Video marketing क्या है? Video marketing की पूरी जानकारी

Rate this post

वीडियो जिसको आप ज्यादा देखना पसंद करते होंगे, जो वीडियो आप देखते हैं वह Video marketing का एक भाग ही होता है। तो क्या आपको Video marketing में अपना कैरियर बनाना है या आपको वीडियो मार्केटिंग अपने बिजनेस के लिए करना है या आपको वीडियो मार्केटिंग के बारे में जानकारी हासिल करना इसमें से कोई भी है तो यह पोस्ट आपकी काफी मदद कर सकती है। इस पोस्ट में हम Video marketing से विस्तार पूर्वक आप लोगों को बताने वाले हैं। 

डिजिटल मार्केटिंग में मौजूद जितने भी प्रकार हैं उसमें से ज्यादा रिजल्ट Video marketing से ही मिलता है। आपने यह तो जरूर ही लाइन सुना होगा “जो दिखता है, वही बिकता है” तो यही काम वीडियो मार्केटिंग के द्वारा हो पाता है। 

यह भी जान सकते है: Social media marketing क्या है?

Video marketing क्या है?

Video marketing एक तरह की मार्केटिंग होती है, जिसमें वीडियो के द्वारा बिज़नेस अपने प्रोडक्ट के सर्विस को के डिटेल्स को ग्राहक को बताने की कोशिश करती है। 

वीडियो मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले बिजनेस वीडियो को तैयार करती है उसके बाद उस वीडियो को डिजिटल चैनल जैसे कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर अपलोड करती है।

और उसके बाद इनका यह कोशिश रहता है कि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने वीडियो को पहुंचा सके। जब वीडियो लोग देखते हैं तो कंपनी के साथ जुड़ पाते हैं और कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदते हैं। Video marketing में अन्य चीजें भी शामिल होती हैं जैसे की बहुत सी कंपनी Video marketing इनऑर्गेनिक तरीके से करती हैं तो कुछ ऑर्गेनिक तरीके से करते हैं। 

वीडियो मार्केटिंग करने के लिए क्या चाहिए होता है

यदि आपको यह नहीं पता कि Video marketing करने के लिए क्या-क्या चाहिए होगा तो चलिए हम आपको बता देते हैं वीडियो मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले आपके पास script होना चाहिए। एक ऐसा script जिसमें कि आप अपने बिजनेस के प्रोडक्ट के बारे में अच्छे तरीके से बता सके। 

दूसरा आपके पास वॉइस ओवर करने वाला व्यक्ति होना चाहिए। अगर आप ऐसे व्यक्ति को रखते हैं जो कि वीडियो में अपने चेहरे को भी दिखाएगा तो काफी बेहतर होगा। वह ऐसा इंसान होना चाहिए जिसका आवाज अच्छा और साफ होना चाहिए। वीडियो मार्केटिंग करने के लिए आपके पास एक अच्छा माइक भी होना बहुत जरूरी है इससे यूजर एक्सपीरियंस बेहतर होता है। 

Video marketing के लिए तीसरा जो जरूरी चीज है वह है एक वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर। वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर जितना अच्छा होगा, उससे उतना ही अच्छा वीडियो को एडिट कर पाएंगे। वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर के अलावा वीडियो एडिट करने के लिए स्केल भी होना बहुत ज्यादा जरूरी है। 

तो ऊपर बताए गए चीज अगर आपके पास है तो आपको इसके अलावा किसी भी और चीज की जरूरत नहीं है, वीडियो मार्केटिंग करने के लिए। 

वीडियो मार्केटिंग कितने प्रकार के होते हैं?

क्या आपको Video marketing कितने प्रकार के है यह पता नहीं है तो हम आपको बता दें कि वीडियो मार्केटिंग के मुख्य तौर पर 16 प्रकार के होते हैं जो कुछ इस प्रकार से हैं:

  • Product Videos
  • Explainer Videos
  • How-to/Tutorial Videos
  • Testimonials and Case Studies
  • Behind-the-Scenes Videos
  • Interviews and Q&A Sessions
  • Webinars and Live Streams
  • Animated Videos
  • Interactive Videos
  • Customer Testimonials
  • Vlogs
  • Social Media Stories
  • User-Generated Content (UGC)
  • Video Ads
  • Educational Series
  • Virtual Reality (VR) and 360° Videos

Video marketing कैसे करें?

video marketing kaise kare
video marketing kaise kare

Video marketing kya hai in hindi और वीडियो मार्केटिंग करने के लिए क्या-क्या चाहिए होता है यह सवाल का जवाब देने के बाद चलिए अब हम आपको बताते हैं कि वीडियो मार्केटिंग कैसे किया जा सकता है। 

Video marketing के लिए लक्ष्य को तय कर ले 

Video marketing kaise kare? यदि आपका यह सवाल है तो सबसे पहले आपको अपना लक्ष्य तय कर लेना है कि आपको वीडियो मार्केटिंग से क्या हासिल करना है। क्या आपको Video marketing करके अपने प्रोडक्ट या सर्विस को बेचना है या वीडियो मार्केटिंग करके आप ब्रांड वैल्यू बनाना चाहते हैं। इसके अलावा आपका जो भी लक्ष्य हो उसको भी तय कर लें। अभी आप यह तय कर लीजिए कि प्रतिदिन या हर हफ्ते कितना वीडियो अपलोड करेंगे और आप कितने महीने यह सालों तक कहां पहुंचना चाहते हैं। 

वीडियो मार्केटिंग के लिए प्लेटफार्म को चुने

अब आपको Video marketing करने के लिए एक अच्छे प्लेटफार्म को चुनने का समय है। बहुत से लोग को तो यही पता ही होगा कि वीडियो मार्केटिंग के लिए यूट्यूब ही बेहतर है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। यूट्यूब से भी बहुत ज्यादा बेहतर फेसबुक बहुत से बिजनेसेस के लिए माना जाता है। 

इसके अलावा इंस्टाग्राम भी एक अच्छा वीडियो मार्केटिंग प्लेटफॉर्म है। तो आपको इसके लिए अच्छे से रिसर्च करना है और एक अच्छे वीडियो मार्केटिंग प्लेटफार्म का चयन करना है। 

ग्राहक के pain points को सर्च करें

यदि आप एक बिजनेस करते हैं तो आपने यह टर्म जरूर ही सुना होगा कि अपने बिजनेस के किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को बनाने से पहले ग्राहक के pain points को जानना जरूरी होता है। ठीक इसी तरह से Video marketing में भी ऑडियंस के pain points को जानना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। 

बहुत से ऐसे टॉपिक होते हैं जिस पर यूज़र को कई वीडियो चाहिए होते हैं और यूट्यूब या अन्य वीडियो प्लेटफार्म पर बहुत ही कम उस टॉपिक पर वीडियो होते हैं। तो आप ऑडियंस के pain points के हिसाब से वीडियो को तैयार करना है और उसी के हिसाब से टॉपिक को भी निकालना है। 

वीडियो को तैयार करें

अब आपको वीडियो तैयार करना है। वीडियो तैयार करने से पहले आप script को जरुर तैयार कर लीजिए। script जो भी व्यक्ति बोलेगा तो उसको चाहिए कि वह script को वह अच्छे से याद कर ले। उसके बाद आपको वीडियो शूट करना है और वीडियो शूट करने के बाद वीडियो को एडिट करके तैयार कर देना है। इसमें काफी ज्यादा समय लगता है। 

वीडियो अपलोड करके प्रमोट करिए

अब आपको अपनी वीडियो को अपलोड कर देना है। आपने जिस भी प्लेटफार्म को चुना होगा चाहे यूट्यूब हो या फेसबुक हो उस पर आपको वीडियो अपलोड कर देना है। वीडियो अपलोड करने के बाद आपको उस वीडियो को प्रमोट (promote) करना है।

वीडियो प्रमोट करने के भी दो विकल्प आपके पास है पहला विकल्प है कि जिनको आप जानते हैं उनके साथ वीडियो शेयर करें, लेकिन इससे ज्यादा रिजल्ट नहीं मिलता है। वही दूसरा तरीका यह है कि आप अपने वीडियो को एड्स के जरिए प्रमोट करें। इससे आपको कुछ follower/ ग्राहक भी मिल सकते हैं लेकिन इसमें आपको पैसा इन्वेस्ट करना होगा। 

वीडियो में सुधार करते रहें

शुरू के समय में जो वीडियो बनता है वह वीडियो भी ठीक होता है। लेकिन उसको बनाते समय हम लोगों को यह नहीं पता होता है कि इस वीडियो से कितना रिजल्ट हमें मिल सकता है, या कैसा वीडियो हम बनाए जिससे कि ज्यादा रिजल्ट में मिले। 

लेकिन जब कुछ वीडियो बन चुके होते हैं और हमें कुछ रिजल्ट मिल चुका होता है तो हमें यह समझ में आ चुका होता कि किस तरह के वीडियो से हमें अच्छा रिजल्ट या मनचाहा रिजल्ट मिल सकता है। 

तो अब जो अगला वीडियो बनाने वाले हैं उस वीडियो में आप सुधार करके बनाने की कोशिश करें। जिस तरह आपने पहले script लिखा था, वीडियो एडिटिंग किया था आप उससे बेहतर स्क्रिप्ट लिखें और एडिटिंग करें, ताकि आपको उससे ज्यादा रिजल्ट मिल सके ना कि आपको जैसे रिजल्ट मिल चुका है आप उसी रिजल्ट को बार-बार लेने की कोशिश करें। 

वीडियो मार्केटिंग का फायदा 

Video marketing का जो सबसे पहला फायदा है वह यह है कि वीडियो मार्केटिंग ऑडियंस के विश्वास को हासिल करने में बहुत ज्यादा मदद करता है। भारत एक ऐसा देश है जहां पर वीडियो कंटेंट बहुत ज्यादा ऑडियंस द्वारा कंफ्यूज किया जाता है। तो अगर इस देश में आपको डिजिटल मार्केटिंग करना है तो आप वीडियो मार्केटिंग ही करें। इससे आप बहुत जल्दी लोगो के विश्वास को हासिल कर पाएंगे। 

Video marketing का दूसरा फायदा है कि इससे किसी भी प्रोडक्ट सर्विस को बेचने में आसानी होती है। वीडियो से लोगों को किसी भी चीज को खरीदने के लिए उत्साहित किया जा सकता है अगर वीडियो वास्तव में सही हुआ तो। 

Video marketing का तीसरा फायदा यह है कि इसमें हाई कन्वर्जन रेट (higher conversion rate) होता है अन्य किसी भी तरह के मार्केटिंग के मुकाबले। 

वीडियो मार्केटिंग का यह फायदा है कि इससे लोगों के दिमाग में बिजनेस के प्रति अच्छा विचार बैठाया जा सकता है। 

वीडियो मार्केटिंग के नुकसान

वीडियो मार्केटिंग का पहला नुकसान यह है कि इसको शुरू करना बहुत ज्यादा मुश्किल है। इसमें बहुत ज्यादा स्किल और पैसे की जरूरत होती है, इसी कारण बहुत से बिजनेसेस Video marketing को नहीं कर पाते है। 

वीडियो मार्केटिंग का दूसरा यह डिसएडवांटेज है की वीडियो मार्केटिंग को करने में बहुत ज्यादा टाइम लगता है। वीडियो मार्केटिंग के लिए एक वीडियो तैयार करने में एक दिन से लेकर हफ्ते का समय भी लग सकता है। 

वीडियो मार्केटिंग में अन्य तरह के किसी भी मार्केटिंग करने से ज्यादा पैसा इन्वेस्ट करना होता है। भले ही वीडियो मार्केटिंग से ज्यादा ग्राहक मिलते हैं, लेकिन वीडियो को तैयार करने में बहुत ज्यादा पैसा इन्वेस्ट करना होता है, तो यह भी एक वीडियो मार्केटिंग का नुकसान ही है। 

यह भी जान सकते है: Future business ideas in Hindi

निष्कर्ष

हमने इस ब्लॉग पोस्ट में आप लोगों को Video marketing के बारे में बताया है। हमने आपको बताया कि Video marketing क्या है, कैसे कर सकते हैं और वीडियो मार्केटिंग करने के लिए क्या-क्या चीजें जरूरी होती है। इसके अलावा भी हमने इस से जुड़े कई सवालों का जवाब देने की कोशिश किया है। यदि आपके मन में और भी कोई सवाल है तो आप कमेंट कर सकते हैं। 

यह भी जान सकते है: Business strategy level क्या है?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top