Email marketing क्या है? e-mail marketing कैसे करे?

4/5 - (1 vote)

यदि आप ऑनलाइन बिजनेस चलाते हैं तो email marketing जरूर आपको करना चाहिए। इससे आपको अच्छा खासा रेवेन्यू हो जाएगा लेकिन अगर आपको यह नहीं पता कि ईमेल मार्केटिंग क्या होता है, email marketing कैसे करें और email marketing के फायदे और नुकसान क्या हो सकते हैं तो चलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको email marketing से जुड़े सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश करते हैं। 

यह भी जाने: Whatsapp marketing कैसे करें

email marketing क्या है?

email marketing क्या है? तो हम आपको बता दें कि ईमेल मार्केटिंग एक तरह की डायरेक्ट मार्केटिंग है जिसमें कि बिजनेस सबसे पहले अपने कस्टमर के इमेल आईडी को इकट्ठा करती है और उसके बाद किसी सॉफ्टवेयर/टूल का इस्तेमाल अपने सारे कस्टमर के ईमेल आईडी को दर्ज कर देती है।

उसके बाद किसी भी नए प्रोडक्ट या सर्विस या ऑफर के बारे में जब अपने कस्टमर को जानकारी देना होता है तो उस सॉफ्टवेयर या टूल की मदद से सभी ग्राहकों को ईमेल नोटिफिकेशन देती है इसी को email marketing कहा जाता है। 

ईमेल मार्केटिंग कौन करता है?

यदि आपका यह सवाल है कि ईमेल मार्केटिंग कौन करता है तो हम आपको बता दें कि ईमेल मार्केटिंग सभी प्रकार की बिजनेसेस करते हैं और आज के समय में ऑनलाइन Online influencer भी ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल करते हैं। हम आपको यह भी बता दें कि email marketing का इस्तेमाल बैंक्स भी बहुत ज्यादा करते हैं। 

सबसे ज्यादा इस्तेमाल आईसीसी बैंक द्वारा किया जाता है। यदि आप भी अपना खुद का एक बिजनेस चलाते हैं तो आप भी ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल करके अच्छा खासा अपना सेल बढ़ा सकते हैं। 

ईमेल मार्केटिंग के फायदे

email marketing कैसे करें यह बताने से पहले हम आपको यह बता देते हैं कि ईमेल मार्केटिंग के क्या फायदे हैं ताकि आपको यह समझ में आ जाए कि आपको ईमेल मार्केटिंग कितना फायदा पहुंचा सकता है। 

  • email marketing का पहला फायदा यह है कि बहुत जल्द या यूं कहा जाए तो कम समय में अपने सेल को बढ़ाया जा सकता है। 
  • ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई खर्चा नहीं करना होता है। email marketing बिल्कुल फ्री में भी किया जा सकता है। 
  • ईमेल मार्केटिंग करके किसी भी नए प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में ग्राहकों को बताया जा सकता है और सेल भी हासिल किया जा सकता है। 
  • अगर ईमेल मार्केटिंग सही से किया जाए तो कस्टमर के दिमाग में हमेशा अपने बिजनेस के नाम को रखा जा सकता है। 

यह भी जाने: Social media marketing in Hindi

ईमेल मार्केटिंग के नुकसान 

यदि आपने email marketing करने का मन बना लिया है तो आप थोड़ा सा रुक जाइए और ईमेल मार्केटिंग के नुकसान के बारे में भी जान लीजिए ताकि आप इससे बच सकें। 

  • कुछ लोगे के लिए आपका इमेल बिल्कुल भी स्पैम के जैसा हो सकता है और वह आपकी ईमेल को स्पैम फोल्डर में भी डाल सकते हैं। जिससे कि आपकी ब्रांड वैल्यू और वेबसाइट पर बुरा इफेक्ट पड़ेगा। ईमेल मार्केटिंग का यह पहला नुकसान है। 
  • यदि आप ज्यादा ईमेल फॉरवर्ड करते हैं तो आपके ग्राहक आप से नाराज हो सकते हैं क्योंकि उन्होंने पहले ही आपकी सर्विस/प्रोडक्ट को ले रखा है। 
  • email marketing करने में आपको बहुत ज्यादा टाइम भी लगाना होता है और इसके साथ-साथ अगर आपका डिजाइन में किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी हुई तो इससे आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। 

ईमेल मार्केटिंग कैसे करें?

email marketing kaise kare
email marketing kaise kare

ईमेल मार्केटिंग करने के लिए कौन कौन से कदम आपको लेने होंगे वह आपको जानना जरूरी है। चलिए हम आपको नीचे सारी वह स्टेप्स बता देते हैं जिसकी मदद से आप ईमेल मार्केटिंग को कर सकते हैं। 

सबसे पहले ईमेल को इकट्ठा करें

ईमेल मार्केटिंग को करने के लिए आपको सबसे पहले अपने सारे ग्राहकों का ईमेल इकट्ठा करना होगा या ऐसे लोगों का इमेल इकट्ठा करना होगा जिसको आप ईमेल भेज करके अपना ग्राहक बनाना चाहते हैं। हम आपको बता दें कि बहुत से लोगों के ईमेल इकट्ठा करने के लिए जो आपकी ग्राहक नहीं है तो इसके लिए कई तरह के टूल आते हैं, उस टूल का अभी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपके ग्राहक हैं तो आप उन सभी ग्राहक का ईमेल एक जगह पर आप इकट्ठा कर लीजिए। 

अच्छे email marketing सॉफ्टवेयर टूल को चुने

यदि आपको ईमेल मार्केटिंग को सही से करना है तो आपको एक ऐसे सॉफ्टवेयर/टूल को चुनना होगा जिससे कि आप अच्छे से email marketing को कर सके। यानी कि आप उस टूल में अच्छा टेम्पलेट बना सके और मनचाहा आप डिजाइन तैयार कर सकें। 

इसके अलावा आप ऐसे सॉफ्टवेयर को चुने जिसके जरिए अगर आप ईमेल को भेजते हैं तो उनका क्रेडिट ना आए और साथ ही साथ उनका ईमेल स्पैम फोल्डर में ना जाए। हम आपको बता दें कि ईमेल मार्केटिंग के लिए बहुत से टूल्स है जैसे कि Mailchimp, HubSpot, Benchmark Email, आदि। 

ईमेल टेम्पलेट को तैयार करें

ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आपको टेंपलेट बनाना होगा। जिस भी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके email marketing करना चाहते हैं उस सॉफ्टवेयर में आपको टेम्पलेट को बनाने का विकल्प मिल जाता है।

कुछ टेंपलेट पहले से ही डेमो के रूप में बने होते हैं तो अगर आपको बिल्कुल भी ईमेल के लिए टेम्पलेट बनाना नहीं आता है तो आप उस डेमो टेंप्लेट में से किसी एक को चुन करके अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं। 

हम आपको बता दें कि आप ईमेल मार्केटिंग के लिए अच्छा से अच्छा टेंपलेट बनाने की कोशिश करें ताकि जिसके पास आपका ईमेल जाए उसका दिलचस्पी आपकी बिज़नेस के प्रति बढ़ जाए। 

यह भी जाने: Organic marketing की पूरी जानकारी

लॉन्च करें 

यदि आपने ऊपर बताए गए सभी कामों को अच्छे से कर लिया है तो अब वह समय आ चुका है जब आपको अपने email marketing कैंपेन को लांच कर देना है यानी कि आपके पास जितने ईमेल है सभी के पास भेज देना है। 

रिजल्ट को मेजर करते रहें

जब आप ईमेल को भेज चुके हो तो आपको कुछ समय बाद या दिन बाद रिजल्ट मिलना शुरू हो जाएगा। आपने जिस भी इरादे से email marketing किया हुआ है उसके प्रति लोगों का कैसा रिस्पॉन्स आता है आप इसको मेजर करते रहे। एक ईमेल सभी को भेज करके आपको रिजल्ट अच्छा नहीं मिल सकता है। आपको कुछ-कुछ समय अंतराल पर ईमेल भेजते रहना होगा और फिर जाकर आपको अच्छा रिजल्ट मिल पाएगा। 

email marketing फ्री में कैसे करे?

जी हां, ईमेल मार्केटिंग को फ्री में भी किया जा सकता है। email marketing को फ्री में करने के लिए बस आपको एक फ्री ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर को चुनना होगा। हम आपको बता दें कि हर एक ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर में फ्री ईमेल मार्केटिंग करने का विकल्प मौजूद होता है।

इसमें आप 500 से लेकर के 1000 लोगों का ईमेल अपलोड कर सकते हैं और इतने लोगों के पास आप एक समय पर ईमेल भेज सकते हैं। फ्री में ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आप MailChimp का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यह भी जाने: Inorganic marketing क्या है?

ईमेल मार्केटिंग के लिए सॉफ्टवेयर/टूल 

यदि आपको भी यही जानना है कि ईमेल मार्केटिंग करने के लिए कौन-कौन सा सॉफ्टवेयर है जिसका आप इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए हम आपको सभी प्रसिद्ध email marketing के लिए सॉफ्टवेयर के नाम बता देते हैं जिसमें से आप किसी एक का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

  • Mailchimp
  • Constant Contact
  • HubSpot Email Marketing
  • AWeber
  • GetResponse
  • SendinBlue
  • Campaign Monitor
  • ConvertKit
  • MailerLite
  • ActiveCampaign
  • Drip
  • SendGrid

Email marketing course कहा से करें?

चलिए अब हम आपको बताते हैं कि आप email marketing का कोर्स कहां से कर सकते हैं। तो ईमेल मार्केटिंग का कोर्स यदि आप फ्री में करना चाहते हैं तो आप यूट्यूब पर मौजूद फ्री के ईमेल मार्केटिंग कोर्स को कर सकते हैं। 

यदि आप ईमेल मार्केटिंग का कोर्स खरीद करके email marketing को सीखना चाहते हैं तो आप coursera, udemy से ईमेल मार्केटिंग का कोर्स खरीद सकते हैं यहां पर आपको कई सारे कोर्स मिल जाएंगे। 

ईमेल मार्केटिंग से कैसे पैसे कमाते हैं?

हम आपको बता दें कि ईमेल मार्केटिंग से पैसा कमाने कमाने के बहुत से विकल्प मौजूद है।

  • सबसे पहला विकल्प आपके पास यह है कि आप ईमेल मार्केटिंग के लिए बिजनेसेस को ईमेल इकट्ठा करके बेच सकते हैं इसके लिए बिजनेसेस आपको अच्छा खासा पैसा दे सकते हैं। 
  • दूसरा विकल्प आपके पास यह है कि आप email marketing के लिए टेंपलेट बना कर के बिजनेसेस को दे सकते हैं। बहुत से बिजनेसेस ईमेल मार्केटिंग के लिए टेंप्लेट को खरीदते हैं।
  • तीसरा ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमाने का विकल्प यह है कि आप किसी दूसरे की बिजनेस के लिए ईमेल मार्केटिंग कर सकते हैं और इसके लिए आप एक फीस के रूप में पैसा ले सकते हैं। 
  • यदि आप चाहें तो ईमेल मार्केटिंग पर खुद का कोर्स बना करके भी पैसा कमा सकते हैं। 

email marketing के लिए ईमेल कहा से मिलेगा?

यदि आपको email marketing करने के लिए ई-मेल चाहिए तो इसके लिए आपको सबसे पहले किसी chrome-extension Email Finder या टूल जैसे hunter.io, snov.io, आदि का इस्तेमाल करना है। इसके अलावा भी आप गूगल पर सर्च करके के कई बिजनेसेस की ईमेल को निकालकर के ईमेल मार्केटिंग कर सकते हैं। 

यह भी जाने: Video marketing क्या है?

अंत के कुछ शब्द

क्या अब आपको पता चल गया कि email marketing क्या है, ईमेल मार्केटिंग को कैसे किया जा सकता है और email marketing के लिए कौन कौन से सॉफ्टवेयर मौजूद है। यदि आपके मन में आने वाले सवाल का इस पोस्ट की मदद से हाल हो गए हैं तो आप कमेंट करके बता सकते हैं या अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो वह सवाल भी आप कमेंट कर सकते हम उसका जवाब जरूर देंगे। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top