kya loan lena sahi hai in Hindi? क्या लोन लेना अच्छी बात है?

Rate this post

लोन जो कि किसी के लिए बहुत अच्छा साबित होता है तो किसी के लिए यही लोन बहुत ज्यादा खतरनाक भी साबित हो जाता है। लेकिन क्या लोन लेना आपके लिए सही है (kya loan lena sahi hai)? यदि आप लोन लेने की विचार कर रहे हैं या कोई काम ऐसा आ गया है जिसके कारण आपको लोन लेने पड़ रहा है तो आज का यह पोस्ट आपको बहुत ज्यादा मदद कर सकता है। 

ऐसे कई रिपोर्ट सामने आते रहते हैं जिसमें यह जानने को मिलता है कि लोन लेने के बाद कर्जदार लोन को समय पर नहीं भर पाता है और बैंक वाले उसके ऊपर कानूनी कार्रवाई करते हैं। जिसके कारण उसको बहुत ज्यादा समस्या का सामना भी करना पड़ता है। समय के साथ इस तरह की खबरें बढ़ते ही जा रहे हैं।

वहीं कुछ ऐसे भी खबरें आती हैं जिसमें यह जानने को मिलता है कि लोन लेकर के किसी ने कोई काम किया जैसे कि बिजनेस शुरू किया और वह अपने बिजनेस में सफल हो गया। लेकिन क्या लोन वास्तव में सही है (kya loan lena sahi hai) या लोन वास्तव में बेकार है (Is Loan Bad?) इसका जवाब अगर आपको जानना है तो इस पोस्ट को आपको पूरा ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा। 

यह अभी जाने: Loan को कैसे खत्म कैसे करे?

क्या लोन आपके लिए सही है? kya loan lena sahi hai

देखिए लोन किसी लिए भी अच्छा और बुरा नहीं होता है। लोन सब के लिए एक बराबर होता है। लेकिन फिर भी लोन किसी के लिए अच्छा साबित हो जाता है तो किसी के लिए बुरा साबित हो जाता है। आखिर ऐसा कैसे हो सकता है? तो हम आपको बता दें कि यह उसे व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह लोन लेते समय किन-किन बातों को अपने दिमाग में रखता है और साथ ही साथ लोन लेने के बाद उसका व्यवहार, उसकी जीवन शैली कैसी होती है। 

कुछ छोटी-छोटी गलतियां होती हैं जिसके कारण उसे व्यक्ति के लिए वह लोन बुरा बन जाता है और जिस व्यक्ति के लिए वह लोन अच्छा होता है उसकी भी जीवन में कुछ ऐसे कार्य होते हैं, कुछ ऐसी आदतें होती है जिसके कारण लोन उसके लिए अच्छा साबित होता है। तो चलिए हम आपको वह आदतें बताने की कोशिश करते हैं जिसके कारण किसी के लिए kya loan lena sahi hai और किसी लिए बुरा।

बिजनेस के लिए लोन लेना सही 

अगर आप कोई बिजनेस चला रहे हैं और उस बिजनेस में किसी कारण आपको पैसे की कमी पड़ गई है और आपको बिजनेस लोन लेना पड़ रहा है तो इस समय आपके लिए बिजनेस लोन अच्छा हो सकता है (kya loan lena sahi hai)। लेकिन आपको कुछ बातें को ध्यान रखना होगा जैसे कि हम आपको बता दे कि यदि आप बिजनेस पहले से ही कर रहे हैं और आपको वह बिजनेस हमेशा फायदा ही देता आ रहा है।

लेकिन किसी कारण अभी के समय आपके बिज़नेस में पैसा नहीं आ पा रहा है तो आप बिजनेस लोन ले सकते हैं। जो बिजनेस को आप कर रहे हैं उस बिजनेस को आप और बढ़ाना चाहते हैं या आप उस बिजनेस में पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं और आपके पास पैसा नहीं है तो भी आप बिजनेस लोन ले सकते हैं। इन सभी कामों के लिए बिजनेस लोन लेंगे तो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। लेकिन कभी-कभी बिजनेस लोन भी बुरा लोन साबित हो जाता है वह क्यों होता है हम आपको आगे बताते हैं। 

नए बिजनेस या ज्यादा रिस्क वाले बिजनेस के लिए लोन ना ले 

अभी हमने आपको बताया कि बिजनेस लोन सही है लेकिन आपको इस बात का भी ध्यान देना है कि आप इस तरह के बिजनेस के लिए लोन बिल्कुल ना ले। किसी बिजनेस के बारे में आपको ज्यादा कुछ जानकारी नहीं है या आप कोई नया बिजनेस कर रहे हैं तो उस बिजनेस के लिए आप लोन लेने से बचें (kya loan lena sahi hai business ke liye)। इसके साथ-साथ आप इस बात का भी ध्यान दे कि कुछ ऐसे बिजनेस होते हैं जिसमें रिक्स बहुत ज्यादा होता है।

ऐसा भी हो सकता है कि आपका सारा पैसा भी डूब जाए या फिर आपको बहुत ज्यादा फायदा भी हो जाए। तो इस तरह के बिजनेस से भी आप बचने की कोशिश करें और साथ ही साथ इस बिजनेस के लिए आप कभी भी लोन ना ले। 

कमाई के अनुसार लोन लेना सही है 

kya loan lena sahi hai in Hindi
kya loan lena sahi hai in Hindi

मान लीजिए की आपको किसी काम के लिए चाहे आपके मोबाइल खरीदना हो या फिर किसी इमरजेंसी के लिए लोन लेना पड़ता है तो आप अपनी कमाई के हिसाब से लोन लेते हैं तो भी वह लोन आपके लिए सही साबित हो सकता है।

वैसे तो आप कोशिश करें की आपको लोन ना लेना पड़े, इन तरह के कामों के लिए। लेकिन फिर भी आपको लोन लेना पड़ता है तो आप अपने कमाई के हिसाब से अगर लोन लेंगे तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। मान लीजिए कि आप महीने के ₹100000 कमाते हैं तो अगर आप EMI को हर महीने के लिए ₹5000 या ₹10000 तक रखते हैं। यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। 

एक बात का ध्यान दे की अपने कमाई से ज्यादा लोन ना ले। मान लीजिए कि ₹100000 महीने कमाते हैं तो आप अधिकतर ₹5 लाख का ही लोन लेने की कोशिश करें। अगर इस अमाउंट से ज्यादा लोन लेने की कोशिश करेंगे तो आप थोड़ा सा रिस्क में आ जाते हैं और अगर आप बहुत ज्यादा लोन ले लेते हैं तो आप और ज्यादा रिस्क में आ सकते हैं। 

kya loan lena sahi hai? पढ़ाई के लिए भी लोन लेना सही है

अगर आप एक छात्र हैं या फिर आपके घर में कोई छात्र है और उसके लिए एजुकेशन लोन लेना पड़ रहा है तो हम आपको बता दें कि अधिकतर बार ऐसा देखा गया है कि एजुकेशन लोन अच्छा ही होता है। हम आपको यह भी बता दें कि उस छात्रों को तभी एजुकेशन लोन लेना चाहिए जब उसको आगे की पढ़ाई करने में बहुत ज्यादा दिलचस्पी हो और साथ ही साथ उसकी खुद पर विश्वास हो कि वह पढ़ाई के दम पर अपने जीवन को बेहतर कर सकता है और साथ ही साथ अपने एजुकेशन लोन को भी भर सकता है। 

वैसे तो कई बार ऐसा भी पाया गया है कि कई छात्रों के लिए एजुकेशन लोन चिंता का विषय बन जाता है और इसी कारण वह अपने पढ़ाई पर पूरा ध्यान नहीं दे पाते हैं और जब उन्हें पढ़ाई के बाद कोई नौकरी नहीं मिलती है तो उनको अपनी EMI देने में भी समस्या आने लगती है। 

इसी कारण बहुत से छात्र एजुकेशन लोन लेने से बचते हैं लेकिन कई बार एजुकेशन लोन छात्रों के लिए फायदेमंद ही साबित होता है। तो आप अपने बारे में सोच लें और उसके बाद ही इस एजुकेशन लोन को सही या गलत समझे। कोई दूसरा व्यक्ति इस लायक कभी नहीं हो सकता है कि वह बता सके कि किस छात्र के लिए एजुकेशन लोन अच्छा है और किसके लिए गलत। 

कमाई का जरिया बढ़िया होना चाहिए  

चाहे आप किसी भी तरह का लोन ले बिजनेस लोन ले, पर्सनल लोन ले, किसी इमरजेंसी के लिए लोन ले, होम लोन ले, अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप को खरीदने के लिए लोन ले। कोई भी लोन आपके लिए सही साबित हो सकता है जब आपकी कमाई का जो जरिया है वह बढ़िया है तो। 

मान लीजिए कि आपको हर महीने ₹5000 EMI देना है और आप हर महीने ₹50000 यह ₹100000 कमाते हैं तो आपको किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आएगी और आप बहुत ही आसानी से अपनी EMI को भर सकते हैं और इससे आपका क्रेडिट स्कोर भी अच्छा होगा। हम आपको एक और बात बता दे कि अगर आप बिजनेस करते हैं तो आप के लिए लोन थोड़ा सा मुश्किल हो सकता है क्योंकि बिजनेस में हमेशा उतार-चढ़ाव आता रहता है। kya loan lena sahi hai business ke liye to yah galt hai.

इस महीने आपके पास पैसे होंगे EMI देने के लिए लेकिन हो सकता है कि अगले महीने आपके पास बिल्कुल भी पैसा ना हो लेकिन आपके पास एक नौकरी होगा तो आपके लिए थोड़ा सा अच्छा साबित होगा कि आप हर महीने आसानी से EMI दे सकते हैं। 

पर्सनल लोन सही नहीं होते है

पर्सनल लोन जो कि आज के समय में बहुत ही आसानी से मिलना शुरू हो गया है बस आधार कार्ड और पैन कार्ड के जरिए कोई भी व्यक्ति ऑफलाइन या ऑनलाइन पर्सनल लोन ले सकता है। 

कई शॉपिंग एप से भी आज के समय में पर्सनल लोन मिलना शुरू हो चुका है लेकिन हम आपको बता दें की पर्सनल लोन को अधिकतर बार बुरा लोन माना गया है। इसके पीछे कई कारण होते हैं सबसे पहला कारण पर्सनल लोन को बुरा मानने का यह होता है कि इसका ब्याज दर अन्य लोन के मुकाबले ज्यादा होता है। 

चाहे आपका क्रेडिट स्कोर कितना भी अच्छा हो लेकिन पर्सनल लोन का ब्याज अन्य लोन के मुकाबले ज्यादा ही देखने को मिलता है.इसके अलावा पर्सनल लोन को लेना थोड़ा सा आसान होता है जिसके कारण व्यक्ति यह लोन ले लेता है लेकिन भरते समय उसको परेशानी होने लगती है। 

क्रेडिट कार्ड, Buy Now, Pay Later भी एक पर्सनल लोन है और एक बार जब कोई व्यक्ति क्रेडिट कार्ड या Buy Now, Pay Later को शुरू कर लेता है तो उसको बार-बार इस्तेमाल करता है और बार-बार उसको रीपेमेंट करता है और उसको लोन लेने का आदत लग जाता है। जिसके कारण भविष्य में और समस्या आनी शुरू हो जाती है। 

लेकिन कुछ मामलों में पर्सनल लोन अच्छा भी साबित होता है जैसे की इमरजेंसी में कुछ समय के लिए पैसे की जरूरत हो और पैसा पास में ना हो तो उसे समय पर्सनल लोन बहुत अच्छा साबित होता है। 

ज्यादा ब्याज वाले लोन भी सही नहीं होते है 

कुछ इस तरह के लोन होते हैं जिसमें की ज्यादा ब्याज देना होता है तो इस तरह के लोन भी सही लोन नहीं होते हैं। इन तरह के लोन को भी बुरे लोन की श्रेणी में ही रखा जाता है। आज के समय में भारत में कुछ ऐसे लोन होते हैं जिसमें की 24%-30% या इससे ज्यादा ब्याज लगता है और इस तरह के लोन को लेने के बाद बहुत ज्यादा समस्या का सामना करना पड़ता है। एक बार इस तरह के लोन को ले ले तो अगली बार भी लोन लेना पड़ सकता है और इसके बाद फिर किसी व्यक्ति की कमाई का अधिकतर भाग बस ब्याज देने में ही चला जाता है। 

तो इस तरह के लोन से हर एक व्यक्ति को बचाना बचाना चाहिए। जब भी आपको पैसे की जरूरत हो, तो आप लोन कम से कम ब्याज वाले को ही लेने की कोशिश करें। कम ब्याज वाले लोन आपको तभी मिल सकते हैं, जब आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होगा। तो आप कोशिश करें कि आप हमेशा अपने CIBIL स्कोर को अच्छा रखें। 

हमने क्या क्या जाना?

हमने इस पोस्टमें जाना की kya loan lena sahi hai या गलत। हमने इस पोस्ट में आपको बताने की पूरीकोशिश की है कि kya loan lena sahi hai और लोन लेना कितना गलत हो सकता है। अगर आप सोच समझ कर की लोन नहीं लेते हैं तो आपको बहुत परेशानी हो सकती है।

वैसे हम आपको फिर से वही बात कहेंगे कि लोन ना तो बुरा है ना तो अच्छा है यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप लोन लेने से पहले किन-किन बातों का ज्यादा ध्यान रखते हैं और लोन लेने के बाद भी आपका कैसा व्यवहार लोन के प्रति रहता है।

वैसे हम उम्मीद करते हैं कि आपके लिए लोन बढ़िया ही हो और आपको अपने जीवन में लोन लेने की कभी जरूरत ना पड़े। तो यह पोस्ट आपको कैसा लगा आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं तब तक के लिए धन्यवाद। kya loan lena sahi hai ya galt comment kare.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top