Education loan ke fayde aur nuksan? क्या एजुकेशन लोन लेना सही है?

Rate this post

क्या आप Education loan लेने के बारे में सोच रहे है, तो आपको उससे पहले Education loan ke fayde aur nuksan और kya Education loan sahi hai आपको पता होना चाहिए। 

तो चलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको यही बताने की कोशिश करते है कि Education loan ke fayde aur nuksan क्या है और kya Education loan sahi hai. 

kya Education loan sahi hai

Education loan ke fayde aur nuksan
Education loan ke fayde aur nuksan

Education loan को सीधे तौर पर ना तो सही कहा जा सकता है और ना ही Education loan को गलत कहा जाता है। यदि कोई छात्र Education loan ke fayde aur nuksan और खुद को को सही तरीके से समझ करके ले तो Education loan sahi hai. वही अगर Education loan लोन लेने से पहले सही तरीके से रिसर्च ना किया जाए तो फिर बहुत ज्यादा चांस है कि उस छात्र के लिए Education loan अच्छा साबित नहीं होगा।

चलिए हम आपको कुछ ऐसे बिंदु बता देते है जिसको जानने के बाद आप समझ सकते है कि Education loan कितना सही है। तो वह कुछ इस प्रकार से है:

  • एजुकेशन लोन पर ब्याज़ दर कम होती है। 
  • एजुकेशन लोन लंबे समय के लिए मिलता है। 
  • एजुकेशन लोन को आसानी से हासिल किया जा सकता है। 
  • एजुकेशन लोन चुकाने के लिए काफ़ी समय मिलता है। 
  • एजुकेशन लोन की ब्याज़ दरें पर्सनल लोन की तुलना में कम होती हैं। 

यह भी जाने: Dost se paise kaise nikale? दोस्त से पैसा लेने का सबसे आसान तरीका

kya education loan bura hai

जी हाँ, अगर आप सही तरीके से इसको समझ करके नहीं लेते है तो यह भी लोन नुकसान वाला बन सकता है। चलिए हम आपको कुछ बिंदु बता देते है जिसके करना education loan bura hai जैसा हो जाता है। 

  • अगर आप तय समय में लोन नहीं चुका पाते हैं, तो बैंक आपको डिफ़ॉल्टर घोषित कर सकता है। 
  • डिफ़ॉल्टर घोषित होने पर आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है। 
  • अगर आपका एजुकेशन लोन सिक्योर है, यानी कि उसे लेने के लिए आपने कोई कीमती चीज़ गिरवी रखी है, तो भी उसे डिफ़ॉल्ट नहीं करें। ऐसे मामले में आपको अपनी गिरवी रखी चीज़ गंवानी पड़ सकती है। 
  • एजुकेशन लोन की मदद से पढ़ाई पूरी करने के बाद अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी न मिलने का जोखिम बना रहता है। 
  • कई साल तक कर्ज में डूबे रहने की आशंका बनी रहती है। 

Education loan ke fayde aur nuksan

चलिए एक-एक करके आपको Education loan के फायदे और नुकसान आपको बता देते है ताकि आपको लोन लेने में आसानी हो सके। 

पढ़ाई पूरा करने में मदद करता है 

एजुकेशन लोन का पहला और मुख्य फायदा यह है कि यह लोन पढ़ाई पूरा करने में मदद करता है और इसी कारण इस लोन को लेना छात्र पसंद करते है ताकि वह अपनी पढ़ाई पूरा कर सके और अपने भविष्य को बेहतर कर सके। पढ़ाई जीवन में आगे बढ़ने के लिए बहुत जरुरी है, अगर किसी को सही समय पर सही एजुकेशन मिल जाए तो वह इंसान अपने जीवन भर खुश रहेगा। तो एजुकेशन लोन का पहला यह फायदा है। 

तुरंत एजुकेशन लोन मिल जाता है 

अगर बात करें कि एजुकेशन लोन लेने में कितना समय लगता है तो हम आपको बता दे कि 15 से 30 दिनों में एजुकेशन लोन मिल जाता है। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो एजुकेशन लोन का दूसरा फायदा यह है कि इसको लेने में ज्यादा समय नहीं लगता है। वही दूसरे तरह के लोन को लेने में थोड़ा ज्यादा समय भी लग सकता है और कई ज्यादा दस्तावेज की जरूरत पड़ती है। 

यह भी जाने: लोन का फायदा और नुकसान क्या है

कम ब्याज दर

अन्य किसी भी लोन के मुकाबले एजुकेशन लोन का ब्याज दर हमेशा कम रहता है। हम आपको बता दे की हर एक बैंक का एजुकेशन लोन पर ब्याज दर अलग-अलग होता है। लेकिन अधिकतर मामलों में एजुकेशन लोन अन्य किसी भी तरह के लोन से कम होता है। भारत में एजुकेशन लोन 8% के ब्याज दर से शुरू हो जाता है। हम आपको बता दे कि कुछ वित्तीय संस्थान सामन्य से ज्यादा ब्याज लेते है जैसे 30-32% p.a. यदि आपको अधिकते बैंक के एजुकेशन लोन पर ब्याज दर जानना चाहते है तो moneycontrol.com पर चेक कर सकते है। 

लम्बे समय तक के लिए लोन 

हम आपको यह भी बता दे की एजुकेशन लोन जो होता है उसको भरने का समय भी बहुत ज्यादा होता है। मान लीजिए कि आप कोई कोर्स 4 साल का करते हैं तो आपको जो एजुकेशन लोन मिलेगा उसको आपको 4 साल पढ़ाई करने के बाद भरना होगा और अन्य तरह के लोन जो होते हैं उसको लेने के अगले महीने से ही भरना पड़ता है। 

लेकिन एजुकेशन लोन में आपको अपने कोर्स को पूरा करने और नौकरी को हासिल करने तक का समय मिल जाता है। तो यह भी कहना बिल्कुल भी गलत नहीं है कि एजुकेशन लोन का एक फायदा यह भी है कि इसको भरने में ज्यादा समय मिलता है। अन्य लोन के मुकाबले जिसके कारण अपनी पढ़ाई को अच्छे से पूरा किया जा सकता है और एक अच्छी नौकरी हासिल की जा सकती है। 

विदेश में पढ़ाई करने में मदद 

यदि कोई विदेश में जाकर के पढ़ाई करना चाहता है, और उसे लगता है कि अगर वह abroad में पढ़ाई कर ले तो उसका जीवन बहुत ही बेहतर बन सकता है तो ऐसी कंडीशन में भी एजुकेशन लोन बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। जिसकी मदद से छात्र विदेश में जा करके पढ़ाई कर सकता है। बस उस छात्र को बैंक को यह बताना होगा कि किस देश में वह पढ़ाई करने के लिए जा रहा है और किस कॉलेज में पढ़ाई करेगा। तो छात्र के अनुसार एजुकेशन लोन का यह फायदा होता है कि चाहे तो विदेश में पढ़ाई कर ले। 

यह भी जाने: क्या लोन लेना अच्छी बात है?

अन्य कई खर्च की चिंता नहीं 

Education loan ke fayde aur nuksan in hindi
Education loan ke fayde aur nuksan in hindi

जैसे कि अभी हमने आपको पर बताया कि अगर कोई छात्र चाहे तो विदेश में जाकर के पढ़ाई कर सकता है और इसके लिए उसे बैंक से लोन भी मिल सकता है। लेकिन इसके साथ ही साथ विदेश जाने के और कोई खर्च भी शामिल होते हैं जैसे की रहने और जाने-आने का खर्चा, स्टडी मैटेरियल, छात्र के लिए लैपटॉप-मोबाइल फोन, आदि। तो इस तरह के खर्चों के लिए भी बैंक पैसे देता है जो की एक तरह का लोन ही होता है लेकिन छात्रों को यह सब खरीदने के लिए तुरंत अपने पास से पैसा अरेंज नहीं करने की जरूरत होती है, यह सब कुछ लोन में शामिल होता है। 

बेहतर क्रेडिट स्कोर

अगर किसी छात्र द्वारा एजुकेशन लोन लिया जाता है और उस लोन को वह छात्र सही तरीके से समय पर भर देता है तो इससे उसका क्रेडिट स्कोर बेहतर होगा। जिसके कारण यदि उसको भविष्य में पैसे की जरूरत पड़ती है तो उसको कम ब्याज दर पर आसानी से लोन मिल जाएगा तो एजुकेशन लोन का एक फायदा है कि उस छात्र का क्रेडिट स्कोर बेहतर हो जाएगा। लेकिन हम आपको यह भी बता दे कि अगर छात्र लोन को सही से नहीं भर पता है तो उसका क्रेडिट स्कोर बेकार भी हो सकता है। 

कर्ज की चिंता होना 

ऐसा कई बार देखा गया है कि जो छात्र एजुकेशन लोन लेकर के पढ़ाई करते हैं उनके ऊपर चिंता बहुत ज्यादा होता है क्योंकि उन्हें यह पता होता है कि उन्हें पढ़ाई खत्म करके एक अच्छा नौकरी हासिल करना होगा जल्दी से जल्दी, ताकि वह पैसे को भर सके। ऐसे में अन्य छात्रों के मुकाबले उनके ऊपर ज्यादा चिंता होता है। इसके अलावा जब पढ़ाई पूरी होने के बाद नौकरी नहीं मिलती है या कोई एक अच्छी नौकरी नहीं मिलती है तो और भी चिंता बढ़ जाता है क्योंकि अब उन्हें अपने घर को भी संभालना होता है और एजुकेशन लोन क्या EMI भी भरना होता है तो एजुकेशन लोन का यह एक नुकसान है कि इससे चिंता बढ़ जाती है। 

कर्ज के दलदल में फंसने की सम्भव

एजुकेशन लोन एक तरह का कर्ज है और जब आप एजुकेशन लोन ले लेते हैं और किसी कारणवश आप इसको समय पर नहीं भर पाते हैं चाहे आप को नौकरी ना मिले तो फिर आपको कई तरह के कर्ज लेने हो सकते हैं ताकि आप एजुकेशन लोन के EMI को भर सकें और कुछ इस तरह से कोई छात्र कर्ज के दलदल में फंस जाते हैं। अपनी मेहनत के बहुत कमाई को वह ब्याज को भरने में ही गवा देते हैं इसीलिए पहले के जमाने में कहा जाता था कि लोन/कर्ज से हमेशा बच के रहना चाहिए। तो यह भी इस लोन का एक नुकसान या कमी है जो आपको जरूर जानना चाहिए। 

यह भी जाने: Loan ko kaise khatam kare? लोन खत्म करने की पूरी जानकारी

हमने क्या सीखा?

तो आज के इस अब पोस्ट में हमने छात्रों को यह समझने की कोशिश की है कि एजुकेशन लोन कैसा है? kya Education loan sahi hai और Education loan ke fayde aur nuksan क्या-क्या है? हमने अपने तरफ से जितने हो सकते हैं उतने एजुकेशन लोन के फायदा-नुकसान बताने की कोशिश की है और हमने आपको यह भी समझने की कोशिश की है कि kya Education loan sahi hai. यदि अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप उसको कमेंट करें या फिर आप इस ब्लॉक पोस्ट को पढ़ रहे हैं और आपके एजुकेशन लोन के किसी फायदे या नुकसान के बारे में पता है तो आप उसको भी कमेंट कर सकते हैं। वैसे इस ब्लॉक पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ने के लिए धन्यवाद। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top