Social media marketing क्या है? Social media marketing in Hindi

Rate this post

सोशल मीडिया आप जरूर इस्तेमाल करते हैं लेकिन बहुत से बिजनेसेस Social media marketing भी करते हैं लेकिनSocial media marketing kya hai, सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे करते हैं, सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में यदि आपको जानकारी नहीं है तो आपको जानना जरूरी है यदि आप कोई ऑनलाइन बिज़नेस चलते है तो। 

यह भी जान सकते है: Video marketing क्या है?

social media marketing क्या है?

Social media marketing क्या है? यदि आपका यही सवाल है तो हम आपको बता दें कि जब सोशल मीडिया का इस्तेमाल बिजनेस के बारे में लोगों को जागरूक करने और अपने प्रोडक्ट या सर्विस को बेचने के लिए किया जाता है तो उसे सोशल मीडिया मार्केटिंग कहा जाता है।

Social media marketing में एक बिजनेस या एक व्यक्ति द्वारा ऐसे कंटेंट  को बनाया और शेयर किया जाता है जिससे कि टारगेटेड ऑडियंस उस कंटेंट के साथ इंगेज हो सके और बिजनेस के बारे में भी जान सकें। 

social media marketing क्यों जरूरी है?

सोशल मीडिया मार्केटिंग बिजनेस के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि सोशल मीडिया मार्केटिंग से बहुत से ऑडियंस तक ब्रांड पहुंच पाता है और उनसे अपने बिजनेस के साथ रिश्ता जोड़ पाता है। Social media marketing से brand recognition, audience engagement, website traffic में बढ़ोतरी होती है। 

सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे होता है?

social media marketing kaise kare
social media marketing kaise kare

जैसे की इस पोस्ट के शुरू में ही हमने आपको सोशल मीडिया क्या है, सोशल मीडिया क्यों जरूरी है बता दिया। तो चलिए अब हम आपको Social media marketing कैसे होता है या सोशल मीडिया मार्केटिंग आप कैसे कर सकते हैं इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताते हैं। 

सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए बिजनेस के हिसाब से लक्ष्य तय करें

सोशल मीडिया मार्केटिंग अपने बिजनेस के लिए करना हो या किसी दूसरे के बिजनेस के लिए करना होगा। सबसे पहले बिजनेस के बारे में समझना होता है कि वह बिजनेस कैसा है, उसके प्रोडक्ट और सर्विस क्या है, कैसे लोग उस प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदेंगे। उसके बाद सोशल मीडिया से आप कितना ट्रैफिक चाहते हैं, कितना यूजर इंगेजमेंट चाहते हैं या कितना सेल चाहते हैं यह तय करना होता है। 

दूसरे शब्दों में कहा जाए तो Social media marketing को शुरू करने से पहले अपने बिजनेस को समझकर के लक्ष्य बनाना होता है कि सोशल मीडिया मार्केटिंग से क्या कुछ हासिल करना है बिजनेस के लिए और उसके बाद ही अगला स्टेप फॉलो करना होगा जो कि हम आपको नीचे बताने वाले हैं। 

सही ग्राहक की पहचान करें 

सोशल मीडिया पर जब आप मार्केटिंग करना शुरू करेंगे तो आपके सोशल मीडिया हैंडल यानी कि आपके कंटेंट के साथ ऐसे ऑडियंस भी जुड़ेंगे जो कि आपके बिल्कुल भी ग्राहक ना होंगे और ना ही आपके कस्टमर बनेंगे। लेकिन अगर आपको सोशल मीडिया के जरिए अपने बिजनेस के प्रोडक्ट या सर्विस को बेचना है तो आप ऐसे कंटेंट को ना बनाएं जिससे कि लोग आपकी कंटेंट को तो पसंद करें लेकिन आपके प्रोडक्ट या सर्विस को ना खरीदें।

बल्कि अब ऐसे कंटेंट को बनाने की कोशिश करें, जिससे कि लोग आपके प्रोडक्ट को खरीदे हैं। वहीं अगर आपको सोशल मीडिया पर बस फ़ॉलोअर्स बढ़ाने हैं तो आप हर किसी तरह के कंटेंट को बना सकते हैं इसका सबसे बड़ा उदाहरण vivek bindra का यूट्यूब चैनल है।

शुरू के समय में उनके जो वीडियो होते थे जिससे कि वह टारगेटेड ग्राहक तक पहुंच पाते थे लेकिन अभी के उनके वीडियो ऐसे होते हैं जिससे कि वह ज्यादा लोगों तक पहुंच पाते लेकिन उनके ज्यादा ग्राहक नहीं बन पाते हैं। 

सही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को चुने 

Social media marketing के अगले स्टेप में आपको एक सही सोशल मीडिया प्लेटफार्म का चयन करना है। कुछ सोशल मीडिया प्लेटफार्म ऐसे होते हैं जिस पर  एक बिजनेस के लिए बहुत ज्यादा ग्राहक होते हैं, दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उसी बिजनेस के लिए उतने ज्यादा ग्राहक नहीं होते हैं।

तो आप के बिजनेस के हिसाब से आपको एक सही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का चयन करना होगा। हम आपको बता दें कि सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अपने आप में बेहतरीन होते हैं और उस पर बहुत से ऑडियंस मौजूद होते हैं। लेकिन हर एक बिजनेस के लिए किसी एक प्लेटफार्म पर ज्यादा ग्राहक हो सकते हैं तो किसी दूसरे पर कम। 

एक बार competitor पर नजर डाले  

Social media marketing का अगला स्टेप आपके लिए यह है कि आप अपने competitor के सोशल मीडिया अकाउंट को एक बार जरूर चेक करें। आप के जितने भी बिजनेस के कंपटीशन है सभी के सोशल मीडिया अकाउंट को आप एक-एक करके चेक करें।

जो सबसे बेहतर सोशल मीडिया पर आपका competitor कर रहा है उससे आप आइडिया लेने की कोशिश करें। एक बात का ध्यान देकर जो सबसे बेकार सोशल मीडिया पर एक्टिव है आप उसको देख कर के यह न सोचें कि सोशल मीडिया पर आपको इससे बेहतर करना है। 

अब कंटेंट बनाना शुरू कर दीजिए 

अगर आपने ऊपर बताया गया सभी काम को सही से कर लिया है तो अब वह समय आ चुका है जब आपको कंटेंट बनाना होगा। अब कंटेंट भी आपको बेहतरीन से बेहतरीन और यूनिक बनाना होगा। जितना हो सके आप शुरू से ही बेहतरीन और यूनिक कंटेंट बनाएं। 

आज के समय में बेहतर और यूनिक कंटेंट ही चलता है। यदि आप किसी दूसरे के कंटेंट  को कॉपी करते हैं या थोड़ा बहुत बदलाव करके अपलोड कर देते हैं तो इससे आपको इतना अच्छा रिजल्ट नहीं मिल पाएगा। कंटेंट  बनाते समय अब ट्रेंडिंग टॉपिक्स को भी चुन सकते हैं, इससे आप कम समय में ज्यादा लोगों तक पहुंच पाएंगे। 

कंटेंट Schedule करें

अब आपको कॉन्टेंट बना करके उसको Schedule कर देना है। आप 3 से 4 दिन पहले का ही कॉन्टेंट बना करके अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उसको Schedule कर दें। ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि बहुत बार ऐसा होता है कि समय पर कंटेंट नहीं होता है लेकिन सोशल मीडिया के एल्गोरिदम ऐसा होता है कि जिस भी अकाउंट से तय समय पर कंटेंट  पब्लिक होता है उस अकाउंट को वह सोशल मीडिया ज्यादा ऑडियंस तक पहुंचाता है। 

जो ज्यादा चलने वैसा कंटेंट बनाएँ

यदि आप दस अलग-अलग तरह के कॉन्टेंट को बनाते हैं तो उसमें से दो या तीन कंटेंट ज्यादा चलेगा। बाकी 7-8 कॉन्टेंट उतनी ज्यादा नहीं चलते हैं और यह सभी के साथ होता है। तो आपको चाहिए कि आपका जिस भी तरह का कंटेंट  ज्यादा चले आप उस तरह के कॉन्टेंट को ही बनाएं ना की आपको जो पसंद हो उस तरह का कंटेंट बनाएं।

शुरू के समय में आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के हिसाब से ही कंटेंट बनाना होता है। जब आपके फलावर ज्यादा बढ़ जाते हैं, तब आप अपने पसंद के हिसाब से कंटेंट पर बनाएंगे तो भी उसकी Reach ज्यादा होगी। 

सोशल मीडिया मार्केटिंग के इंपैक्ट को कैसे जाने

यदि आप किसी बिजनेस के लिए Social media marketing करते हैं तो उस बिजनेस के दवारा आपको यह जरूर पूछा जा सकता है कि जो आप सोशल मीडिया मार्केटिंग कर रहे हैं उससे हमारे बिजनेस पर क्या इंपैक्ट आ रहा है या ऑडियंस पर क्या इंपैक्ट आ रहा है। चलिए हम आपको बताते हैं कि ऐसे कौन से मैट्रिक्स होते हैं जिससे कि आप पता लगा सकते हैं कि आप Social media marketing सही से कर रहे है या नहीं। 

सोशल मीडिया के 10 महत्वपूर्ण मैट्रिक्स होते हैं, जो कुछ इस प्रकार से हैं:

  1. Engagement
  2. Reach
  3. Followers
  4. Impressions
  5. Video views
  6. Profile visits
  7. Mentions
  8. Tags
  9. Reposts
  10. Shares

सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे सीखे?

क्या Social media marketing के लिए कोर्स करना चाहिए? सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए कौन सा कोर्स करें? अगर सोशल मीडिया को कहां से सीखे? यदि आपका इस तरह से सवाल है तो आपको हम आपको बता दें सोशल मीडिया को सीखना जरूरी है, अगर आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग करना है।

आपको इसमें कैरियर बनाना तो आपको Social media marketing तो सीखना ही पड़ेगा। अब सोशल मीडिया मार्केटिंग सीखने की भी तीन विकल्प आपकर पास है पहला विकल्प आपके पास है कि आप किसी इंस्टिट्यूट से सोशल मीडिया मार्केटिंग को सीख ले।

फिर दूसरा विकल्प आपके पास है कि आप किसी ऑनलाइन कोर्स को करके सोशल मीडिया को सीख ले और इन दोनों में आपको पैसे की इन्वेस्टमेंट करनी होगी। वही तीसरा विकल्प है जो कि बिल्कुल फ्री है कि आप यूट्यूब और इंटरनेट की मदद से Social media marketing को सीख ले।

बिना सोशल मीडिया मार्केटिंग सीखने आपको किसी भी प्रकार के प्रोजेक्ट सोशल मीडिया मार्केटिंग को करने के लिए नहीं मिल पाएगा। 

Social media marketing करके पैसा कैसे कमाए?

Social media marketing से पैसा कैसे कमाए? यदि आपका यह सवाल है तो चलिए हम आपको बता देंगे सोशल मीडिया मार्केटिंग से कैसे पैसे कमा सकते हैं और सोशल मीडिया मार्केटिंग से आप कितना पैसा कमा सकते हैं। 

सोशल मीडिया मार्केटिंग से पैसा कमाने से पहले आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग को अच्छे से सीखना होगा। उसके बाद पैसे कमाने के लिए आपके पास मुख्य दो विकल्प है। पहला यह है कि आप खुद के बिजनेस के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग करें या फिर आप सोशल मीडिया मार्केटिंग करके अपने फॉलोअर्स बनाए और उसके बाद एफ्लीएट मार्केटिंग, ब्रांड प्रमोशन करके पैसे कमाए। 

सोशल मीडिया मार्केटिंग से पैसे कमाने का दूसरा विकल्प यह है कि आप किसी दूसरे के बिजनेस के लिए सोशल मीडिया करें। इसमें आपको तुरंत बिजनेस द्वारा पैसा मिल जाएगा और अगर आप टीम बना लेते हैं तो एक समय पर कई बिजनेस का Social media marketing करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 

अंत में 

जैसे कि हमने अपनी वेबसाइट easyinfo.in पर कई अलग-अलग मार्केटिंग के बारे में बताया है। ठीक उसी तरह से हमने आज Social media marketing के बारे में आपको बताया। हमने आपको बताया कि Social media marketing क्या है, फायदे और कैसे कर सकते हैं।

तो इस पोस्ट में हमने अपनी तरफ से सोशल मीडिया मार्केटिंग से जुड़े हर एक सवालों का जवाब देने का कोशिश किया है। अभी भी आपके मन में कुछ सवाल है तो आप कमेंट कर सकते हैं। धन्यवाद 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top