HRD full form in Hindi {full details}

Hrd Full Form :दोस्तों आपने काफी बार Hrd के बारे में जरूर सुना होगा, लेकिन अगर आप Hrd के बारे में नहीं जानते तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। तो हम आज आपको बताने वाले हैं hrd के बारे में Hrd ka full form, Hrd full form in hindi, Hrd क्या है और इसका कार्य क्या है? और Hrd कि स्थापना कब हुई? Hrd से जुड़े कुछ सवालों और जवाब को हम आपको अपने इस आर्टिकल के द्वारा बताएंगे तो चलिए बिना समय को बर्बाद किए हम शुरू करते हैं और जानते हैं।
तो आइए दोस्तों सबसे पहले हम जान लेते हैं जी Hrd का फुल फॉर्म क्या होता है?


HRD Full Form


इस शीर्षक में हम आपको बताएंगे कि Hrd का फुल फॉर्म क्या होता है? दोस्तों हम आपको बता दे की HRD का फुल फॉर्म इंग्लिश में “Human Resource Development” होता हैं।


HRD full form in Hindi – Hrd का फुल फॉर्म

इस शीर्षक हम आपको बताएंगे कि hrd का फुल फॉर्म हिंदी में (HRD full form in Hindi) क्या होता है? hrd का फुल फॉर्म हिंदी में “मानव संसाधन विकास” होता है।
दोस्तों अब हमने यह जान लिया कि full form hrd in english क्या होता है तथा HRD full form in Hindi तो इसी के साथ आइए दोस्तों यह भी जान लेते हैं कि HRD क्या होती है?

यह भी पढ़े :

Pg Full Form

UPSC फुल फॉर्म

लड़की को इम्प्रेस कैसे करे

इंस्टाग्राम पर फ़ॉलोवेर्स कैसे बढ़ाएं

Hrd full form


Full Form Of HRD | HRD क्या होता हैं

दोस्तों इस शीर्षक में हम आपको बताने वाले हैं कि hrd क्या होता है तो दोस्तों पहले हम लोग hrd की एक परिभाषा को जान लेते हैं फिर उसके बाद इसको एक विस्तृत रूप में जानेंगे।

HRD 3 शब्दों से मिलकर बना हुआ है, जो कि इस प्रकार है:

H – Human मानव

R – Resource संसाधन

D – Development विकास

  • मानव के संसाधनों का विकास ही मानव संसाधन विकास कहलाता है। अगर आसान भाषा में कहे तो मानव के कौशल यानी की Skills का विकास ही HRD कहलाता है।

दोस्तों हमने एक परिभाषा में जान लिया कि HRD क्या होता है आइए अब इसे विस्तृत रूप में जानते हैं।

  • ह्यूमन सोर्स और डेवलपमेंट को मिलाकर जो बनता है उसे ही ह्यूमन सोर्स डेवलपमेंट कहते हैं।
  • आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि ह्यूमन सोर्स क्या होता है दोस्तों हम आपको बता दें कि ह्यूमन सोर्स किसी भी ऑर्गेनाइजेशन में Man, material, money, machinary यह 4 तरीके के ह्यूमन सोर्स होते हैं। जिनका प्रयोग करके कोई भी ऑर्गेनाइजेशन अपने growth की तरफ बढ़ सकती है।
  • मैन को हटाकर बचे 3 सोर्स material, money, machinary इन तीनों को अच्छे से इस्तेमाल करना है ना तो हमें Man की आवश्यकता होगी। यह उस Man या employees के ऊपर निर्भर करता है कि वह इन तीनों सोर्स का किस तरह से प्रयोग करता है कि वह आगे ग्रोथ कर सके। इसलिए जो Hrd होते हैं किसी भी ऑर्गनाइजेशन में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं।
  • मानव संसाधन विकास मानव संसाधन प्रबंधन का एक हिस्सा है जो विशेष रूप से संगठन में कर्मचारियों के प्रशिक्षण और विकास से संबंधित है।
  • यह HRD कि एक परिभाषा है। इस परिभाषा को अगर हम अपनी भाषा में कहें तो इसका तात्पर्य होगा कि hrd एक HRM का एक हिस्सा होता है जो कि एक विशेष रूप से संगठन या ग्रुप में कर्मचारियों के स्किल्स और ट्रेनिंग के ऊपर ध्यान दिया जाता है।
  • मानव संसाधन विकास में किसी व्यक्ति को पहली बार काम पर रखने के बाद प्रशिक्षण देना शामिल है। नए कौशल सीखने के अवसर प्रदान करना। यह भी hrd की एक परिभाषा के अंतर्गत आता है, जिसका तात्पर्य है कि जैसे कि हमने किसी organisation के लिए किसी एक लड़के को हायर किया है।
  • तो वह कल से अपने organisation में काम करने के लिए आएगा इसी के साथ–साथ हमें उसके इस Skills या उसे कुछ नया सिखाना है। यह एक HRD के अंतर्गत आता है।
  • यह सभी चीजें HRD के अंतर्गत आती है। हम मान लेते हैं कि हमारे organisation में jiकिसी लड़का या लड़की को हायर किया जाता है। तो वह कल से अपने कार्य पर लग जाएगा पर उसे कार्य करने के साथ-साथ उसके इस चीज को बढ़ाना है या तो उसे कुछ नए स्किल्स को सिखाना ही HRD के अंतर्गत आता है।


जैसे कि हम लोग कोई उदाहरण ले लेते हैं। माना कि एक लड़के को अमेजॉन कंपनी वालों ने उसे हायर किया हुआ है। सिर्फ और सिर्फ ईमेल एसोसिएट के रूप में यानी कि वह सिर्फ ईमेल्स लिखेगा कस्टमर को। लेकिन उसकी और organisation उसे यह अवसर दे रही है कि वह ई-मेल के साथ साथ कॉल्स को भी ले।

इससे उसके कम्युनिकेशन skills का पता चलेगा। उसी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी है तो उसे कॉल्स में जाने का मौका मिलेगा। तो यह सब नए-नए स्किल सिखा रहे हैं ऑर्गेनाइजेशन उस employees को।


दोस्तों अब हमने यह जान लिया कि full form of hrd english क्या होता है तथा HRD full form in Hindi तो इसी के साथ हमने यह भी जान लिया कि HRD की परिभाषा क्या होती है। HRD क्या होती है? HRD को विस्तृत रूप से कैसे जान सकते हैं इसके बारे में हमने ऊपर संपूर्ण जानकारी दी हुई है। तो दोस्तों इन्हीं सब के साथ-साथ अब हम आगे बढ़ते हुए HRD के कुछ विशेषताओं के बारे में बताने वाले हैं।

Full form of Hrd


Full Form of Hrd – HRD की विशेषताएं


दोस्तों इस शीर्षक में हम जानेंगे कि hrd की विशेषताएं क्या-क्या होती है और उनका मतलब क्या-क्या होता है। तो आइए दोस्तों इसे पॉइंट वाइज जानते हैं।

  • HRD एक व्यवस्थित और नियोजित दृष्टिकोण है। इसका मतलब यह है कि HRD एक कोई ऐसी वैसी चीज नहीं होती है। बल्कि एक सिस्टमैटिक तरीके से इसे पहले सोच विचार करना पड़ता है कि इसमें सबसे पहले क्या करना होगा कैसे करना होगा और भी बहुत सारे सवाल मन में उत्पन्न होते हैं।
  • सभी प्रकार के कौशल कर्मचारियों के तकनीकी व्यवहार के विकास के लिए HRD एक सतत प्रक्रिया है। इसका मतलब यह है कि HRD एक सतत प्रक्रिया है। यह नहीं कि आप इसे एक बार कर कर बैठ गए। यह एक continuous process है जिसका मतलब है कि इसे लगातार करना है। इसे लगातार करने से यह होता है कि एंपलॉयर्स के स्किल्स को लगातार बेहतर करते रहना है।
  • मानव संसाधन विकास न केवल व्यक्तिगत स्तर पर बल्कि समूह स्तर और संगठनात्मक स्तर पर भी कौशल और ज्ञान का विकास करता है। इसका मतलब यह है कि HRD केवल एक व्यक्ति को ही नहीं बल्कि उसके पूरे संगठन या ग्रुप को स्किल्स सिखाई जाएंगी। इसके अलावा इंप्लाइज और सुपरवाइजर के बीच के रिलेशन को कैसे बनाए रखना है यह भी सिखाया जाएगा यह सभी HRD के अंदर आता है।
  • दोस्तों अब हमने यह जान लिया कि full form hrd क्या होता है तथा HRD full form in Hindi तो इसी के साथ हमने यह भी जान लिया कि HRD की परिभाषा क्या होती है। HRD क्या होती है? HRD को विस्तृत रूप से कैसे जान सकते हैं इसके बारे में हमने ऊपर संपूर्ण जानकारी दी हुई है। इसी के साथ साथ हमने यह भी जान लिया कि HRD की विशेषताएं क्या होती है और उनका मतलब क्या होता है। अब हम लोग जान लेते हैं कि Hrd की स्थापना कब हुई और कहां पर हुई थी?

Hrd की स्थापना कब हुई?

अब आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि इस Hrd की स्थापना कब हुई और कहां पर हुई थी? इसी प्रश्न को हल करने के लिए हमने यह शीर्षक आपके लिए दिया है।

दोस्तों अब आपको बता दे कि HRD की स्थापना नहीं हुई थी बल्कि एक अवस्था से दूसरे अवस्था में चेंज की गई थी। HRD यानी कि मानव संसाधन विकास मंत्री जिसे पहले 25 सितंबर 1985 तक शिक्षा मंत्री के रूप में जाना जाता था, अब मानव संसाधन विकास मंत्रालय के प्रमुख और भारत सरकार के कैबिनेट मंत्रियों में से एक हैं। वर्तमान मंत्री धर्मेंद्र प्रधान जी हेैं।

जैसे की आपने इस पोस्ट को पढ़ना इसलिए शुरू किया था ताकि आप full form hrd क्या होता है तथा HRD full form in Hindi तो इसी के साथ हमने यह भी जान लिया कि HRD की परिभाषा क्या होती है। HRD क्या होती है? HRD को विस्तृत रूप से कैसे जान सकते हैं। इसके बारे में हमने ऊपर संपूर्ण जानकारी दी हुई है। इसी के साथ साथ हमने यह भी जान लिया कि HRD की विशेषताएं क्या होती है और उनका मतलब क्या होता है।

अब हम लोगो ने यह भी जान लिया है कि Hrd की स्थापना कब हुई और कहां पर हुई थी। अब निरंतर आगे बढ़ते हुए अब यह जानेंगे कि Hrd के कार्य क्या होते हैं या HRD द्वारा कैसे काम किया जाता है?

HRD के कार्य

दोस्तों इस शीर्षक में हम आपको बताने वाले हैं कि Hrd के कार्य क्या है? तो हम आपको बता दे कि hrd एक सेक्टर पर काम नहीं करती है बल्कि यह बहुत ही सारे सेक्टर पर कार्य करती है, जो इस प्रकार है।

सही प्रतिभा लाता है
इसका मतलब यह है कि किसी भी प्रतिभाशाली इंसान के अंदर कोई न कोई खासियत जरूर होती है और उसी खासियत को बढ़ाना ही hrd का कार्य होता है।किसी भी चीज के बढ़ने से किसी भी इंसान के अंदर एक रोचक ऊर्जा उत्पन्न हो जाती है जिससे कि वह कोई भी कार्य करने में समर्थ रहता है। इससे यही तात्पर्य होता है कि hrd हमारे अंदर एक नई प्रतिभा को उत्पन्न करता है।

शिक्षा-उन्मुख कर्मचारी लाभ
इसका मतलब यह है कि शिक्षा के माध्यम से हम अपने हुनर को किसी और के अंदर प्रवाहित करने से उसके अंदर भी हमारे जैसे एक नए हुनर उत्पन्न हो जाती है। यह उन आराम से शिक्षा के माध्यम से या फिर लिखावट के माध्यम से दे सकते हैं जिनमें से वह अपने कॉलेज और ट्यूशन फीस के संबंध में कंपनी से प्रायोजन शामिल है। कर्मचारी अपने संगठन के समर्थन से नई अवधारणाओं और तकनीकों को सीखने में सक्षम होते हैं जिससे वे भविष्य में चुनौतियों का सामना करने के लिए पर्याप्त रूप से सक्षम होते हैं।

बेहतर नियोक्ता-कर्मचारी संबंध
हर कोई चाहता है कि वह अकेला ना रहे बल्कि उसके साथ एक संगठन मौजूद रहे। hrd का कार्य यह है कि वह संगठन और कर्मचारियों के बीच एक ऐसी संबंध का उत्पन्न करे। जोकि बहुत ही मजबूत हो। संगठन के कर्मचारियों के अंदर एकता का अभाव ना हो बल्कि उनके अंदर एकता निरंतर बनी रहे यह कार्य भी HRD के अंतर्गत आता है।
संगठन के माध्यम से एक उचित संचार नेटवर्क का अनावरण होता है। जिसके माध्यम से इस संगठन के लोग आसानी से एक दल बनाकर नेताओं के साथ अपने प्रश्न को उनके समक्ष रख सकते हैं।

करियर योजना
इसके अंतर्गत मानव संसाधन विकास कर्मचारियों को उनके भविष्य पद में योजना बनाने और मार्गदर्शन करने का कार्य करती है। उनकी भविष्य में आने वाले अवसरों के बारे में उन्हें पहले ही सूचित कर दिया जाता है। और इन्हें प्रशिक्षित करने के लिए परीक्षित किया जाता है। इसके अंतर्गत साथ ही साथ मानव संसाधन विकास उन्हें एक कुशल नागरिक बनाने में समर्थ होती है। जिससे कि वह अपने करियर में आगे बढ़ सके।


full form of hrd क्या होता है तथा HRD full form in Hindi तो इसी के साथ हमने यह भी जान लिया कि HRD की परिभाषा क्या होती है। HRD क्या होती है?HRD को विस्तृत रूप से कैसे जान सकते हैं इसके बारे में हमने ऊपर संपूर्ण जानकारी दी हुई है। इसी के साथ साथ हमने यह भी जान लिया कि HRD की विशेषताएं क्या होती है और उनका मतलब क्या होता है। अब हम लोगो ने यह भी जान लिया है कि Hrd की स्थापना कब हुई थी।


अब निरंतर आगे बढ़ते हुए अब हमने यह भी जान लिया है कि hrd के क्या कार्य होते हैं या HRD द्वारा कैसे काम किया जाता है? दोस्तों अब हम लोग Hrd से जुड़े सवाल जवाब करेंगे।

Hrd से जुड़े सवाल जवाब

दोस्तों इस विषय में हम लोग Hrd से जुड़े सवाल जवाब, जो कि हम लोग अपने दैनिक जीवन में करते आते हैं तो यह सवाल जवाब इस प्रकार है।
Que1. HRD ka full form क्या होता हैं?
Ans.HRD का फुल फॉर्म इंग्लिश में “Human Resource Development” होता हैं।
Que2. HRD full form in Hindi क्या होता हैं?
Ans. hrd का फुल फॉर्म हिंदी में”मानव संसाधन विकास” होता है।
Que3. HRD क्या होता हैं? (एक परिभाषा सरल भाषा में दो)
Ans.
मानव के संसाधनों का विकास ही मानव संसाधन विकास कहलाता है। अगर आसान भाषा में कहे तो मानव के कौशल यानी की Skills का विकास ही HRD कहलाता है।
Que4. HRD क्या होता हैं?
Ans.
मानव संसाधन विकास मानव संसाधन प्रबंधन का एक हिस्सा है जो विशेष रूप से संगठन में कर्मचारियों के प्रशिक्षण और विकास से संबंधित है।मानव संसाधन विकास में किसी व्यक्ति को पहली बार काम पर रखने के बाद प्रशिक्षण देना शामिल है। नए कौशल सीखने के अवसर प्रदान करना।
Que5. HRD किन किन शब्दों से मिलकर बना है?
Ans. HRD 3 शब्दों से मिलकर बना हुआ है।जो कि इस प्रकार है
H – Human मानव
R – Resource संसाधन
D – Development विकास
मानव के संसाधनों का विकास ही मानव संसाधन विकास कहलाता है।
Que6. HRD
कितनी और कौन-कौन सी विशेषताएं होती है?
Ans.
HRD की निम्न विशेषताएं इस प्रकार से हैं।
HRD एक व्यवस्थित और नियोजित दृष्टिकोण है।
सभी प्रकार के कौशल कर्मचारियों के तकनीकी व्यवहार के विकास के लिए HRD एक सतत प्रक्रिया है।
मानव संसाधन विकास न केवल व्यक्तिगत स्तर पर बल्कि समूह स्तर और संगठनात्मक स्तर पर भी कौशल और ज्ञान का विकास करता है।
निष्कर्ष
दोस्तों हमें आशा है कि यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी आपको HRD ka full form, HRD full form in Hindi के बारे में तथा hrd क्या होता है, इसके बारे में हमें आपको ऊपर संपूर्ण विस्तृत रूप में जानकारियां दी हैं। धन्यवाद!

Leave a Comment