Dost se paise kaise nikale? दोस्त से पैसा लेने का सबसे आसान तरीका

Rate this post

अगर आपने अपने किसी दोस्त को उधार पैसा दिए है और अब यह सोच रहे है कि dost se paise kaise nikale. यह सवाल बस आपका ही नहीं है बल्कि कई लोगो का है। दोस्त अगर समय से पैसा ना लौटाए तो dost se paise kaise nikale ताकि दोस्ती ख़राब ना हो और पैसा भी मिल जाए लोग सोचने लगते है। 

तो आज के इस पोस्ट में हम आपको यही बताने वाले हैं कि किस तरह से आप Dost se paise kaise nikale सकते हैं। अगर आपने भी किसी अपने को पैसा दिया है और उसे पैसा लेना चाहते हैं तो इस पोस्ट को आप पहले ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें अगर आप आधा अधूरा पढ़ते हैं तो हो सकता है कि आप कुछ गलती कर सकते हैं। 

Dost se paise kaise nikale
Dost se paise kaise nikale

यह भी जाने: लोन का फायदा और नुकसान क्या है?

उसको पैसे देने के लिए प्रेम से कहें

सबसे पहले आप अपने दोस्त को प्रेम से यह बात कहें कि वह आपको पैसा दे दे ताकि आप अपने काम को कर सके या फिर उसका कर्ज खत्म हो जाए। पहले किसी भी दोस्त से प्रेम से ही पैसा वापस लेने के लिए कहा जाता है। यदि आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि आप कैसे कहेंगे तो आप ऐसे कह सकते हैं कि “भाई/यार तुमने कुछ पैसे मुझे लिए थे अभी क्या तुम्हें पैसे दे सकते हो। ” अगर आपका दोस्त कहते कि हां मैं तुमको अभी पैसा देता हूं या 2 दिन बाद मैं पैसा दे दूंगा तो फिर आप 2 दिन तक इंतजार करें और उसके बाद ही आगे कदम बढ़ाए। 

अगर 2 दिन बाद भी आपका दोस्त पैसा नहीं देता है तो आप तीसरे दिन उसको कॉल करें या संपर्क करें और उससे कहें कि भाई तूने अभी तक पैसे नहीं दिए। 2 दिन बाद देने वाला था तो ऐसे में आपका दोस्त जरूर ही पैसा आपको दे देगा। इस एक आसान ट्रिक का इस्तेमाल करके लोग बहुत ही आसानी से अपने दोस्त से पैसा ले लेते हैं। 

अपनी समस्या को बताएं

अगर आपका दोस्त आपके पैसे मांगने पर वापस नहीं कर रहा है तो आप उसको अपनी समस्या बताने की कोशिश करें। आप अपनी समस्या बताएं कि भाई मेरे को यह समस्या है और इसी कारण मुझे पैसों की बहुत जरूरत है। अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आप कैसे अपनी समस्या को दोस्त को बता करके अपने पैसे वापस लेंगे तो चलिए हम आपको बताते हैं। 

मान लीजिए कि आपको कोई सामान खरीदना है तो अपने दोस्त से कह सकते हैं कि “भाई! मेरे को यह सामान खरीदना है और इसके लिए मुझे इतने पैसे की जरूरत है क्योंकि पैसे मैंने तुझको दिए हैं अगर तुम मुझे वापस कर दिया तो मैं इस सामान को खरीद लूंगा। अगर मैंने तुमको यह पैसे नहीं दिए होते तो मैं तुमसे अभी उधार मांगता होता क्योंकि यह सामान खरीदने के पैसे भी मेरे पास नहीं है।” 

यह बात सुन करके आपका दोस्त जरूर है आपको आपका पैसा वापस कर देगा। हो सकता है कि आपका दोस्त तुरंत पैसा वापस न करें लेकिन 1 से 2 दिन या एक हफ्ते के अंदर जरूरी है पैसा वापस कर देगा। तो यह दूसरा तरीका है किसी भी अपने dost se paise kaise nikale का। 

पैसे की वजह से रिश्ते खराब ना हो जाए

दोस्त को समझाने की कोशिश करे कि आप नहीं चाहते है कि पैसे की वजह से रिश्ते ख़राब नहीं हो जाए। पैसा रिश्ते को ख़राब कर देते है इस बात को अच्छे से अगर आप अपने दोस्त को समझा देंगे तो वह आपको जरूर ही पैसा वापस कर देंगे। इस ट्रिक का इस्तेमाल करके बहुत ही आसानी से dost se paise kaise nikale सकते है। अगर इस तरीके का इस्तेमाल करने पर भी dost se paise kaise nikale में समझम नहीं है तो इसका मतलब यह है कि उस व्यक्ति के लिए आपकी कोई कीमत नहीं है। आपको अगले तरीके का इस्तेमाल करना होगा जो नीचे है। 

दोस्त के घर वाले से सम्पर्क करें 

Dost se paise kaise nikale in hindi
Dost se paise kaise nikale in hindi

दोस्त अगर आपका कर्जा नहीं दे रहा है तो आप दोस्त के घर वाले से बात करने की कोशिश करें। यदि आप अच्छे तरीके से दोस्त के घर वाले से सम्पर्क करते है तो फिर आपको आपका पैसा मिल जाएगा और आपकी दोस्ती भी ख़राब नहीं होगी। हम आपको यह भी बता दे दोस्त के घर वाले से बात करने से पहले जरूर दोस्त से इसके बारे में बात करें। यदि दोस्त कुछ समय में पैसा वापस करने का वादा दे तो आप कुछ समय तक जरूर रुक जाए। 

दोस्त से किस्तों में पैसा लेने की कोशिश करें 

यदि अपने दोस्त को ज्यादा पैसा दे दिया है और वह सब पैसा एक बार में नहीं दे पा रहा है तो आप अपने दोस्त से किस्तों में पैसे देने को कहे। अगर हर महीने कुछ कुछ पैसा आपका दोस्त देगा तो इस तरह से आपको आपका पैसा मिल जाएगा। किस्तों में पैसा देना दोस्त के लिए आसान हो जाएगा और वह आपको पैसा दे देगा। किस्तों में पैसा लेने dost se paise kaise nikale का सबसे आसान तरीको में से एक तरीका है। अगर किस्तों में भी दोस्त आपका पैसा नहीं दे रहा है तो आपको हमारे द्वारा अगले तरीको को इस्तेमाल करें दोस्त से पैसा लेने के लिए। 

यह भी जाने: Loan ko kaise khatam kare?

कानूनी करवाई की तरफ रुख करें 

अगर आपका दोस्त एक दम पैसा ना देने को ठान लिया है और आपके सभी तरीके को इस्तेमाल करने के बाद भी पैसा नहीं दे रहा है तो आप क़ानूनी करवाई करें। कुछ ऐसे कानून होते है जिसके कारण आपका पैसा आपको मिल जाएगा। वैसे क़ानूनी करवाई करने में आपको कुछ पैसा लगाना हो सकता है साथ ही आपको कुछ समय भी इन्वेस्ट करना हो सकता है। हम आपको एक बात का यह भी साला दे देते है कि क़ानूनी करवाई करने से पहले अपने दोस्त से एक बार जरूर बात करे। दोस्त को कहे कि अगर तुम पैसा नहीं दोगे तो मैं क़ानूनी करवाई कर दोगे। अधिकतर लोग क़ानूनी करवाई से बचने की कोशिश करते है तो आपके कहने के बाद दोस्त जरूर ही पैसा वापस कर देगा और आपको क़ानूनी करवाई भी नहीं करना पड़ेगा।  

दोस्त को सोशल मीडिया के कुछ वीडियो भेजे 

अगर आप कोई नया तरीका इस्तेमाल करके अपने दोस्त से पैसा लेना चाहते हैं तो आज के समय में सोशल मीडिया पर ऐसे बहुत से वीडियो होते हैं जिसमें कि किसी इनफ्लुएंसर द्वारा यह कहा जाता है कि अपने दोस्त का पैसा टाइम पर दे दो उसकी भी जरूरत होती है। इस तरह के बहुत से वीडियो मौजूद है तो अगर आप चाहे तो आप सोशल मीडिया के वीडियो को अपने दोस्त को फॉरवर्ड कर सकते हैं। हो सकता है कुछ वीडियो को देखने के बाद दोस्त आपका पैसा वापस कर दे। यह एक मजाकिया तरीका है, किसी dost se paise kaise nikale। कोई गारंटी नहीं है कि दोस्त आपका पैसा देगा या नहीं लेकिन इस तरीके का इस्तेमाल भी आप एक बार कर सकते हैं। 

दोस्त के कुछ सामान को अपने पास रख सकते है 

अगर आपका कोई ऐसा दोस्त है जिसके ऊपर आप कानूनी करवाई भी नहीं कर सकते है तो उस दोस्त के सामान को अपने पास रख ले। जितना भी पैसा आपका दोस्त लिया है उतने मूल्य का कोई भी सामान अपने पास रख ले। ऐसा करने पर दोस्ती ख़राब होने का पूरा उम्मीद है लेकिन आपका पैसा जरूर मिल जाएगा। इस तरीके को तभी इस्तेमाल करें जब दोस्त आपको बिल्कुल भी पैसा नहीं देने का मन बना लिया है। वैसे हम आपको इस तरीके का इस्तेमाल करने का सलाह नहीं देते है। लेकिन इस तरीके का इस्तेमाल कई व्यक्ति और संस्था द्वारा किया जाता है। 

दोस्त के दोस्त से बात करें 

अगर आप अपने दोस्त के दोस्त से पैसे के लिए बात करते है तो वह जरूर ही उस इंसान से कहेगा जिसने आपका पैसा बकाया लिया हुआ है। इस तरह के कंडीशन में आपका पैसा मिलने का उम्मीद बढ़ जाएगा। क्युकी जब तीसरा इंसान पैसा के लिए कहेगा तो वह जरूर ही पैसा आपको दे देगा। तो इस कंडीशन में आपका दोस्ती तो ख़राब हो जाएगा, लेकिन अगर आप सही तरीके से इस चीज़ का इस्तेमाल करते है तो आपको कोई समस्या नहीं होगी। वैसे आप किसी एक व्यक्ति से ही उधारी की बात कहे।

यह भी जाने: kya loan lena sahi hai in Hindi

 हमने क्या कुछ सीख? dost se paise kaise nikale

हमने इस पोस्ट में यह जाना कि अगर हम किसी अपने दोस्त को पैसे दे दे तो dost se paise kaise nikale और ऐसी कौन-कौन से तरीके हैं जिसका इस्तेमाल करके दोस्त से पैसे निकाल सकते हैं। इस पोस्ट में हमने आपको अधिकतर ऐसे तरीके बताने की कोशिश की है जिससे कि आपको आपके दोस्त से पैसे वापस भी मिल जाएंगे और साथ ही साथ आपकी दोस्ती भी खराब नहीं होगी। लेकिन इस ब्लॉक पोस्ट में कुछ ऐसे तरीके भी है जिसका इस्तेमाल करके dost se paise kaise nikale जा सकते है लेकिन आपकी दोस्ती खराब हो सकती है। 

अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस तरीके का इस्तेमाल करते हैं आपको dost se paise kaise nikale पोस्ट आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बता सकते हैं। धन्यवाद!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top