ecommerce business कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी

Rate this post

अगर आप किसी ऑनलाइन बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं और वह ऑनलाइन बिजनेस ecommerce business है तो चली हम आपको e-commerce business कैसे शुरू करें इसके बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करते हैं।

हम आपको बता दें कि जब भी कोई ऑनलाइन बिजनेस आइडिया इंटरनेट पर सर्च करता है तो उसमें ecommerce business के बारे में जरूर ही पढ़ने को मिलता है।

लेकिन बहुत ही कम लोग e-commerce बिजनेस के बारे में जानते हैं या इसको शुरू कर पाते हैं। e-commerce बिजनेस करना बहुत ही आसान है और आज के समय में बहुत से लोग e-commerce बिजनेस करते भी। लेकिन सवाल यह आता है कि कैसे एक ecommerce business को शुरू करके उसको सफल बिजनेस बनाया जा सकता है, तो चलिए हम आपको विस्तार पूर्वक बताते हैं। 

यह भी जाने: Online Business marketing कैसे करे?

Ecommerce Business क्या है?

जब किसी सामान या सर्विस को इंटरनेट के जरिए खरीदा या बेचा जाता है तो इसको ecommerce बिजनेस कहा जाता है। ecommerce बिजनेस में कोई व्यक्ति/कंपनी अपनी वेबसाइट, मोबाइल या किसी और डिजिटल चैनल के मदद से प्रोडक्ट या सर्विस को बेचता है।  जिसको इस प्रोडक्ट/सर्विस की जरूरत होती है वह इंटरनेट पर मौजूद उस सेलर के वेबसाइट, ऐप अथवा अन्य डिजिटल प्लेटफार्म के जरिए खरीदता है। 

अगर ecommerce बिजनेस के उदाहरण की बात किया जाए तो flipkart, amazon सभी ecommerce के उदाहरण ही है। 

ecommerce business मॉडल क्या है

ecommerce बिज़नेस मॉडल क्या है? तो हम आपको बता दें ecommerce बिजनेस मॉडल बहुत ज्यादा आसान है। इसमें प्रोडक्ट को इंटरनेट पर सबसे पहले अपलोड किया जाता है यानी कि प्रोडक्ट या सर्विस की जानकारी को इंटरनेट पर अपलोड किया जाता है जैसे कि प्रोडक्ट का फोटो, उसका प्राइस, उसको कैसे इस्तेमाल करना है, किसके लिए यह बनाया गया है, आदि। 

इसके बाद जिसमें इंसान को वह प्रोडक्ट चाहिए होता है तो वह बेचने वाले के वेबसाइट या मोबाइल ऐप से आर्डर करता है। उसके बाद उसको प्रोडक्ट बेचने वाले के द्वारा खरीदार तक पहुंचा दिया जाता है। एक रिसर्च के हिसाब से आज के समय में 2 बिलियन से ज्यादा लोग ऑनलाइन प्रोडक्ट को खरीदते है। तो इससे यह अंदाजा कगाया जा सकता है की यह कितना बड़ा इंडस्ट्री है। 

यह भी जाने: Business rules in Hindi

ecommerce business को शुरू कैसे करें?

ecommerce business kaise shuru kare
ecommerce business kaise shuru kare

चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे एक ecommerce business को शुरू किया जा सकता है ताकि वह ecommerce बिजनेस एक सफल बिजनेस बन सके। तो यह कुछ इस तरह से है:

यह भी जाने: Best business books list in Hindi

ecommerce बिजनेस के लिए प्रोडक्ट को चुने

ecommerce business शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक प्रोडक्ट का चयन करना होगा। एक ऐसा प्रोडक्ट जिसको खरीदने के लिए लोग तैयार हो जाए साथ आप उसको आसानी से हासिल करके ऑनलाइन बेच सके। 

हम आपको बता दें कि आप किसी भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन नहीं नीच सकते हैं क्योंकि इसमें सफलता मिलने की बिल्कुल भी उम्मीद नहीं होती है। ecommerce बिज़नेस में उसी प्रोडक्ट को शुरू के समय में बेच सकते हैं जिसके बारे में आपको ज्यादा जानकारी है या आपने उसका इस्तेमाल किया हुआ है। 

अगर आपको कोई प्रोडक्ट नहीं मिल रहा है जिसको आप ऑनलाइन बेच सके तो आप इसके लिए रिसर्च में समय लगा लेकिन तब तक ecommerce business को शुरू ना करें जब तक कि आपको एक अच्छा प्रोडक्ट में मिल जाए। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि अच्छा प्रोडक्ट होने के बाद ही उसको आप सही से बेच पाएंगे वरना अभी ecommerce बिजनेस को शुरू करके घाटा का सामना कर सकते हैं। 

यह भी जाने: Business strategy कैसे बनाए?

मार्किट रिसर्च करें 

अभी ऊपर हमने आपको बताया कि अगर आपको कोई प्रोडक्ट नहीं मिल रहा है जिसको आप ऑनलाइन बेच सके तो इसके लिए आप मार्केट रिसर्च करें। लेकिन अगर आपको प्रोडक्ट मिल जाए जिसको आप ऑनलाइन बेच सकते हैं तो उसके बाद भी आपको मार्केट रिसर्च करने की जरूरत है।

रिसर्च में आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि जिस प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचना चाहते हैं क्या उस प्रोडक्ट की लोगों की जरूरत है यानी कि उसको लोग खरीदेंगे या नहीं। 

उसके बाद आपको यह जानना होगा कि लोगों को आपके प्रोडक्ट की कितनी जरूरत है यानी कि जो प्रोडक्ट बेच रहे हैं उसके लिए लोग कितना पैसा दे सकते हैं और तीसरा रिसर्च करना होगा कि जो आप बेच रहे हैं क्या उसको पहले से कोई कंपनी द्वारा बेचा जा रहा है। इसके अलावा भी अन्य बहुत सी चीजों की रिसर्च जरूरी होती है एक सफल ecommerce बिजनेस शुरू करने के लिए। 

ecommerce business के लिए बिजनेस प्लान तैयार करें

अब आप अपने बिजनेस के लिए एक अच्छा सा बिजनेस प्लान तैयार करना होगा। उस बिज़नेस प्लान में आपको यह तय करना होगा कि आप मार्केटिंग कैसे करेंगे, आप प्रोडक्ट की डिलीवरी किस कोरिअर पार्टनर से करवाएंगे, आपका प्रॉफिट कितना होगा, आप मार्केटिंग कैसे करेंगे, मार्केटिंग में कितना पैसा इन्वेस्ट करेंगे, कौन-कौन से लोग आपके बिज़नेस में शामिल होंगे, आप कितना पैसा इन्वेस्ट करेंगे और ऐसे ही बहुत से जरूरी चीज़ो की जानकारी आपको अपने बिज़नेस प्लान में लिखना होगा। 

आप अपने बिजनेस प्लान में अपने पूरे बिजनेस का रोडमैप बना ले और बिजनेस प्लान आपके बिज़नेस के मिशन को भी दर्शाता हो। यही बिजनेस प्लान आपको इन्वेस्टर से पैसा लेने में भी मदद कर सकता है और साथ ही साथ आपके साथ काम करने वाले पार्टनर या स्टाफ को भी मोटिवेट कर सकता है अच्छे से काम करने में। 

बिज़नेस में कितना सेल करना है तय करे 

बिजनेस प्लान तैयार करने के बाद अब आपको यह तय करना होगा कि आपको अपने बिजनेस में कितना sale लेकर आना है यानी कि आपको कितने प्रोडक्ट को बेचना है इसके लिए आप एक समय तय कर दें।

बिजनेस शुरू हो जाने के अगले 3 महीने में आपको कितने प्रोडक्ट को बेच देना है या अगले 6 महीने में कितने प्रोडक्ट को बेच देना है यह एक बहुत ही जरूरी काम होता है। अपने बिजनेस में कामयाबी हासिल करने के लिए चाहे आप ecommerce business शुरू कर रहे हो या किसी अन्य बिजनेस को शुरू कर रहे हैं लेकिन आपको सबसे पहले  लक्ष्य बना लेना चाहिए कि आप कितना कितने समय में हासिल करना चाहते हैं। 

अगर आप इसको स्टेप बिजनेस प्लान बनाने के बाद करते हैं तो यह काफी बेहतरीन हो सकता है क्योंकि आपको पता होगा कि वास्तव में आप कितने समय में कितना हासिल कर सकते हैं। 

यह भी जाने: Social media marketing क्या है?

बिज़नेस का नाम सोचे और प्लेटफार्म का चयन करें

अब आप अपने ecommerce business के उस स्तर पर आ चुके हैं जब आपको अपने बिजनेस का एक अच्छा सा नाम सोचना होगा और उसके साथ ही साथ आपको यह तय करना होगा कि किस प्लेटफार्म पर आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को बेचेंगे। क्या आप अपना खुद का वेबसाइट या मोबाइल ऐप बनाएंगे या आप बड़े-बड़े इकॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे कि अमेजॉन, फ्लिपकार्ट पर अपने प्रोडक्ट को बेचेंगे। तो इस स्टेज में आपको थोड़ा ज्यादा समय इन्वेस्ट करना चाहिए क्योंकि आपका एक सही प्लेटफॉर्म चयन आपके बिजनेस को एक बेहतर शुरुआत दे सकता है। 

अपने प्रोडक्ट का फोटो ले और वीडियो तैयार करें 

ऑनलाइन किसी प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदने से पहले लोग उस प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने की कोशिश करते हैं। ऐसे में अगर आप अपने प्रोडक्ट का डिटेल बढ़िया से लोगों को बताना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट का ज्यादा से ज्यादा और हाई क्वालिटी फोटो लेना होगा। हो सके तो आप अपने प्रोडक्ट का वीडियो भी बना ले क्योंकि फोटो से ज्यादा यूज़र को जानकारी वीडियो से मिल जाता है। हो सके तो अच्छा फोटो और वीडियो तैयार करवाने के लिए आप कुछ पैसा इन्वेस्ट करके एक्सपर्ट से इस काम को करवाए। 

प्रोडक्ट के डिटेल्स को इकॉमर्स प्लेटफॉर्म पर अपलोड करके बिजनेस लांच कर दें

अब वह समय आ चुका है जब आप अपने ecommerce business के प्रोडक्ट के सारे डिटेल्स जैसे की फोटो, वीडियो और text में जो भी डिटेल है उसको अपने इकॉमर्स प्लेटफॉर्म अपलोड कर दें। चाहे आपने अपना खुद का एक ecommerce साइड बनाया हुआ है या फिर आप अमेज़न, फ्लिपकार्ट पर अपने प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं। जहां कहीं भी हो लेकिन आप अपने प्रोडक्ट के डिटेल को अपलोड कर दें और उसके बाद आप एक बार खुद से रिमूव करके अपने बिजनेस को लॉन्च कर दीजिए। 

इस समय आपको ज्यादा सोचने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है कि क्या आप सही से वीडियो लिए हुए हैं, क्या आप जल्दबाजी तो नहीं कर रहे हैं क्योंकि यहां पर आ कर के बहुत से लोग लेट करने लगते हैं और पीछे लौट जाते हैं। 

यह भी जाने: Important Business apps list in Hindi

टैक्स का पूरा ध्यान दे 

कुछ लोग ecommerce बिजनेस शुरू करके प्रॉफिट कमाने के बजाय हटा कर बैठते हैं क्योंकि उनको टैक्स के बारे में पता ही नहीं होता है कि किस प्रोडक्ट पर कितना टैक्स भारत सरकार को देना होता है।

तो आपने जिस भी प्रोडक्ट को इकॉमर्स प्लेटफॉर्म पर बेचने के लिए चुना है तो आप उसके टैक्स के बारे में जरूर जानने की कोशिश करें। इससे आप कई तरह की समस्या और घाटे से बच सकते हैं। 

ग्राहक एक फीडबैक पर पूरा ध्यान दीजिए 

जब आप अपने ecommerce business को शुरू कर चुके होंगे तो आपके प्रोडक्ट बिकने शुरू हो जाएंगे, भले ही आप को ज्यादा मार्केटिंग में पैसा लगाना पड़े। लेकिन आपको अभी से अपने ग्राहक फीडबैक पर पूरा ध्यान रखना है। आपके ग्राहक आपकी बिजनेस या आपके प्रोडक्ट के बारे में कैसा फीडबैक दे रहे हैं इसको आप जान करके जल्द से जल्द अपने बिजनेस में बदलाव करते रहे तभी आप ecommerce बिज़नेस में सफलता पाएंगे। 

यह भी जाने: Video marketing क्या है?

निष्कर्ष 

तो हमने इस पोस्ट में आपको ecommerce business के बारे में बताया कि ई-कॉमर्स बिज़नेस क्या होता है, ecommerce बिजनेस का मॉडल क्या होता है और ecommerce business ko kaise shuru kare. इसके अलावा भी बहुत से सवाल e-commerce से जुड़े सवाल हो सकते हैं जिसको आप जानना चाहते हैं तो कमेंट जरूर करें। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top