Payment Bank क्या है? Payment Banks in Hindi

Rate this post

धीरे धीरे हमारा भारत देश डिस्टल होता जा रहा है और भारत में बैंकिंग से रिलेटेड एक नया कॉन्सेप्ट लाया गया है जिसका नाम है Payment Bank।

अगर आपको पेमेंट बैंक के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है और आपको यह भी नहीं पता है कि किसी Payment Bank में अपना अकाउंट कैसे खोलें, या कौन सा Payment Bank अच्छा होता है, तो आज के इस पोस्ट में हम आपको पेमेंट बैंक से जुड़ी सभी जानकारी एक एक करके देने वाले हैं।

तो चलिए बिना किसी देरी के इस पोस्ट को शुरू करते हैं।

इसको भी जान ले: Flipkart pay later क्या है

पेमेंट बैंक क्या होते हैं?

Payment Bank एक तरह के बैंक ही होते हैं, जिसको भारत सरकार द्वारा एक विशेष उद्देश्य के लिए शुरू किया गया है। ताकि ऐसे लोगों को बैंकिंग की सुविधा मिल सके जो बैंकिंग सुविधा अभी तक नहीं ले पा रहे हैं क्योंकि अभी भी ऐसे बहुत से क्षेत्र है जहां पर बैंकिंग की सेवाएं नही है।

पेमेंट बैंक भी ठीक उसी तरह काम करती हैं जैसे अन्य बैंक काम करती हैं, लेकिन उनके लिए जो नियम कानून होता है वह अन्य बैंक के मुकाबले थोड़ा सा अलग होता है। 

अन्य बैंक की तरह पेमेंट बैंक पासबुक देती हैं, एटीएम कार्ड देती हैं और साथ ही साथ ऑनलाइन पेमेंट करने का विकल्प देती देती है।

Payment Bank भी आरबीआई द्वारा बनाए गए नियम कानून पर ही चलते हैं और पेमेंट बैंक अधिकतर ₹1–2 लाख यूजर से लेकर के अपने पास रख सकते हैं। इससे ज्यादा पैसा होने पर वह पैसा एफडी में जमा कर देते हैं।

हम आपको बता दें कि जो यूजर का पैसा होता है उसमें से 75% पेमेंट बैंक को सरकारी सिक्योरिटी फंड में जमा करना होता है और 25% पैसा उनको अलग स्टेट्यूट में जमा करना होता है।

भारत में कितने पेमेंट बैंक है? (List of Payment banks in india)

पेमेंट बैंक को कई अलग-अलग कंपनी द्वारा खोला जा सकता है, लेकिन इन सभी को खोलने का लाइसेंस आरबीआई द्वारा ही जारी किया जाता है। अभी तक भारत में 11 के करीब पेमेंट बैंक है और आरबीआई के पास 40 से भी ज्यादा कंपनियों द्वारा अर्जी भेजा गया था कि वह अपना पेमेंट बैंक खोल सके।

लेकिन उसमें से मात्र 11 ही कंपनियों को आरबीआई द्वारा लाइसेंस जारी किया गया था कि वह अपने Payment Bank खोल सकते है।

Payment Bank के लिस्ट कुछ इस प्रकार से है, दूसरे शब्दों में कहा जाए तो पेमेंट बैंक लिस्ट इन इंडिया  कुछ इस प्रकार से है (List of Payment banks in india)

  • Airtel Payment Bank
  • Jio Payments Bank
  • Paytm Payments Bank
  • Fino Payments Bank
  • Indian Post Payments Bank (IPPB)
  • NSDL Payments Bank
  • Aditya Birla Idea Payments Bank

Payment Bank में अकाउंट कैसे?

अगर आपको यह नहीं पता की Payment Bank में अपना अकाउंट कैसे खोले तो हम आपको बता दें कि पेमेंट बैंक में अकाउंट खोलने का दो विकल्प आपके पास होता है। पहला विकल्प आपके पास होता है कि आप खुद से किसी पेमेंट बैंक का मोबाइल ऐप अपने फोन में इंस्टॉल करें और उसके बाद खुद से ही ऑनलाइन केवाईसी करके पेमेंट अकाउंट खोले। 

वही दूसरा ऑप्शन यह है कि आप उस पेमेंट बैंक द्वारा ऑथराइज्ड स्टोर जैसे कि एयरटेल पेमेंट बैंक से जुड़े कई दुकान होते हैं, ठीक उसी तरह जिओ पेमेंट बैंक के भी कई ऑथराइज्ड दुकान होते हैं। जहां पर जाकर आप अपने आधार और पैन कार्ड के जरिए पेमेंट बैंक अकाउंट को खुलवा सकते हैं। 

वहां पर आपको अपना ओटीपी बताना होगा जो कि आपके आधार रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आएगा और साथ ही साथ आपको अपने फिंगरप्रिंट्स देने होंगे।

इन दोनों में से जो भी तरीका आपको आसान लगे आप उसका इस्तेमाल करके आसानी से Payment Bank में अपना अकाउंट खोल सकते हैं। अब हम आपको नीचे यह बता देते हैं कि आप ऑनलाइन कैसे पेमेंट बैंक में अकाउंट खोल सकते हैं।

पेमेंट बैंक में अकाउंट ऑनलाइन कैसे खोले?

how to open account online in payment bank in hindi
how to open account online in payment bank in hindi

Payment Bank में अकाउंट खोलने की ऑनलाइन तरीका को अगर आप जानना चाहते हैं तो वह कुछ इस तरह से है।

  • सबसे पहले आप किसी भी एक Payment Bank को सेलेक्ट कर ले, जो आपके जरूरत के हिसाब से ठीक हो।
  • आपको यह जान लेना है कि क्या वह पेमेंट बैंक ऑनलाइन केवाईसी करके अकाउंट खोलने का विकल्प देता है या नहीं।
  • आज के समय में हर एक पेमेंट बैंक ऑनलाइन केवाईसी करके बैंक अकाउंट खोलने का विकल्प देते हैं, लेकिन कुछ ऐसे पेमेंट बैंक है जैसे fino विकल्प नहीं देता है।
  • उसके बाद आप उस पेमेंट बैंक के एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर ले और इंस्टॉल।
  • अब आप उसे ऐप में अपने मोबाइल नंबर को वेरीफाई कर ले और उसके बाद आप अपनी केवाईसी को शुरू कर दें।
  • सबसे पहले आपको अपना नाम, जन्मतिथि और एड्रेस को दर्ज करना होगा। इसके साथ ही साथ आपको उसे पेमेंट बैंक के टर्म एंड कंडीशन को भी टिक करना होगा।
  • इसके आगे आपको अपने आधार और पैन कार्ड दर्ज करके OTP से वेरीफाई करना होगा।
  • अंत में आपको वीडियो केवाईसी करने की जरूरत होगी और इस तरह से आपका Payment Bank में अकाउंट खुल जाएगा।

क्या बिजनेस का Payment Bank में अकाउंट खोल सकते है?

जी हां, आप चाहे तो आप अपने खुद का व्यक्तिगत सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं या अगर आप चाहे तो अपने बिजनेस के लिए भी पेमेंट बैंक में करंट अकाउंट खोल सकते हैं। पेमेंट बैंक सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट दोनों खोलने के विकल्प देते हैं। इसके अलावा अन्य तरह के भी बैंक अकाउंट को खोलने का विकल्प आपको पेमेंट बैंक में नहीं मिलेगा।

आसान शब्दों में कहा जाए तो आप अपने बिजनेस के लिए पेमेंट बैंक में अकाउंट खोल सकते हैं बस आपका बिजनेस रजिस्टर्ड होना चाहिए, किसी भी बिजनेस प्रकार में।

क्या Payment Bank से लोन ले सकते है?

यह सवाल बहुत से यूजर के मन में आता है कि क्या Payment Bank से हम लोन ले सकते हैं। तो हम आपको बता दें कि आरबीआई द्वारा बनाए गए नियम के अनुसार कोई भी पेमेंट बैंक किसी को भी लोन जारी नहीं कर सकती है।

यह Payment Bank बस अलग-अलग प्रकार के बैंक अकाउंट को खोल सकते हैं, और तय सीमा तक पैसा यूजर से लेकर के रख सकते हैं और उसे सीमा से ज्यादा पैसा होने पर FD में जमा कर सकते हैं। लेकिन कभी भी किसी को लोन नहीं दे सकते हैं।

अगर आपको लोन लेना है तो आपको अन्य तरह के बैंक या फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट से कांटेक्ट करने की जरूरत होगी और वहां से आपको लोन मिल पाएगा।

पेमेंट बैंक से UPI कर सकते है?

जी हां, आप किसी भी पेमेंट बैंक में अपना अकाउंट खोल करके उसके जरिए यूपीआई पेमेंट आसानी से कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो आप उस पेमेंट बैंक की ऐप से भी यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं या फिर आप चाहे तो आप Google pay, phone pay, Paytm, या अन्य यूपीआई ऐप में उसे बैंक अकाउंट को लिंक करके आसानी से यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा, और ना ही कोई फीस देना होगा।

क्या पेमेंट बैंक से इंटरनेशनल पेमेंट कर सकते हैं?

आज के समय में पूरी दुनिया मोबाइल फोन में आ गई है और बहुत बार ऐसा होता है कि किसी कंपनी में इंटरनेशनल पेमेंट करने की जरूरत होती है या किसी प्रोडक्ट या सर्विस को लेने के लिए इंटरनेशनल पेमेंट करने की जरूरत होती है। 

ऐसे में बहुत से यूज़र के मन में सवाल आता है कि क्या वह पेमेंट बैंक से इंटरनेशनल पेमेंट कर सकते हैं, तो हम आपको बता दें कि यह निर्भर करता है कि आपका पेमेंट बैंक इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन की सेवा देता है या नहीं।

आरबीआई द्वारा नियम बनाए गए के तहत पेमेंट बैंक आसानी से इंटरनेशनल पेमेंट करने का विकल्प दे सकते हैं और इसी कारण Paytm payment Bank अपने यूजर को इंटरनेशनल पेमेंट करने का विकल्प देता है।

साथ ही साथ पेटीएम पेमेंट बैंक के डेबिट कार्ड से इंटरनेशनल एटीएम से पैसे निकाले भी जा सकते है, लेकिन इसके लिए एक्स्ट्रा चार्ज देना होता है।

क्या Payment Bank से डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं?

जैसे ही आप किसी भी पेमेंट बैंक में अपना अकाउंट खोलते हैं, वह तुरंत ही आपको वर्चुअल डेबिट कार्ड जारी कर देते हैं। इस वर्चुअल डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन पेमेंट बहुत ही आसानी से कर सकते हैं और साथ ही साथ यूपीआई ट्रांजैक्शन भी कर सकते हैं।

इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की फीस देने की जरूरत नहीं होगी। लेकिन इसके अलावा कुछ पेमेंट बैंक जैसे कि एयरटेल पेमेंट बैंक और पेटीएम पेमेंट बैंक फिजिकल डेबिट कार्ड भी देते हैं।

यह ऐसा डेबिट कार्ड जिसके होते है, जरिए आप एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं और वह एटीएम कार्ड आपके पास फिजिकल रूप में मौजूद होगा। इसके लिए आपको एक्स्ट्रा फीस देना होगा।

लेकिन दूसरी तरफ यह सवाल उठता है कि क्या पेमेंट बैंक से क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं या नहीं तो हम आपको बता दें कि कोई भी पेमेंट बैंक क्रेडिट कार्ड जारी नहीं कर सकता है, क्योंकि आरबीआई द्वारा इस पर प्रतिबंध लगाया गया है।

आसान शब्द में पेमेंट बैंक से डेबिट कार्ड/ एटीएम कार्ड मिल सकता है लेकिन क्रेडिट कार्ड नहीं मिल सकता है।

इसको भी जान ले: Amazon pay later क्या है

निष्कर्ष

तो हमने इस पोस्ट में आपको Payment Bank से जुड़े बहुत सी जानकारी देने की कोशिश की है,  हम उम्मीद करते हैं कि आपके मन में जो भी पेमेंट बैंक से जुड़े सवाल होंगे उस सभी का जवाब आपको मिल गया होगा।

लेकिन अभी भी आपके मन में कोई सवाल है Payment Bank से तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। यह कुछ और अलग जानते है तो वह भी शेयर कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top