Business strategy कैसे बनाए? Business strategy in hindi

3/5 - (2 votes)

चाहे बिजनेस शुरू करने का समय हो या फिर बिजनेस को एक कदम आगे बढ़ने की या फिर बिजनेस में प्रॉफिट कमाने की हो Business plan या Business strategy की हमेशा जरूर होती है। 

आज के इस पोस्ट में हम आपको Business strategy बनने और उसके इस्तेमाल के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। तो चलिए बिना किसी देरी के इस पोस्ट को शुरू करते है।

यह भी जाने: 10+ Business ka fayda aur nuksan

Business strategy कैसे बनाए?

Business strategy बनने से पहले आप यह तय कर ले की आपका गोल किया है। क्या आप अपने बिजनेस के ग्राहक को बढ़ाना चाहते है, अपने बिजनेस का प्रॉफिट बढ़ाना चाहते है, नए ग्राहक बढ़ाना चाहते है, बिजनेस शुरू करने वाले है, या और कुछ।

अपने लक्ष्य को तय करने के बाद ही आप एक अच्छा Business strategy बना सकते है। एक बिजनेस में कई सारे जरूरी काम होता है और हर एक काम का अलग अलग Business strategy की जरूरत होती है।

अब नीचे बताए गए हमारे स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करे

खुद का बिजनेस ना समझे

एक अच्छा Business strategy बनने के लिए आपको जो सबसे पहले काम करना होगा वह है कि आप अपने खुद के बिजनेस को बिजनेस ना समझे। आप अपने बिजनेस का Business plan को यह सोच करके बनाए की यह बिजनेस आपके किसी दोस्त या रिश्तेदार का है।

अगर ऐसा आप करते है तो आप काफी बेहतरीन बिजनेस के लिए strategy बना सकते है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब किसी दूसरी को कोई समस्या होती है तो हम उसे काफी अच्छा तरीका बताते की वह कैसे उस समस्या से बाहर निकल सकता है। लेकिन जब खुद समस्या में होते है तो हमे कुछ समझ में नही आता है।

इंसान का दिमाग कुछ इसी तरह से काम करता है और इसी चीज का इस्तेमाल करके हमे बिजनेस प्लान तैयार करना है।

संभव स्टेप्स को ही चुने 

इंसान का लक्ष्य हमेशा बड़ा होना चाहिए, इंसान का जितना बड़ा लक्ष्य होगा वह इंसान उतना बड़ा ही बनेगा। लेकिन जब बात आती है बिजनेस प्लान की तो हमे लक्ष्य तो बड़ा रखना चाहिए लेकिन जो कदम हमे इस लक्ष्य तक ले जाने वाले है उसके बारे में सोच समझ करके तय करना चाहिए।

अगर अभी आप अपना बिजनेस शुरू कर रहे है तो ऐसा कोई स्टेप नही है जो आपको 1 महीने में देश का सबसे बड़ा ब्रांड बना सकता है या 1 साल में आप देश के बड़े बिजनेस मैन की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे।

आप धीरे धीरे ही अपने लक्ष्य तक जा सकेंगे। आप कुछ इस तरह से बिजनेस प्लान बनाए।

लक्ष्य: 1 साल में 100 बड़े कस्टमर

Business plan: 

  • 1 month: 5 नए ग्राहक
  • 2 month: 15 नए ग्राहक
  • 3–6 month: 25 नए ग्राहक
  • 7–10 months: 30 नए ग्राहक
  • 11-12 month: 25 नए ग्राहक

बिजनेस स्ट्रेटजी को कई भाग में रखे

Business strategy में कई अलग अलग भाग होते है। जैसे बिजनेस की मार्केटिंग के लिए strategy, बिजनेस के डेवलपमेंट के लिए strategy, product या service को रिप्रेजेंट करने का strategy, team मैनेज करने के लिए strategy, आदि।

यह सभी स्ट्रेटजी काफी ज्यादा जरूरी होता है, बस एक तरह का strategy अधिकतर लोग बनते है की वह कैसे अभी जितना रेवेन्यू कर रहे है उससे ज्यादा कर सकते है। इसके अलावा मार्केटिंग का बना लेते है और बाकी कुछ का प्लान नही बनाते है।

लेकिन एक सफल बिजनेस में जो भी चीज सामिल होता है उसके हर एक चीज के लिए strategy का होना जरूरी होता है।

लक्ष्य को तय कर ले

बिजनेस strategy की शुरुआत लक्ष्य से होती है। लक्ष्य के होने के बाद ही बिजनेस का स्ट्रेटजी बन सकता है। तो सबसे पहले आपको बिजनेस के goal को तैयार करना है। आपके बिजनेस के अनुसार goal कुछ भी हो सका है।

एक बात का ध्यान दे की अगर अभी आप अपना बिजनेस शुरू कर रहे है तो आप लक्ष्य को ज्यादा बड़ा ना बनाए। बिजनेस के शुरू के दिनो मे कई समस्या का सामना करना होता है।

हर एक को वही gaol तय करे जिसको पाने की ज्यादा उम्मीद हो, शुरू के समय में बहुत जरूरी होता है।

अगर ऐसा गोल बना लेंगे जिसका हासिल कर पाना अभी के समय में पॉसिबल नही है तो आपका मोटिवेशन कम हो जाएगा।

Business financial strategy पर ज्यादा ध्यान दे

financial Business strategy kaise banae
Business financial strategy kaise banae

बिजनेस में जो सबसे ज्यादा जरूरी चीज होती है वह है पैसा। बिजनेस में जब financial condition अच्छा होता है तो बिजनेस कभी भी फेल नही हो सकता है।

जो भी बिजनेस के मालिक Business financial strategy पर ध्यान नही देते है तो उनका बिजनेस असफल हो जाता है। जब आप Business strategy को तैयार करे तो उसने मार्केटिंग से ज्यादा Business financial पर ध्यान दे।

दूसरे के Business strategy को भी एक बार समझे

खुद से इंसान सब कुछ नही समझ सकते है, और ना इंटरनेट पर सर्च करके एक अच्छा Business strategy या Business plan बना सकते है।

आप जिस भी इंडस्ट्री में बिजनेस कर रहे है आप उस इंडस्ट्री में मौजूद अन्य बिजनेस के strategy को समझने की कोशिश करें।

आप उनके तरीके को समझ करके एक अच्छे Business strategy को बना सकते है। अपने इंडस्ट्री के बिजनेस के अलावा अन्य इंडस्ट्री के बिजनेस के strategy को भी समझे और उसमे से जो भी अच्छा हो उसको अपने बिजनेस प्लान में जोड़े।

मौजूद स्थिति को समझ कर बिजनेस प्लान तैयार करें

बिजनेस प्लान में जो स्टेप्स आप सामिल करने वाले है उसको अपने अभी के स्थिति को देखते हुए सामिल करे। सबसे पहले अपने प्लान में अभी की समस्या को हल करने के लिए तरीके को सामिल करें।

उसके बाद ही आगे के स्टेप्स को सामिल करे। अगर अभी बिजनेस को शुरू कर रहे है, तो भी आप हाल फिलहाल के कंडीशन के अनुसार ही बिजनेस प्लान को तैयार करे।

मार्केटिंग के लिए बेहतर स्ट्रेटजी को तैयार करे

अभी आपको हमने ऊपर बताया कि आप बिजनेस के फाइनेंशियल कंडीशन पर ज्यादा ध्यान दे। लेकिन फाइनेंशियल कंडीशन के साथ ही साथ बिजनेस के मार्केटिंग के लिए भी एक अच्छा प्लान होना चाहिए।

एक ऐसा मार्केटिंग strategy तैयार करने की कोशिश करे, जिसके इंप्लीमेंट करने के बाद आपको रिजल्ट मिलने का चांस 99% से ज्यादा ही ही।

आप एक से ज्यादा बिजनेस मार्केटिंग प्लान भी बनने की कोशिश करें। अगर ऐसा नही करते है तो आपको बहुत जल्द एक बहुत बड़े नुकसान का सामना करना होगा।

ऐसा भी हो सकता है कि आपको अपने बिजनेस को भी बंद करना हो सकता है।

Business strategy को दूसरे से भी चेक करवाए।

जो भी काम कोई खुद से करता है उसको वह काम बिलकुल भी परफेक्ट लगता है। लेकिन वह काम कैसा है, इसके बारे में कोई और इंसान ही बता सकता है।

ठीक उसी तरह से आपके द्वारा बनाया गया बिजनेस प्लान आपको बिल्कुल परफेक्ट लग सकता है जब की उस बिजनेस प्लान में थोड़ी बहुत कमियां हो।

इस कमियां को कम करने और खुद के बिजनेस को सफल करने के लिए आप अपने बिजनेस को किसी दूसरे से एक बार जरूर दिखाए। 

दो बातों का ध्यान रखे, पहला की आप ऐसे इंसान को अपने बिजनेस प्लान को ना दिखाए जिसको आपके बिजनेस के बारे में बिल्कुल भी ज्ञान नही है।

दूसरा की अगर कोई बोले की आपका बिजनेस या बिजनेस प्लान बेकार है तो आप उसको दिल पर लेकर उदास ना हो। बल्कि आगे बढ़ने के बारे में सोचे और खुद पर भरोसा रखे।

Operations & Management के टीम के लिए भी strategy बनाए

पूरे Business strategy में अपने Operations & Management के टीम के लिए भी प्लान को रेडी जरूर करें।

जैसे रेवेन्यू बिजनेस के लिए ऑक्सीजन है, ठीक उसी तरह से Operations & Management बिजनेस के लिए रीढ़ की हड्डी (back bone) है।

अगर यह ठीक नही होगा तो हो सकता है की शुरू में आपके बिजनेस में प्रॉफिट दिख जाए लेकिन इस प्रॉफिट को आप लंबे समय तक नही देख पाएंगे।

जितने अच्छे से Operations & Management आपके बिजनेस में चलेगा उतना ही आसानी से आप अपने बिजनेस में ग्रोथ कर सकेंगे।

Operations & Management के लिए आप ऐसा प्लान तैयार करे, जिसके कारण अगर कोई एक्सपर्ट वर्कर आपके बिजनेस को छोड़ करके चला जाता है। तब भी आपका बिजनेस आराम से चल सके।

Business strategy बनाते समय मार्केट को भी समझे

चाहे आप कोई ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर रहे है या कोई ऑफलाइन बिजनेस।  Business strategy बनाना जरूरी होता है, लेकिन एक अच्छा Business strategy बनाने के लिए आपको मार्केट रिसर्च करना होगा। 

समझना होगा की कौन सा बिजनेस कैसा चल रहा है और लोगो को उस बिजनेस की कितनी जरूर है। मार्केट रिसर्च करते समय समझे की मार्केटिंग कैसा हो रहा है, दूसरे बिजनेस कितना प्रॉफिट कर रहे है, बिजनेस ग्रोथ का क्या चांस है, डिमांड और सप्लाई की कंडीशन, आप कैसे बैटर कर सकते है और अन्य पॉइंट को भी देखे।

Business strategy में ऐसे स्टेप्स को हो जोड़े जिसको कर सके

बहुत से लोग अपने बिजनेस प्लान या Business strategy में कुछ ऐसे स्टेप्स को जोड़ देते है जिसको पूरा कर पाना मुश्किल होता है। लेकिन Business strategy बनाते समय उनका अलग ही लेवल का मोटिवेशन होता है। तो उन्हे लगता है की वह यह तो कर ही लेंगे।

लेकिन आप इस तरह की गलती करने से बिल्कुल ही बचे। एक और जरूरी बात का ध्यान दे कि बस कुछ घंटे में ही हो बिजनेस प्लान या Business strategy को तैयार करने को कोशिश ना करे।

बल्कि एक अच्छा Business strategy बनाने के लिए आप करीब 1 हफ्ते का समय कम से कम ले। हर एक रोज प्लान पर काम करे और अंत मे फाइनल करे।

बुरे समय के लिए भी strategy बना ले।

बिजनेस में उतार चढाव आता जाता रहता है लेकिन इसकी तैयारी करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। अगर आप बुरे समय के लिए तैयार ना होंगे तो 100% आपके बिजनेस में बुरा समय जरूर आएगा। 

बिजनेस में इस टाइम भी आ सकता है जब बिल्कुल भी कही से हेल्प नही मिलता है, ऐसे समय के लिए आपको तैयार रहना चाहिए। 

बिजनेस में बुरा समय कई प्रकार का होता है जैसे घाटा लग जाना, वर्कर का काम छोड़ देना, किसी कारण बिजनेस को कुछ दिन के लिए बंद करना हो, रेवेन्यू आना बंद हो जाना, या कुछ और।

यह भी जाने: Happy Customer कैसे बनाए? Customer ko kaise khush rakhe

अंत के जरूर शब्द

आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि आप किस तरह से अपने किसी भी बिजनेस के लिए Business strategy को तैयार कर सकते है।

वैसे तो आपको Business strategy के कई सैंपल इंटरनेट पर डाउनलोड करने को मिल जाएगा लेकिन यहां पर हमने जो कुछ भी आपको बताया है वह चीज आपके बिजनेस को एक्सपैंड करने में 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top