बढ़िया करें

Happy Customer रखें के लिए यह एक बहुत जरूरी काम में से एक काम है कि Support system को बढ़िया किया जाए।

वैसे यह ऑनलाइन बिजनेस के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है लेकिन ऑफलाइन बिजनेस के लिए भी जरूरी है। 

ऑनलाइन बिजनेस के चाहिए कि आप अपने वेबसाइट/मोबाइल एप पर इसे मोबाइल नंबर और ईमेल id को दें जिस पर आप और आपका टीम जल्द रिप्लाई दे सके।

ऑफलाइन बिजनेस को करने वाले को चाहिए कि अपने स्टोर पर एक बोर्ड पर लिखा दे की अगर आपको हमारा साथ कोई समस्या आया है तो आप उसको बिजनेस के CEO से कंप्लेन करने के लिए इस ईमेल पर मेल करे या इस नंबर पर कॉल करें।

ऐसा करने से आपके ग्राहक का विश्वास कई गुना बढ़ जाता है।

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अच्छी सर्विस और प्रोडक्ट को दे

happy customer ke liye good product de
happy customer ke liye good product de

हर एक बिजनेस में डिस्काउंट की जरूरत नही होती है और ना यह की ओरिजनल दाम पर समान को दिया जाए।

अधिकतर बिजनेस में यह जरूरी होता है कि अच्छा प्रोडक्ट और सर्विस को दिया जाए। अगर आप कोई प्रोडक्ट देते है तो आप ऐसा प्रोडक्ट बनाए जैसा कोई अन्य ना बने सके। उधारण के तौर पर आप apple company को देख सकते है।

ठीक उसी तरह से अगर सर्विस दे रहे है तो भी ऐसा दीजिए की को और कंपनी दे ही ना सके।

अगर ऊपर बताए गए तरीके को आप फॉलो करेंगे तो आपके कस्टम आपको कोई भी कीमत देने के लिए रेडी होंगे।

सभी कस्टमर को खुश नही कर सकते है

हमारा यह इरादा है कि आप इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद आप बिजनेस के हर एक सच को जान सके।

तो आप एक कड़वा सच जा लीजिए की आप अपने हर एक कस्टम कभी भी खुश नही रख सकते है।

अगर आपके 100 पूरे कस्टमर है तो उसमे से करीब 10 ऐसे ग्राहक होगे जो आपके बिजनेस से कभी खुश नही होंगे।

वह आपके बिजनेस के प्रोडक्ट और सर्विस की बुराई ही करते रहेंगे।

तो आपको अपने ग्राहकों को समझना चाहिए कि अगर ऐसे कस्टमर आपके बिजनेस के पास आते है तो फिर आप उनके साथ बिजनेस करने से बचे।

ऐसे ग्राहक के साथ बिजनेस करके आप अपना कीमती समय सिर्फ बर्बाद करेंगे।

ग्राहक के Birthday की बधाई दे

जब कोई त्यवाहर होता है तो हमे और आपको कई अलग अलग बिजनेस से अनगिनत बधाई वाले मैसेज आते है और हम उसका बिल्कुल भी ध्यान नही देते है।

लेकिन जब कोई दिन हमारे लिए स्पेशल होता है जैसे की हमारा जन्म दिन, साल गिरा, आदि और हमे कोई स्पेशल मैसेज करता है तो हमे बहुत ही अच्छा लगता है।

इसी चीज को आप अपने बिजनेस में भी सामिल कर सकते है। अपने ग्राहक से उनके जन्म दिन की जानकारी लेकर उनके जन्म दिन की बधाई दे सकते है। इससे आप ग्राहक के दिमाग में बैठ सकते है। 

खुद का ब्रांड बनाए

कस्टमर के साथ अच्छा रिश्ता रखने और अच्छा प्रोडक्ट देने के अलावा Happy Customer रखने के लिए आपको अपने बिजनेस का ब्रांड भी बनाना होगा।

चाहे आपका लोकल बिजनेस हो या फिर ऑनलाइन चलाने वाला बिजनेस हो आपको खुद के बिजनेस का एक अच्छा ब्रांड बनाना होगा।

ऐसा करने से आपके कस्टमर आपके बिजनेस के साथ लंबे समय तक बने रहेंगे और Customer Happy भी रहेंगे।

एक अच्छे ब्रांड से कोई भी अच्छा प्रोडक्ट लेकर Happy Customer ही रहते है।

उधार देने से बचे

उधार देने और लेने एक नॉर्मल बात होता है अगर ऐसा ग्राहक है जो समय पर पैसे को वापस कर दे। लेकिन कुछ इस ग्राहक होते है जो पैसा तो देते है लेकिन काफी लेट करके। 

ऐसा बहुत बिजनेस के साथ देखा गया है कि जब वह उधार देना शुरू करते है तो इनके ग्राहक के साथ उनका संबध खराब होने लगता है।

जब पैसा देने का वक्त आता है तो ग्राहक को काफी अजीब से फीलिंग आने लगती है, वही कुछ बिजनेस के ओनर गलत तरीके से पैसा लेने की कोशिश करने लगते है। 

तो आप अपने बिजनेस को अच्छे तरीके से चलने के लिए आपको चाहिए कि आप किसी भी ग्राहक को उधार ना दे।

उनके हिसाब का प्रोडक्ट/सर्विस दे

ग्राहक को अगर आप उनके द्वारा मागे जा रहे प्रोडक्ट या सर्विस से बैटर प्रोडक्ट या सर्विस देंगे तो भी उनको यह बिल्कुल भी पसंद नही आएगा।

उन्हें लगने लगता है कि आप अपने प्रॉफिट के लिए दूसरे तरह का प्रोडक्ट दे रहे है। उसको इस्तेमाल करने के बाद भी उनको बुरा ही लग सकता है और जिसके कारण आपका इस कस्टमर के साथ रिश्ता बेकार होगा।

तो अगर Happy Customer रखना है तो उनको वही सामान या सर्विस दीजिए जिसको मांग वह कर रहे है।

ज्यादा अच्छा बिजनेस बनने की कोशिश भी ना करें

स्मार्ट इंसान को हर कोई पसंद करता है और ओवर स्मार्ट को सभी बेकार समझते है। अगर आप खुद को एक अच्छा बिजनेस दिखाना चाह रहे है जिससे की आपके Happy Customer रहे तो यह बिल्कुल भी ठीक है।

वही अगर आप कुछ ऐसा कर रहे है जो आपको दूसरे बिजनेस से ज्यादा स्मार्ट बना सकता है तो फिर आप बिल्कुल भी गलत तरफ जा रहे है।

ऐसा करने से कस्टमर आपको बेकार बिजनेस समझ लेंगे। जैसे कस्टमर से अच्छे से बात करना जरूरी है लेकिन ज्यादा मस्का लगाना गलत है, डिस्काउंट देना तो ठीक है लेकिन खुद को घाटे में करके डिस्काउंट देना बेकार, आदि।

खुद कम बोले और ग्राहक की ज्यादा सुनने

आज के समय में किया भी इंसान के साथ अच्छा संबध रखना है तो उनकी बात को ज्यादा सुनना होगा और खुद कम बोलना होगा। 

ग्राहक की बात को सुनकर आप ग्राहक के बारे में और ज्यादा समझ सकते है, साथ ही ग्राहक को भी काफी अच्छा लगेगा। आज के समय में कोई भी इंसान इतना खाली नहीं है कि वह किसी का बात सुने।

एक बात का ध्यान दे की आप बिजनेस के मालिक होकर ज्यादा बिल्कुल भी ना बोले। आप जरूर से कम ही बोलने की कोशिश करें।

कस्टमर के साथ दोस्त के जैसा व्यवहार करें

दोस्त और दोस्ती की बात सबसे अलग होती है, आज के समय में हर किसी को एक दोस्त की जरूर होती है।

अगर आप अपने कस्टम के साथ एक दोस्त जैसा व्यवहार करेंगे तो आपके कस्टम आपसे बहुत खुश रहेगें।

एक बात का ध्यान दे कि किसी भी कस्टम से ज्यादा दोस्ती करने की भी कोशिश ना करें। ग्राहक से दोस्ती एक तय सीमा तक ही रखे।

कस्टम के उम्मीद से ज्यादा दे

ग्राहक अगर आपके बिजनेस तक आ रहा हैं तो आप उनकी उम्मीद से भी ज्यादा अच्छा प्रोडक्ट, सर्विस देने के साथ ही साथ एक्सपीरियंस भी देने की कोशिश करें।

हम आपको बता दे कि लोगो को experience काफी ज्यादा मायने रखता है, जितना ज्यादा अच्छा experience रहेगा उतना ग्राहक के दिमाग में आपके बिजनेस का नाम होगा।

अपने प्रोडक्ट और सर्विस पर भी विश्वास रखें 

अंत में एक जरूरी प्वाइंट का ध्यान रखे कि Happy Customer करने के चाकर में आप अपने बिजनेस के प्रोडक्ट और सर्विस पर ध्यान देना ना भूल जाए।

आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस को ऐसा बनाए की लोग उस तरह का प्रोडक्ट या सर्विस कही और हासिल ही ना कर सके।

ग्राहक आपके पास आपके अच्छे प्रोड्यूस और सर्विस के लिए हो आता है और आएगा। अगर प्रोडक्ट या सर्विस अच्छा नही होगा तो ऊपर बताए गए सभी तरीके किसी काम के नही है।

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अंत के जरूरी शब्द (Happy Customer कैसे बनाए?)

आज के इस खास पोस्ट में हमने आपको Customer ko kaise khush rakhe इसके बारे में बताया है। हमने जो भी अपने बिजनेस से सीखा है वह सब बता दिया है। अगर कोई और तरीका Customer ko kaise khush rakhe के बारे में आपको पता है तो आप कमेंट करके बता सकते है।

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