Loan ka fayda aur nuksan? लोन का फायदा और नुकसान क्या है?

Rate this post

लोन लेना तो आज के समय में पैसा कमाने से भी ज्यादा आसान हो गया है तो हम आपको बता दे कि आप मात्रा अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड से घर बैठे लोन ले सकते हैं। आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं होगी लेकिन Loan ka fayda और नुकसान क्या है आपको पता है?

लोन के क्या-क्या फायदे और नुकसान होते हैं? अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं या आप थोड़ा बहुत तो जानते हैं Loan ka fayda और लोन का नुकसान लेकिन आपको इसके बारे में और भी जानकारी हासिल करनी है तो यह ब्लॉग पोस्ट आपकी बहुत ज्यादा मदद कर सकती है। 

Loan ka fayda aur nuksan
Loan ka fayda aur nuksan

इस पोस्ट में हम आपको लोन के हर एक फायदे को बताने की कोशिश करेंगे और साथ ही साथ हम लोन से  जो नुकसान हो सकते हैं या अधिकतर लोगों के साथ loan se nuksan होता है वह भी बताने की पूरी कोशिश करेंगे। 

यह भी जाने: क्या लोन लेना अच्छी बात है?

Loan ka fayda कुछ इस तरह से है:

चलिए सबसे पहले हम आपको Loan ka fayda बता देते हैं ताकि आप समझ सके कि अगर आप एक लोन लेते हैं तो आपको कितना फायदा लोन से पहुंच सकता है। एक बात का आप ध्यान दे की Loan ka fayda जानने के साथ-साथ आप इस ब्लॉक पोस्ट से लोन के नुकसान भी जानने की कोशिश करें तभी आपको पता चल पाएगा कि लोन आपको वास्तव में कितना फायदा पहुंचा सकता है। 

बुरे समय में मददगार

तो Loan ka fayda जो सबसे पहले आता है और सबसे ज्यादा इसी कारण Loan लिया जाता है वह है बुरे समय में मददगार। हम अधिकतर भारतीय तब लोन लेते हैं जब हम बुरे समय में फंसे होते हैं। जब तक हमारे जीवन में कोई बुरा समय ना हो तब तक हम भारतीय में से अधिकतर लोग लोन लेना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं।

तो लोन का सबसे पहला यही फायदा माना जाता है कि लोन उस समय में बहुत ज्यादा मददगार होता है जब कोई भी व्यक्ति हमें पैसे देने को तैयार नहीं होता है या कहीं से भी पैसे मिलने की बिल्कुल भी उम्मीद नहीं होती है। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि हमारे दोस्त, रिश्तेदार के पास इतने पैसे नहीं होते हैं जितने पैसे की हमें उसे समय जरूरत होती है तो ऐसे समय में लोन से हमें बहुत ज्यादा मदद मिलता है। 

एक बार में पूरा पैसा नहीं देना होता है

जब किसी व्यक्ति, दोस्त, रिश्तेदार से हम पैसा लेते हैं तो उन्हें हमें एक बार में ही पूरा पैसा देना पड़ता है। अगर हम धीरे-धीरे उन्हें पैसा देने की बात कहते हैं तो वह इससे बिल्कुल भी इंकार कर देते हैं और साथ ही साथ उनकी नजरों में हमारी इज्जत भी कम हो जाती है। 

लेकिन जब कभी लोन बैंक से लिया जाता है तो हमें यह पूरी आजादी मिलती है कि हमें एक बार में पूरा पैसा बैंक को वापस नहीं देना होता है। बल्कि हमें धीरे-धीरे बैंक को पैसा देना होता है जिसको की ईएमआई भी कहा जाता है। यानी कि हमें हर महीने कुछ पैसा बैंक को देना होता है और हमारे अमाउंट के हिसाब से कुछ महीने-साल में हमारा पूरा कर्जा खत्म हो जाता है। तो यह एक और लोन बैंक से लेने का फायदा होता है। अन्य किसी तरह के कर्जा में यह फायदा बिलकुल नहीं मिलता है। आसान शब्दों में दूसरा Loan ka fayda है एक बार में पूरा पैसा भरने की जरूरत नहीं होती है। 

लोन के कारण Tax में छूट मिलता है 

बहुत से लोगों को लगता है कि जिसके पास पैसा नहीं होता है वही सिर्फ लोन लेते हैं लेकिन यहां पूरी सच्चाई नहीं है। बल्कि बड़े-बड़े बिजनेस मैन भी लोन लिया करते हैं और यह खबरें हमें समाचार में देखने को मिलती हैं। लेकिन बड़े-बड़े लोग इस तरह के लोन इसलिए लेते हैं क्योंकि उन्हें पता है कि इस तरह के लोन के कारण उनका बहुत पैसा टैक्स में जाने से बच जाएगा। हर एक देश में यह नियम होता है कि जिस व्यक्ति या बिजनेस के ऊपर लोन होता है उसको टैक्स में बहुत ज्यादा छूट दी जाती है। तो Loan ka fayda है कि लोन के कारण टैक्स में कई सारे छूट  मिलते हैं और इसी कारण बहुत से अमीर लोग लोन लिया करते हैं ताकि उनका पैसा टैक्स में जाने से बच जाए। 

CIBIL Score बेहतर होता है 

boost CIBIL Score
boost CIBIL Score

कब किसको पैसे की जरूरत पड़ जाए या कोई नहीं जानता है लेकिन जब भी हमें लोन लेने होता हैं चाहे हमें पर्सनल लोन हो या अन्य किसी भी तरह का लोन लेना होता है तो वहां पर हमारा सिबिल स्कोर बहुत ज्यादा मायने रखता है। हमारा सिबिल स्कोर ही यह तय करता है कि हमें कितना लोन मिल सकता है और साथ ही साथ जो हमें लोन मिलेगा उसे पर कितना ब्याज लगेगा, यह भी हमारा सिविल स्कोर ही तय करता है। 

तो Loan ka fayda है कि लोन लेने से सिविल स्कोर बेहतर होता है। लेकिन एक बात का ध्यान रखिए कि सिर्फ लोन लेने से सिविल स्कोर बढ़िया नहीं हो जाता है बल्कि समय पर लोन की ईएमआई भरने पर सिबिल स्कोर बढ़िया होता है। अगर समय से ईएमआई नहीं भरते हैं तो आपका CIBIL Score बेहतर होने के बजाय और ज्यादा बेकार भी हो सकता है। 

महंगा सामान खरीदने में आसानी 

अगर आप सैलरी वाले इंसान है तो आपको कोई भी महंगा सामान खरीदने में बहुत ज्यादा समय तक रुकना हो सकता है लेकिन ऐसा कई बार मुश्किल होता है। कई बार तुरंत कोई सामना लेना होता है तो इसमें लोन फायदे मंद साबित होता है। कोई भी महंगा सामना खरीद करके धीरे धीरे पैसा दे सकते है। कई रिसर्च में यह पाया गया है कि 40% से अधिक लोग फ्रेज़, वाशिंग मशीन, आदि को लोन पर लेना पसंद करते है। 

तुरंत हाथ में पैसा मिलना

कभी जीवन में ऐसा समय आ जाता है जब हमें तुरंत पैसे की जरूरत होती है। मान लीजिए कि आप नौकरी करते है और आपको महीने के अंत में सैलरी नहीं मिला और आपको किसी काम के लिए पैसा चाहिए तो इस तरह के समय में लोन काफी ज्यादा फायदे मंद रहता है। तो यह भी एक Loan ka fayda ही है। Loan ka fayda बस सैलरी वाले ही नहीं ले सकते है बल्कि बिज़नेस करवाने के लिए भी बहुत ज्यादा मदद करता है जब बिज़नेस में पैसा नहीं होता है। 

तुरंत सपना पूरा हो जाना 

जरूरत तो पूरे जीवन में होता है लेकिन कभी कुछ सपने भी होते है जिसको पूरा करने के लिए अगर पैसा ना हो तो बहुत ज्यादा बुरा लगता है। हम यह पर कुछ खाश सपने की बात कर रहे है ना की किसी बेकार सपने का। मान लीजिए कि किसी छात्र का सपना है कि उसको आगे की पढ़ाई करने का सपना है तो इसमें उस छात्र का सपना लोन से पूरा हो सकता है।  इसके अलावा अन्य कोई भी सपना आपका हो सकता है जो आपके लिए जरुरी है तो वह सपना आपका लोन से पूरा हो सकता है। लोन देने वाले यह कहते है कि लोन से अपने सपने को पूरा करें। तो Loan ka fayda यह भी है कि लोन से सपने पुरे हो सकते है। 

बिज़नेस में हिस्सा देने की जरूरत नहीं 

बिजनेस बढ़ोतरी होती है तो घाटा भी लगता है या फिर कभी बिज़नेस में पैसे की जरूरत होती है तो पैसा हाथ में नहीं होता है पैसा माल में फसा होता है। इस तरह के समय में बिज़नेस लोन लेना एक सही विकल्प होता है। अगर ऐसे किसी से मांगा जाए तो पैसा मिलाना थोड़ा मुश्किल होता है। अगर कोई पैसा देता है तो वह बिज़नेस को अपना बनाने की भी कोशिश भी करता है या फिर पैसे के बदले कुछ लोग तो बिज़नेस में हिस्सा भी मांग देते है। तो इस समय में बिज़नेस Loan ka fayda है कि किसी भी तरह का कोई हिस्सा बिज़नेस में नहीं देना होता है। आज के समय में बिज़नेस लोन भारत में मिलाना बहुत ज्यादा आसान हो गया है, बैंक से आसानी से बिज़नेस लोन मिल जाता है। 

बैंक के लोन पर कम ब्याज  

मान लीजिए कि आप बैंक के अलावा कही और से लोन लेते है तो आपको ज्यादा बॉयज़ देना होगा। जिसके कारण आपकी मेहनत का कमाया हुआ काफी पैसा ब्याज में चला जाएगा। वही बैंक से किसी भी प्रकार के लोन लेने पर आपको वह लोन कम से कम ब्याज पर मिलेगा। अगर आप बिज़नेस लोन लेते है तो सरकार उसमे आपको सब्सिडी भी देगी अगर आपका बिज़नेस के लिए पात्र होगा तो। तो बैंक से Loan ka fayda यह भी है कि बैंक कम ब्याज पर लोन देता है। 

यह भी जाने: लोन खत्म करने की पूरी जानकारी

लोन अच्छा है या बुरा?

क्या आपके दिमाग में यह सवाल आ रहा है कि आखिरकार  लोन अच्छा है या बुरा तो हम आपको बता दें कि लोन जितना अच्छा है उतना ही बुरा भी है। आए दिन ऐसा रिपोर्ट आता रहता है कि लोन समय पर ना भरने के कारण उनके घर, जमीन, गाड़ी को जप्त कर लिया गया है। इसके अलावा कई रिपोर्ट ऐसे भी आते है जिसमे लोग इस दुनिया को छोड़ देते है लोन समय पर ना भरने के कारण। इसके अलावा Loan ka fayda जो है हमने आपको इस पोस्ट में बता दिया। 

हमने क्या कुछ सीखा?

हमने इस पोस्ट में लोन के फायदे के बारे में जाना है और हमने जाना कि कब हमें लोन लेना चाहिए और कितना लेना चाहिए। हमने आपको इस ब्लॉग पोस्ट में अधिकतर सभी तरह के Loan ka fayda बता दिया है। हमने आपको लोन से होने वाले कुछ नुकसान को भी बताया है जिसको आप जरूर जाने। वैसे आपको हमारा यह पोस्ट Loan ka fayda पर कैसा लगा आप हमें कमेंट करके बता सकते है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top