10+ Business rules in Hindi – सफल बिजनेस का नियम

Rate this post

जैसे हर एक चीज का नियम कानून होता है और उसको पालन करने पर ही सफलता भी मिलती है ठीक उसी तरह से बिजनेस के भी रूल (Business rules) होते हैं, बिजनेस के भी नियम (Business ke niyam) होते हैं।

अगर उनको एक बिजनेसमैन द्वारा फॉलो किया जाता है तो उनको ज्यादा अच्छा रिजल्ट मिलेगा। वहीं अगर इन नियमों का पालन नहीं किया जाता है तो कभी भी बिजनेसमैन अपने बिजनेस को कामयाब बिजनेस नहीं बना सकता।

तो अगर आप भी एक बिजनेसमैन है या अपने बिजनेस को शुरू कर रहे हैं तो आपको बिजनेस के रूल (Business rules) पता होना चाहिए। ताकि आप अपने बिजनेस में इन रूस का इस्तेमाल कर ले और एक अच्छा बिजनेस बना सके।

तो चलिए एक एक करके आज के इस पोस्ट में हम आपको बिजनेस के सारे रूल (All Business rules) बता देते हैं।

यह भी जान लीजिए: Online Business marketing कैसे करे

बिजनेस के नियम – Business rules

वैसे तो बिजनेस के बहुत से नियम और रूल है (Business rules and Regulation) और हर एक बिजनेस के लिए काफी अलग-अलग तरह के रूल और नियम होते हैं l लेकिन कुछ ऐसे Business rules जरूर होते हैं जो कि हर एक बिजनेस के लिए जरूरी होते हैं।

हम आपको इस पोस्ट में वही बताने वाले हैं और अगर आपको किसी एक विशेष बिजनेस के लिए सारे नियम (All Business rules) चाहिए तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं।

यूनिक आइडिया से कामयाब सफल बिजनेसमैन नहीं बन सकते – You cannot become a successful businessman with a unique idea

जैसे अभी हमने आपको कहा कि एक यूनीक आइडिया एक कामयाब बिजनेस को जन्म नहीं देता तो यह सुनकर के आप चौंक गए होंगे। आपको लगता होगा कि आपने तो अभी तक सुना है कि आपके पास एक यूनीक आइडिया होना चाहिए बिजनेस को शुरू करने के लिए।

तो हम आपको बता दें कि अगर आपके पास एक यूनीक आइडिया बिजनेस शुरू करने के लिए है तो आप एका एक बिजनेस एकदम शुरू नहीं कर सकते हैं।

इसके कारण है कि जो भी नया यूनीक आइडिया होता है, उस आइडिया को इस रियल दुनिया में लाना बहुत ज्यादा मुश्किल होता है और इसके लिए काफी ज्यादा फंड की जरूरत होती है, इन्वेस्टर की जरूरत होती है,  बहुत ज्यादा मार्केटिंग की जरूरत होती है और इस कारण बहुत पैसा मार्केटिंग और अलग-अलग चीजों में लग जाता है।

जिसके कारण कंपनी प्रॉफिट नहीं कमा पाती है और अगर आपकी कोई ऐसी कंपनी जो की प्रॉफिट नहीं कमा पा रही है तो फिर उसे बिजनेस को कामयाब बिजनेस नहीं कहा जा सकता।

आज के समय में बहुत सी यूनीक बिजनेस आए और चले भी गए और अभी कुछ है भी लेकिन तभी वह कामयाब बिजनेस नहीं है जैसे कि पेटीएम। अपने समय की सबसे बेहतरीन और यूनीक आइडिया पर शुरू होने वाली बिजनेस थी और इस बिजनेस को भारत सरकार द्वारा भी प्रमोट किया जा रहा था। लेकिन आज के समय में यह बिजनेस तो देश भर में फैला हुआ है लेकिन यह बिजनेस कामयाब नहीं है क्योंकि यह बिजनेस अभी तक प्रॉफिट नहीं कमा पाया।

बिजनेस को पहले सीख ले – learn the business first

आजकल के युवाओं का यह मानना होता है कि वह नौकरी नहीं करेंगे और जैसे ही वह कॉलेज को पूरा करेंगे वह अपने बिजनेस शुरू कर देंगे। इसी कारण आज के समय में अधिकतर युवा कॉलेज खत्म होते या कॉलेज में रहते ही अपने बिजनेस शुरू कर देते हैं। 

बहुत से बड़े बड़े कामयाब बिजनेसमैन जैसे कि स्टीव जॉब्स, मार्क जुकरबर्ग, बिल गेट्स आदि सक्सेसफुल बिजनेसमैन के बारे में सुनते हैं, जिन्होंने अपने कॉलेज के समय से ही बिजनेस को शुरू किया और फिर उन्होंने अपना कॉलेज छोड़ दिया।

आज वह सभी अपने बिजनेस में कामयाब है, लेकिन ऐसा यह करोड़ों लोगों में 1 के साथ होता है। इसीलिए बिजनेस का रोल यह कहता है कि आपको किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उस बिजनेस के बारे में संपूर्ण जानकारी लेनी चाहिए।

संपूर्ण जानकारी लेने के लिए आपके पास एक ही ऑप्शन है, उस बिजनेस में नौकरी करना जैसा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उसके जैसा। 

अगर आपके पास कोई यूनीक आईडी है और शुरू करना चाहते हैं तो आप कुछ महीने तक दूसरी कंपनी में नौकरी करें और उसके बाद अपने शुरू करें।

यह भी जान लीजिए: successful businessman कैसे बने

बिजनेस में प्रॉफिट एक जैसा नहीं होता है – Profit is not the same in business

जैसे इंसान के दिमाग का कोई भरोसा नहीं होता है, ठीक उसी तरह से बिजनेस के प्रॉफिट का कोई ठिकाना नहीं होता। बहुत से ऐसे बिजनेस होते हैं जिनको शुरू करते समय प्रॉफिट मार्जिन बहुत ज्यादा होता है। लेकिन कुछ साल या कुछ महीने बाद वह प्रॉफिट मार्जिन खत्म हो जाता है।

लेकिन बिजनेस करने वाले को लगता है कि वह प्रॉफिट मार्जिन अभी भी है और वह धीरे-धीरे लॉस का सामना यानी घाटे का सामना करने लगते हैं।

उसके बाद उनको लोन लेना पड़ता है और लोन लेने और  लोन का पैसा खर्च करने के बाद उन्हें पता चलता है कि उनके बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन तो है ही नहीं।

Technology के हिसाब से बदले – Change according to technology

बिजनेस का एक और रूल (Business rules) है की बिजनेस जितना ज्यादा टेक्नोलॉजी पर निर्भर रहेगी उतना तेजी से आगे बढ़ेगी। आज के समय में टेक्नोलॉजी बहुत तेजी से बढ़ रही है और आए दिन एक नई तरह की टेक्नोलॉजी सामने आती रहती है।

अगर आपको अपने बिजनेस में कामयाब होना है तो आपको टेक्नोलॉजी को सिखाना और अपने बिजनेस में अप्लाई करना होगा। आपको टेक्नोलॉजी से डरने की जरूरत नहीं है आपको यह जाने की आप टेक्नोलॉजी को कैसे इस्तेमाल करें।

हम आपको बता दे कि टेक्नोलॉजी बिजनेस के स्पीड को बढ़ा देता है और प्रॉफिट भी बढ़ा देता है।

कैश फ्लो पर पूरा ध्यान रखे – Pay close attention to cash flow

Business rules in Hindi. pay close attention to cash flow in hindi
Business rules in Hindi. pay close attention to cash flow in hindi

जो अगला Business rule है वह यह कहता है कि आप अपने बिजनेस के कैश फ्लो पर पूरा ध्यान दें। आप हमेशा देखते रहे कि कितना पैसा आपका बिजनेस में आ रहा है और कितना पैसा बिजनेस से निकल रहा है।

हमारे खुद के अनुभव के हिसाब से हमने देखा है कि जब कैश फ्लो पर ध्यान नहीं दिया जाता है तो पैसा आता हुआ दिखता तो है लेकिन पैसा रुकता नहीं है। जितना पैसा आता है उससे ज्यादा पैसा निकल जाता है।

यह पैसा ऐसी ऐसी चीज या ऐसी ऐसी जगह पर जाता है, जिसका कोई इस्तेमाल या उसकी कोई जरूरत उसे समय पर बिल्कुल नहीं होती है। इसी कारण कुछ समय बाद बिजनेस में आर्थिक समस्याएं आने शुरू हो जाती है।

बिजनेस समय के जैसा है – business is like time

बिजनेस का अगला रोल यह कहता है कि बिजनेस बिल्कुल समय की तरह है। समय किसी के लिए नहीं रुकता अभी आप इस ब्लॉक पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो भी समय गुजर रहा है और अगर आप इस ब्लॉक पोस्ट को नहीं पढ़ते तो भी समय गुजरता है।

इसी तरह अगर आप बिजनेस में पूरा मेहनत करेंगे तो भी बिजनेस चलता रहेगा और अगर आप मेहनत नहीं करेंगे तो भी बिजनेस चलता रहेगा। भले ही आपका बिजनेस/कंपनी ग्रो ना कर पाए आपकी कंपनी डूब जाए लेकिन वह इंडस्ट्री तेजी से ग्रो करती रहेगी, आगे बढ़ती रहेगी।

आपकी बजाए दूसरी कंपनी आपकी जगह ले लेगी कि आपका जो टारगेट है, आपका जो लक्ष्य है कि आप आने वाले 5 साल बाद इस इंडस्ट्री के सबसे बड़ी बिजनेसमैन बनना चाहते हैं तो अगर आप देरी करेंगे तो भले आप ना बने लेकिन दूसरा कोई बिजनेस इस इंडस्ट्री का सबसे बड़ा बन सकता है।

तो याद रखिए Business rules कि बिजनेस समय के जैसा है यह कभी किसी का इंतजार नहीं करता आगे बढ़ता रहता है।

यह भी जान लीजिए: Happy Customer कैसे बनाएं

बिजनेस त्याग, तपस्या मांगता है – Business demands sacrifice, penance

अगर कोई छात्र पढ़ाई करता है तो उसे तपस्या करनी होती है, बहुत सी चीजों की त्याग करना होता है, तब कामयाब छात्र बन पाता है। ठीक उसी तरह से बिजनेस का एक रूल (Business rules) है कि बिजनेस त्याग, तपस्या मांगता है।

बिजनेस तपस्या मागती है अगर आपको बिजनेस में कामयाब होना है तो आप इस रूल को अपने दिमाग में बैठा ले। अगर आप चाहे तो इसको अपने किसी कॉपी, किताब पर लिख करके अपने दीवाल पर चिपका दें कि बिजनेस हमेशा त्याग और तपस्या मांगता है।

जितना ज्यादा आप त्याग और तपस्या करेंग बिजनेस आपको उतना ही ज्यादा बढ़ा करके देगा। अगर एक छात्र खूब ज्यादा त्याग करता है तो उसको रिजल्ट तो मिलता है लेकिन कुछ समय बाद। अगर वह नौकरी के लिए बस पढ़ाई करता है तो उसे रिजल्ट मिल भी सकता है और नहीं भी मिल सकता है, इस समय के हालात के हिसाब से।

लेकिन अगर आप बिजनेस के लिए त्याग और तपस्या करते हैं तो बिजनेस आपको इतना और इतना कामयाब बना देगा कि आपने कभी सोचा नहीं होगा।

रिश्तो को बिजनेस से दूर रखें – keep relationships out of business

बिजनेस और रिश्ते दोनों एक इंसान के लिए बहुत जरूरी चीज होती है। एक तरफ रिश्ते इंसान को खुशी, अपनापन देता है तो दूसरी तरफ बिजनेस पैसा और कामयाबी देती है।

लेकिन बिजनेस का एक नियम (Business rule) यह कहता है कि कभी भी बिजनेस में रिश्तो को ना जोड़ें और रिश्ते के साथ बिजनेस को ना जोड़ें।

अगर कोई ऐसा करता है तो वह अपने बिजनेस को सफलता की ओर ले जाने का पूरा प्रयास करता है। ऐसा बहुत से बड़े बड़े बिजनेसमैन के साथ भी देखा गया है और जो छोटे बिजनेस हैं। उनके साथ भी देखा गया है जब भी अपने किसी रिश्तेदार को अपने बिजनेस के साथ जोड़ते हैं, आप अपने बिजनेस में उनको मालिकाना हक देते हैं या किसी भी तरह से अपने बिजनेस में शामिल करते हैं तो फिर आप की ग्रोथ रुकने की चांसेस बढ़ जाती हैं।

क्योंकि आप रिश्तेदार के साथ उस तरह से कभी बात नहीं कर सकते हैं जिस तरह से व्यवहार आप किसी अन्य स्टाफ के साथ कर सकते हैं। इसी कारण आपकी बिजनेस की ग्रोथ में रुकावट बनने शुरू हो जाती है।

अगर आपने कुछ भी कहा या कुछ भी ऐसा किया जो आपके रिश्तेदार को पसंद नहीं है तो फिर यह बात आपके पूरे रिश्तेदारों और घर में फैल जाएगी। जिसके कारण आपका रिश्तेदारों और घर में समस्याएं भी आनी शुरू हो जाएंगे। आपका पर्सनल लाइफ और प्रोफेशनल लाइफ दोनों खराब हो सकता है।

बिजनेस आशा या उम्मीद से नहीं चलती – Business does not run on hope or expectation

नए बिजनेसमैन आशा और उम्मीद के काफी तेजी से शिकार हो जाते हैं। वह आशा और उम्मीद लगा लेते हैं कि यह काम उनका हो जाएगा या उनके बिजनेस इस काम को करने से गो करना चाहिए।

लेकिन बिजनेस का एक यह भी नियम (Business rules) है कि बिजनेस कभी भी आशा और उम्मीद से नहीं चलता है। बिजनेस रियल डाटा, रियल एक्सपीरियंस, ट्रेंड स्टाफ, और रिसर्च से चलता है। जितना सटीक आपके पास डाटा होगा, रिसर्च होगा, एक्सपीरियंस होगा उतना ही बिजनेस आपका गो करेगा, और आप उतना ही सही फैसला ले पाएंगे।

अगर आपके पास कोई डाटा, कोई रिसर्च, कोई एक्सपीरियंस नहीं है तो आप अगर उम्मीद और आशा पर फैसला लेते हैं तो फिर आप बिल्कुल भी गलत फैसला लेंगे।

Golden Business Rules दिखावा से बचें – avoid showing off

बिजनेस शुरू करने के बाद दिखावा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, आपको खुद भी यह नहीं दिखना चाहिए कि आप एक बिजनेसमैन है और ना ही आपको अपने बिजनेस में कुछ ऐसी चीज करनी चाहिए जैसे कि आप यह दिखा सके कि आपका बिजनेस वास्तव में बड़ा है।

आज के समय में बहुत सी कंपनी प्रॉफिट नहीं कमाती है लेकिन फिर भी उनके ऑफिस काफी ज्यादा सजे धजे रहते हैं और कुछ ऐसी बिजनेस है जो लाखों करोड़ों हजार रुपए कमा कमाती है लेकिन उनकी ऑफिस आपको बिल्कुल भी अच्छी कंडीशन में देखने को नहीं मिलेंगे।

तो Business rules कहता है कि दिखावा से बचे और वास्तव में बिजनेस को ग्रोथ पर ध्यान दें। आपके पास जो भी पैसा है, बिजनेस के लिए आप उसको ऐसी जगह पर इन्वेस्ट करें जहां से आपको ज्यादा रिटर्न मिल सके।

यह भी जान लीजिए: Business strategy कैसे बनाएं

Business Rules: अंत में कुछ राय

इसके अलावा भी Business rules बहुत से है जैसे कि अनेक बिजनेस को एक साथ ना करें, खुद से सारे काम ना करें, हर एक महीने में प्रॉफिट और लॉस को चेक करें, और बहुत कुछ। लेकिन ऊपर जो भी Business rules आपको बताया है, वह सभी बिजनेस के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है।

तो आपको यह पोस्ट कैसा लगा, आप हमे कॉमेंट करके बता सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top