Kya Bike loan lena sahi hai? बाइक लोन कैसे मिलेगा

Rate this post

बाइक लोन कैसे मिलेगा bike loan kaise milega aur Kya Bike loan lena sahi hai? आज के समय में अधिकतर लोग कोई बाइक खरीदने या दो पहिया गाड़ी खरीदते हैं तो वह लोन लेकर खरीदने हैं। लेकिन बाइक लोन कैसे मिलेगा और Kya Bike loan lena sahi hai? इस तरह के सवाल उनके मन में आता है।

वैसे तो बाइक लोन कैसे मिलेगा इसके बारे में जानकारी हासिल करना बहुत ही आसान है लेकिन Kya Bike loan lena sahi hai या गलत है इसके बारे में बहुत ही कम लोग बताने के लिए मौजूद है।

यह भी जाने: लोन खत्म करने की पूरी जानकारी

तो आज इस ब्लॉक पोस्ट में हम आपको यह भी बताएंगे की बाइक लोन कैसे मिलेगा और साथ-साथ हम आपको यह बताएंगे Kya Bike loan lena sahi hai. यदि आपको अपना खुद का नया बाइक खरीदना है और आपको समझ नहीं आ रहा है कि आप लोन लेकर खरीदें और अगर वसा ऐसा करते है तो आपको क्या परेशानी हो सकती है तो इस ब्लॉक पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें। 

बाइक लोन कैसे मिलेगा (Bike loan kaise milega)

Kya Bike loan lena sahi hai
Kya Bike loan lena sahi hai

चलिए अब हम आपको सबसे पहले यह बताते हैं कि बाइक लोन कैसे मिलेगा? वैसे तो बाइक लोन लेने की कई सारे विकल्प मौजूद है जैसे कि आप अपने बैंक में बाइक लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं या फिर आप सीधे बाइक के शोरूम में जाकर के वहां अपने दस्तवावेज दे करके बाइक लोन करवा सकते हैं। 

लेकिन आपको यह भी जानना चाहिए कि आपके पास कौन-कौन से दस्तावेज होने चाहिए और क्या आपको लोन मिलेगा या नहीं मिलेगा। तो चलिए सबसे पहले आपको दस्तावेज बता देते हैं। 

  • आपके पास आपका आधार कार्ड होना चाहिए 
  • ड्राइविंग लाइसेंस 
  • पैन कार्ड होना चाहिए 
  • पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए  
  • बैंक का पासबुक और
  • आय स्रोत का प्रमाण 

अगर आप नौकरी करते हैं तो 3 महीने के सैलरी स्लीप और 6 महीने की बैंक स्टेटमेंट चाहिए। 

वहीं अगर आप खुद का कारोबार करते हैं तो 1 साल का इनकम टैक्स रिटर्न और 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट होनी चाहिए। 

चलिए अब हम आपको यह भी बता देते हैं कि आप कब बाइक लोन के लिए पत्र हो सकते हैं और कब नहीं हो सकते हैं तो यह कुछ इस प्रकार से है:

  • आपका पूर्ण रूप से भारतीय नागरिक होने चाहिए। 
  • आवेदन करते समय आपकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए। 
  • आपका कोई ना कोई आय का स्रोत होना चाहिए। 
  • आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए। 
  • आपके पास जरूरी दस्तावेज होनी चाहिए। 

तो यह कुछ मापदंड होते हैं जिसको अगर आप सही तरीके से समझ करके इसका पालन करते हैं तो आपको आसानी से बाइक लोन मिल सकता है। चलिए अब हम आपको आगे बताते हैं कि kya bike loan lena sahi hai ya galat.

यह भी जाने: क्या लोन लेना अच्छी बात है

Kya Bike loan lena sahi hai

Kya Bike loan lena sahi hai in hindi
Kya Bike loan lena sahi hai in hindi

चलिए अब हम आपको कुछ ऐसे बिंदु बताते हैं जिससे आपको यह अंदाजा लग सकता है कि Kya Bike loan lena sahi hai यानी की लोन लेकर के बाइक खरीदना सही है या गलत। यह कुछ इस तरह से है:

  • यदि आपको bike की बहुत ज्यादा जरूरत है और बिना बाइक के आपको किसी कार्य करने में समस्या का सामना करना पड़ रहा है या फिर आपको आपके पास बाइक न होने का कारण किसी प्रकार की हानि हो रही है तो ऐसी कंडीशन में बाइक लोन लेना बिल्कुल भी सही है। 
  • यदि आपके पास बाइक लोन भरने का एक अच्छा इनकम स्रोत है और आपको पता है कि आप अपने पुरे बाइक लोन को आसानी से भर सकते हैं तो ऐसे में भी आप बाइक लोन लेंगे तो यह आपके लिए सही साबित होगा। 
  • यदि आपके पास इतना पैसा नहीं है कि आप तुरंत बाइक को खरीद सकें लेकिन आपको बाइक की जरूरत है तो ऐसे में भी बाइक लोन मददगार साबित होता है और बाइक लोन लेना बिल्कुल भी सही है क्योंकि आपकी जरूरत तुरंत पूरी हो जाएगी और आपको महीने-महीने कुछ-कुछ पैसा ईएमआई के रूप में देना होगा। 

बाइक लोन कब लेना बुरा है?

जैसे अभी हमने आपके ऊपर बताया कि बाइक लोन लेना कब सही है और अब हम आपको यह बताने वाले हैं की बाइक लोन लेना बुरा कब हो सकता है तो यह कुछ बिंदु आप ध्यान पूर्वक जान ले। 

  • यदि आप बाइक यानि 2 दो पहिया गाड़ी को बस अपने शौक के लिए खरीद रहे और वह भी लोन पर तो यह आपके लिए एक अच्छा लोन साबित नहीं होगा। हो सकता है कि आपको आने वाले भविष्य में किसी भी प्रकार की कोई फाइनेंसियल कंडीशन का सामना करना पड़े। 
  • बाइक लोन लेना तभी पूरा साबित हो सकता है जब आपको उसको भरने का एक अच्छा इनकम स्रोत न हो यानी कि जो बाइक का EMI होगा उसको भरने का आपके पास कोई अच्छा इनकम स्रोत नहीं है तो अगर आप बाइक लोन लेंगे और आप EMI भर नहीं पाएंगे तो आपको अपनी दो पहिया गाड़ी भी करवानी पड़ सकती है। 

Bike लोन का फायदा 

चलिए अब हम आपको बाइक लोन के फायदे बता देते हैं जिसके कारण लोग बाइक लोन लेना पसंद करते हैं और इसके बाद हम बाइक लोन के कुछ नुकसान भी बताएंगे। बाइक लोना के फायदे कुछ इस तरह से है:

यह भी जाने: Loan ka fayda aur nuksan?

तुरंत बिना पूरा पैसा के बाइक लेने में आसानी 

जिस तरह से हर लोन का मुख्य फायदा यह होता है कि बिना पूरा पैसे हुए भी किसी सामान को खरीदा जा सकता है, ठीक उसी तरह से बाइक लोन का भी यही सबसे पहला और मुख्य फायदा होता है कि अगर बाइक की जरूरत है और बाइक को खरीदने के लिए पूरा यानि की पर्याप्त पैसा नहीं है तो अभी बाइक लोन की मदद से बाइक खरीदी जा सकती है। तो अगर हम आपको यह कहें की बाइक लोन का पहला फायदा यह है कि इसकी मदद से कम पैसा होने के बावजूद भी बाइक खरीदा जा सकता है तो यह गलत बिल्कुल भी नहीं होगा। 

टैक्स में बचत 

बाइक लोन का यह भी फायदा है कि जो भी इंसान टेक्स भरता है यानी की इनकम टेक्स भरता है उसको अपने इनकम टैक्स में कुछ छूट को देखने को मिलता है। जिसके कारण उसको अपने पैसे की बचत करने का अवसर मिल जाता है। कुछ लोग ऐसे होते हैं कि टैक्स को बचत करने के लिए भी बाइक लोन लेते हैं जो की एक अच्छा विकल्प माना जाता है। 

क्रेडिट स्कोर पर असर 

हम आपको यह भी बता दें की बाइक लोन लेने पर क्रेडिट स्कोर पर भी असर पड़ता है। यदि बाइक लोन के EMI को समय पर भर दिया जाए तो क्रेडिट स्कोर अच्छा हो जाएगा और अगर इसको समय से ना भरा जाए तो क्रेडिट स्कोर बेकार भी होता है। जिसके कारण आपको आने वाले समय में लोन आसानी से नहीं मिलेगा। 

बाइक लोन का नुकसान  

चलिए अब हम आपको बाइक लोन के कुछ नुकसान में बता देते हैं, जो कुछ इस प्रकार से हैं:

चिंता का बढ़ना

बाइक लोन का जो सबसे पहला नुकसान है वह यह है की बाइक लोन लेने के बाद चिंता बढ़ जाती है। हम आपको बता दे कि बाइक लोन लेने के अगले महीने से ही EMI देना पड़ता है और साथ ही साथ अपने दो पहिया वाहन को भी मेंटेन करके चलना पड़ता है और इसके अलावा हर साल कई तरह के टैक्स भरने पड़ते हैं। 

जिसके कारण चिंता कहीं ना कही बढ़ जाता है और अगर इस चीज को सही तरीके से नाम मैनेज किया जाए तो और भी परेशानी होती है। ऐसा देखा गया है कि 50% तक लोग बाइक लोन लेने के बाद काफी ज्यादा चिंता में रहने लगते हैं जब तक कि उनका बाइक लोन पूरा खत्म ना हो जाए। 

हर महीने EMI देना 

बाइक लोन लेने के बाद हर महीने EMI देना होता है और यह भी एक तरह का बाइक होने के बाद नुकसान है क्योंकि अगर आपके पासक माई का अच्छा स्रोत नहीं है तो आपको परेशानी होगी। जब आप 1 महीने का EMI नहीं दे पाएंगे तो अगले ही दिन से आपके पास अनगिनत बैंक द्वारा फोन आना शुरू हो जाएगा। 

जिसमें आपको कहा जाएगा कि आप अभी तुरंत बैंक का EMI भरे और यह फोन से आप परेशान हो जाएंगे क्योंकि हर 1 घंटे में दो कॉल आना शुरू हो जाता है। ऐसा सिर्फ एक बैंक का ही नहीं है बल्कि सभी बैंकों के साथ ऐसा ही है, तो यह भी एक बैंक से बाइक लोन लेने का नुकसान ही है। 

यह भी जाने: दोस्त से पैसा लेने का सबसे आसान तरीका

ज्यादा ब्याज दर 

हम आपको बता दें की बाइक लोन का जो इंटरेस्ट होता है वह थोड़ा ज्यादा होता है, कुछ बैंक का तो बाइक लोन पर इंटरेस्ट काफी कम होता है जैसे की 7% वहीं कुछ बैंक का 20% तक भी इंटरेस्ट रेट हो सकता है। 

तो बाइक लोन का यह भी एक नुकसान है कि इसमें आपको ज्यादा ब्याज भरना होगा, हम आपको बता दे की कुछ बैंक द्वारा 28% तक का भी ब्याज बाइक लोन पर लगाया जा सकता है। 

हमने क्या कुछ सीखा? (Kya Bike loan lena sahi hai)

तो हमने आज के इस ब्लॉक पोस्ट में हमने यह सीखा की बाइक लोन कैसे मिलता है, Kya Bike loan lena sahi hai या गलत, क्या बाइक लोन लेना आसान है और बाइक लोन लेने के फायदे और नुकसान क्या है और बहुत कुछ। 

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह समझ में आ गया होगा कि Kya Bike loan lena sahi hai या गलत। अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप कमेंट कर सकते हैं। हमने अपने खुद के एक्सपीरियंस के आधार पर या ब्लॉक पोस्ट तैयार किया है तो आपको यह कैसा लगा आप यह भी कमेंट करें। थैंक्स 

यह भी जाने: क्या एजुकेशन लोन लेना सही है?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top