Business के लिए मार्केटिंग जरूरी है लेकिन बिजनेस मार्केटिंग कैसे करें (Online Business marketing kaise kare), इसका जानकारी बहुत ही कम लोगो को होता है।
अगर आपने कोई अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू किया हुआ है लेकिन आपको समझ में नहीं आ रहा है की आप अपने Business marketing कैसे कर सकते है तो इस पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़े।
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ऑनलाइन Business marketing कैसे करें
सबसे पहले ही यह जान ले कि आपका बिजनेस की प्रकार है और आपके कस्टमर कैसे है। जितना ज्यादा हो सकते आप अपने बिजनेस के बारे में जानने की कोशिश करें। उसके बाद ही आप किसी भी ऑनलाइन बिजनेस मार्केटिंग के तरीके का ईयरमल कर सकते है।
मार्केटिंग के प्रकार का चयन करें
हर एक ऑनलाइन बिजनेस के लिए मुख्य दो तरह की मार्केटिंग होती है एक ऑर्गेनिक मार्केटिंग तो दूसरा इनॉर्गेनिक मार्केटिंग।
ऑर्गेनिक मार्केटिंग में कंटेंट बनाना होता है, सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना होता है और बहुत कुछ करना होता है। वैसे ऑर्गेनिक मार्केटिंग में पैसा नहीं खर्च करना होता है लेकिन इसके जरिए रिजल्ट मिलने में इनॉर्गनिक मार्केटिंग से ज्यादा टाइम लग जाता है।
वही दूसरी तरफ इनॉर्गेनिक मार्केटिंग में रिजल्ट कुछ घंटे या दिनों में मिल जाता है। इसमें अलग अलग प्लेटफार्म पर पैसा खर्च करके विज्ञान करना होता है, जैसे फेसबुक ads, गूगल ads, का इस्तेमाल। यूट्यूब स्पॉन्सर भी है एक तरह का इनॉर्गेनिक मार्केटिंग है।
मार्केटिंग के लिए वीडियो बनाए
ऑनलाइन vs offline किसी भी बिजनेस के मार्केटिंग के लिए आज के वीडियो बहुत ज्यादा जरूरी हो गया है। हिंदुस्तान में वीडियो को ज्यादा देखा जाता है, लोग किसी ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बजाए वीडियो देखते है।
वीडियो के जरिए आप अपने कंपनी के बारे में अच्छे से ऑडियंस को बता सकते है, उस ऑडियंस में से बहुत से लोगो को अपना कस्टमर बनाया जा सकता है।
चाहे ऑनलाइन बिजनेस के लिए ऑर्गेनिक मार्केटिंग करे या इनॉर्गेनिक मार्केटिंग करें आपको वीडियो का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए, इससे ज्यादा कन्वर्शन मिलेगा।
सोशल मीडिया पर रेगुलर पोस्ट करें
आज के समय में सोशल मीडिया बहुत पावरफुल है, इस सोशल मिडिया से जितना चाहे उतना बड़ा ब्रांड खुद के कंपनी का बना सकते है। सोशल मीडिया से आपको अच्छे से मार्केटिंग करने पर ग्राहक भी मिल सकते है।
सोशल मीडिया से लोगो का विश्वास भी कंपनी पर बढ़ता है, तो इसलिए अपने ऑनलाइन Business marketing की प्लान में सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने के बारे में भी विचार करें।
रेफरल प्रोग्राम को शुरू करे
रेफरल प्रोग्राम में अगर पहला व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को आपके बिजनेस के बारे में बताता है और वह दूसरा इंसान कुछ प्रोडक्ट आपसे लेता है तो फिर आप इस पहले इंसान को कुछ कमीशन देते है।
इसको दूसरे भाषा में एफिलिएट मार्केटिंग भी कहा जा सकता है। इसको आपको मैनुअल ट्रैक करना नहीं होगा, इसके लिए कई तरह के सॉफ्टवेयर होते है।
मन लीजिए कि अपने गूगल एड्स चला के 100 कस्टमर हासिल किए और उसमे से 50 ग्राहकों ने आपके प्रोडक्ट के अच्छे क्वालिटी को देख करके रेफर कर दिया तो आपके पूरे 150 कस्टमर हो जाएंगे।
बस आपको रेफरल मार्केटिंग को यूजर फ्रेंडली बनाना होगा।
कंटेंट क्रिएट करिए
कंटेंट कई तरह के हो सकते है वीडियो कंटेंट, ब्लॉग पोस्ट, आर्टिकल, infographic, आदि। अब यह आपके ऑनलाइन बिजनेस पर निर्भर करता है कि आप किस तरह के कंटेंट का बनाते है।
हर एक बिजनेस के कस्टमर अलग अलग तरह के कंटेंट को पसंद करते है। लेकिन भारत के अधिकतर आइडेंस वीडियो कंटेंट को ज्यादा पसंद करती है।
इंडियन के अधिकतर ग्राहक के लिए वीडियो कंटेंट बनाना एक अच्छा विकल्प रहने वाला है, लेकिन इसके साथ ही साथ ब्लॉग पोस्ट पर ध्यान दिया जाए तो और अच्छा रिजल्ट मिलेगा।
ऑर्डर करने की प्रक्रिया को आसान करे
Business marketing का ही एक हिस्सा है की आप कस्टम के ऑर्डर करने की प्रक्रिया को आसान कर दिया जाए। इस प्रक्रिया को इतना आसान कर दीजिए की बस एक से दो क्लिक में कोई भी ग्राहक ऑनलाइन ऑर्डर दे सके।
आज के समय में UPI इतना ज्यादा इस्तेमाल में इसलिए लोग ले रहे है क्योंकि अन्य किसी भी पेमेंट मैथड के मुकाबले में यह आसन है। बस कुछ क्लिक में किसी से पैसा ले सकते है या किसी को दे सकते है।
कम कीमत वाले प्रोडक्ट भी दीजिए
किसी नए बिजनेस पर ग्राहक विश्वास नहीं करते है, भारत जैसे देश में तो और भी कम ऐसे ग्राहक होते है जो नए बिजनेस पर विश्वास करते है।
ऐसी स्थिति में जो नए बिजनेस होती है वह डिस्काउंट देने लगती है, भले उन्हें घाटा होता है लेकिन फिर भी डिस्काउंट देती है। उन्हें लगता है कि कुछ टाइम बाद जब लोग हम पर विश्वास करना शुरू कर देंगे तो हम दाम को बढ़ा देंगे।
पर ऐसा होता ही नही है, क्योंकि ग्राहक को अब तक डिस्काउंट का लत लग चुका होता है। ऐसा आज के समय में बहुत सी बड़ी स्टार्टअप के साथ हो रहा है।
आपको चाहिए कि आप डिस्काउंट ना देकर कुछ ऐसे प्रोडक्ट को देना शुरू करे जिसका दाम 500₹ से कम हो। जब एक बार कम दाम वाला प्रोडक्ट ग्राहक ले लेंगे तो फिर महंगा भी लेंगे क्योंकि अब विश्वास आ चुका होगा।
दूसरे ब्रांड के साथ साझेदारी करें
दूसरे ब्रांड के साथ साझेदारी करके नए ग्राहक तक जाने के काम सभी बड़े बड़े ब्रांड करते है, जैसे इस साल paytm और स्ट्रिंग ने किया था।
ठीक इसी तरह का काम आप किसी अपनी जैसी कंपनी के साथ कर सकते है। आपको इसके लिए कई कंपनी से बात करना होगा तो जा करके आपको कोई एक कंपनी मिल सकेगी।
यहां आपको ध्यान यह देना है कि आपको अपनी साइज जैसी ही कंपनी के साथ पार्टरशिप करना है और कस्टमर भी एक जैसे ही होने चाहिए।
किसी कंपनी को पार्टनर बनाने के लिए जब आप ईमेल send करे तो उसमे आप यह ज्यादा समझने की कोशिश करें कि उन्हें कैसे और कितने का फायदा होगा।
इंटरव्यू दीजिए – Business marketing
अभी उपर जो हमने आपको Business marketing करने का तरीका बताया अगर वह सब करने के बाद भी आपको रिजल्ट नहीं मिल रहा है तो आप इंटरव्यू देना शुरू कर दीजिए।
यह एक ऐसा तरीका है जिससे आपको रिजल्ट बहुत ही बेहतर मिलेगा और ऐसा मिलेगा जैसा आपने कभी सोचा नहीं होगा।
चलिए हम आपको बताते है कि आप कैसे और क्या इंटरव्यू दे सकते है। इंटरव्यू देने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म यूट्यूब चैनल है।
बहुत से ऐसे यूट्यूब चैनल है जो इंटरव्यू लेते है, आप अपने मार्केट / इंडस्ट्री के हिसाब से किसी भी एक दो चैनल पर इंटरव्यू दे सकते है।
इंटरव्यू में आप अपने पर्सनल कमियाबी, बीते हुए प्रोब्लम को बता सकते है उसके बाद आपको अपने कंपनी के बारे में बताना होगा कि आपकी कंपनी क्या करती है, कैसे शुरू किए थे, अभी कितने हैप्पी कस्टमर है, और बहुत कुछ।
एक बात का ध्यान दे कि इंटरव्यू में आपको ऑडियंस को मोटिवेट भी करते रहना होगा ताकि पूरा वीडियो देखे।
बस ऐसा करने के बाद इस ऑडियंस में से बहुत लोग आपके ग्राहक बन जायेंगे। आपका प्रोड्यूस अच्छा हुआ तो वह लंबे समय तक आपके साथ जुड़े भी रह सकते है।
ऑनलाइन इन्फ्लुएंसर से स्पॉन्सर करवाए
जो अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते होंगे तो आपको पता होगा कि आज के समय में भारत में जितने ज्यादा सेलिब्रिटी को लोग फॉलो नहीं करते है उससे ज्यादा लोग ऑनलाइन इन्फ्लुएंसर को फॉलो करते है।
आपने हाल फिलहाल में Big Boss में चल रहे एक्टिटी के बारे में जरूरी ही देखा होगा तो आपको ऑनलाइन इन्फ्लुएंसर के पावर का पता चल गया होगा।
इसी पावर को अगर आपके पास पैसा है तो इस्तेमाल करके अपने बिजनेस के लिए ग्राहक पा सकते है। रिसर्च की मानें तो एक सही ऑनलाइन इन्फ्लुएंसर से सही तरीके से स्पॉन्सर वीडियो करवाया जाता है तो हमे 10X का ROI मिल सकता है।
इस बात का भी आप ध्यान दे कि इसमें अब के समय में बहुत से fake ऑनलाइन इन्फ्लुएंसर आ चुके है जिनके पास fake ऑडियंस होती है। अगर आप इनके साथ स्पॉन्सर करवाते है तो आपको घाटे का सामने करना हो सकता है।
WhatsApp marketing करे
Whatsapp मार्केटिंग का इस्तेमाल नए ग्राहक को बनाने, पुराने ग्राहक को बनाए रखने, या फिर लीड्स को कनवर्ट करने के लिए भी किया जा सकता है।
Whatsapp Business marketing में आपको कई लोगो को एक साथ मैसेज भेजने का ऑप्शन मिलता है, उसमे में जो भी जिसको भी आपके प्रोडक्ट या सर्विस की जरूरत होती वह रिप्लाई करते है।
Leads के रूप में मिले कई सारे नंबर पर भी Whatsapp मार्केटिंग करके ग्राहक बनाया जा सकता है।
इसके अलावा तो इस तरह से Whatsapp मार्केटिंग करें, आपका बिजनेस छोटा है तो आप अपने ग्राहक का नंबर अपने मोबाइल में सेव कर ले और ग्राहकों से कहे की आपका मोबाइल नंबर वह ध्यान से save कर ले।
उसके बाद आप समय समय पर Whatsapp पर अपने नए प्रोडक्ट या पुराने प्रोडक्ट का डिटेल्स स्टेटस में लगाते रहे।
इससे कुछ ग्राहक आपको तुरंत ऑर्डर देंगे, वही अन्य ग्राहक को जब भी उसकी जरूरत होगी तो वह आपको ही ऑर्डर देंगे।
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कुछ खास बात
देखिए, Business marketing कोई बहुत बड़ी चीज नही है लेकिन बिजनेस के लिए जरूरी भी है। अगर आप चाहे तो खुद से Business marketing कर सकते है बस इसके लिए आपको खुद को ग्राहक बन के सोचना होगा। इसके साथ ही साथ आपको बहुत से अलग अलग चीज को ट्राई करते रहना होगा।
एक बात और जान लीजिए कि हर एक इंसान Business marketing को अच्छे से नही कर सकता है। अगर आप भी नहीं कर पा रहे है तो आप किसी एक्सपर्ट को खोजना शुरु कर दीजिए। किसी को अपना प्रोजेक्ट देने से पहले उसके स्किल को जरूर चेक करे।