online business के फायदे और नुकसान क्या-क्या है?

ऑनलाइन बिजनेस, ऑनलाइन बिजनेस इसका बहुत ज्यादा नाम आज के समय में पूरे भारत में चल रहा है। बहुत से नए online business शुरू हो रहे हैं और उसमें से कुछ कामयाब हो रहे तो कुछ असफल हो रहे हैं। 

लेकिन जो कामयाब होते हैं उनका न्यूज़ पूरे देश में फैल जाता है, इसी को देख कर के बहुत से लोग ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं पर ऑनलाइन बिजनेस के कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी है जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। तो आज के इस पोस्ट में हम online business के फायदे और नुकसान बताते है। 

यह भी जानकारी जरूरी है: बिज़नेस का फायदा और नुकसान

Online business के क्या फायदे है?

online business ke fayde
online business ke fayde

ऑनलाइन बिजनेस के फायदे को जानने के बाद हर कोई चाहता है कि वह कोई ऑनलाइन बिज़नेस को जल्द से जल्द इस शुरू कर दे लेकिन क्या आपको ऑनलाइन बिजनेस के सभी फायदे मालूम है। यदि आप ऑनलाइन बिजनेस कुछ फायदा जानते हैं तो इतने से काम नहीं चलने वाला है। आपको सारे फायदे को जान लेना चाहिए। हम आपको एक-एक करके सारे online business के फायदे बता देते हैं। 

ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करना में आसान होता है 

ऑनलाइन बिजनेस का जो सबसे पहला फायदा होता है वह यह है कि इसको शुरू करना बहुत ज्यादा आसान होता है। इसी कारण लोग online business को शुरू करने में किसी भी तरह की कोई देरी नहीं करते हैं। ऑनलाइन बिजनेस को शुरू करने में मात्र 1 से 2 दिन का समय लगता है। 

किसी भी ऑनलाइन बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बस कुछ प्लेटफार्म पर अकाउंट बनाने हो सकते हैं या अपनी वेबसाइट के लिए डोमेन और होस्टिंग खरीदना होगा। उसके बाद आप अपने बिजनेस को शुरू कर देंगे। लेकिन इस बात का भी आप ध्यान रखें कुछ ऐसे online business होते हैं जिसको शुरू करने में 1 से 2 महीने का समय लग जाता है। 

यह भी जानकारी जरूरी है: ecommerce business कैसे शुरू करें?

ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं 

ऑनलाइन बिजनेस का दूसरा फायदा यह होता है कि इसको शुरू करने में किसी अन्य बिजनेस के मुकाबले इन्वेस्टमेंट ज्यादा नहीं करना होता है। online business में कई ऐसे बिजनेस आइडिया है जिसको शुरू करने में मात्र ₹1000 से ₹2000 की जरूरत होती है। 

जैसे कि ब्लॉगिंग यूट्यूब यह सब शुरू करने में ₹1000 से ₹2000 की जरूरत होती है या इससे भी कम पैसे में शुरू किया जा सकता है। वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे online business होते हैं जिसको शुरू करने में एक लाख की जरूरत होती है लेकिन अगर किसी के पास ज्यादा नहीं है तो वह कम पैसे से भी किसी और बिजनेस शुरू कर सकता है। 

बड़ा करने में आसानी 

ऑफलाइन बिजनेस शुरू करना भी थोड़ा सा कठिन होता है और इसके साथ-साथ ऑफलाइन बिजनेस को बड़ा करना भी बहुत ज्यादा कठिन होता है। वही ऑनलाइन किसी भी बिजनेस को बड़ा करना बहुत ही ज्यादा आसान होता है। आज के समय में जितने भी बड़े-बड़े बिजनेसमैन आपको सुनने को मिलते हैं या नए-नए लोग बिजनेसमैन बन करके अच्छा खासा पैसा कमाते हैं, उसमें से अधिकतर लोग ऑनलाइन बिजनेस ही करते हैं क्योंकि online business को शुरू करने के बाद जब एक बार बिजनेस में प्रॉफिट आने लगता है तो उसको बहुत तेजी से और कम समय में बड़ा किया जा सकता है। 

मार्केटिंग के कई विकल्प 

क्या आपको लगता है कि ऑनलाइन बिजनेस में मार्केटिंग करने का सिर्फ एक विकल्प डिजिटल मार्केटिंग होता है। तो हम आपको बता दें कि यह लाइन तो काफी हद तक सही है लेकिन पूरी सही नहीं है। क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग में भी बहुत सी तरह की मार्केटिंग शामिल होती है। ऐसी बहुत सी मार्केटिंग होती है जिसको बिना किसी पैसे के किया जा सकता है। इस तरह की मार्केटिंग को ऑर्गेनिक मार्केटिंग के नाम से जाना जाता है, इसमें सोशल मीडिया मार्केटिंग, व्हाट्सएप मार्केटिंग आदि शामिल होते हैं।

इसके अलावा ऑनलाइन बिजनेस के लिए इनऑर्गेनिक मार्केटिंग भी किया जा सकता है जिसको करने पर तुरंत रिजल्ट मिलता है पर पैसा भी तुरंत इन्वेस्ट करना होता है। 

यह भी जानकारी जरूरी है: सफल बिजनेस का नियम

इन्वेस्टर से पैसा लेने में आसानी

आज के समय में जितने भी बिजनेस को शुरू किए जाते हैं या स्टार्टअप को शुरू की जाते हैं तो इस स्टार्टअप को शुरू करने वाले लोग चाहते हैं कि इन्वेस्टर से उनको पैसा मिल जाए ताकि वह अपने बिजनेस को बड़ा बना सकें। 

हम आपको बता दें कि ऑफलाइन बिजनेस के मुकाबले ऑनलाइन बिजनेस को इन्वेस्टर से बहुत आसानी से पैसे मिल जाते हैं क्योंकि इन्वेस्टर को पता होता है कि online business में अगर वह पैसे इन्वेस्ट करते हैं तो उनका पैसा कम समय में ज्यादा बढ़ सकता है। वही offline बिजनेस में पैसा इन्वेस्ट करने पर लंबे समय बाद उनका पैसा बढ़ सकता है, इसी कारण इन्वेस्ट ऑनलाइन बिजनेस में इन्वेस्ट करना पसंद करते हैं। 

ऑनलाइन बिज़नेस को पार्ट टाइम में शुरू किया जा सकता है

अगर किसी के पास 100 ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया है तो उसमें से 90 बिजनेस आइडिया ऐसे जरूर होंगे जिसको की पार्ट टाइम बिजनेस के रूप में शुरू किया जा सकता है। यदि कोई ऑनलाइन बिजनेस को शुरू करना चाहता है लेकिन उसके पास पूरे दिन में समय नहीं होता है चाहे वह नौकरी करता है, चाहे वह एक महिला है जो कि घर का काम करती है तो ऑनलाइन बिजनेस को अपने खाली समय में चला सकती है। 

तो यह भी एक ऑनलाइन बिजनेस का फायदा ही कहा जाता है कि इसको पार्ट टाइम में शुरू किया जा सकता है और जब बिजनेस में अच्छा खासा प्रॉफिट दिखे तो इसको फुल टाइम बिजनेस में बदला जा सकता है। इसकी दूसरा भी एक पहलू है कि फुल टाइम online business को पार्ट टाइम में भी बदला जा सकता है अगर बिजनेस में उतना ज्यादा प्रॉफिट नहीं आ रहा है तो। 

online business ka fayda: पूरी आजादी 

ऑनलाइन बिजनेस करने पर पूरी आजादी मिलती है समय से लेकर के काम करने और लोगों को नौकरी पर रखने तक। आप चाहे तो अपने शहर या राज्य के अलावा दूसरे शहर या राज्य या देश के व्यक्ति को अपने ऑनलाइन बिजनेस में नौकरी रख सकते हैं। आप चाहें तो अपने हिसाब से जब भी काम करें इसमें कोई सी भी प्रकार का कोई दबाव नहीं होता है। इसके अलावा भी online business में आपको कई सारी आजादी मिलती है। बहुत से लोग वह काम करना पसंद करते हैं जिसको वह अपने समय और अपने हिसाब से कर सके यानी कि उनको उस काम में पूरी आजादी चाहिए तो ऐसे लोग अधिकतर समय online business को ही करना पसंद करते हैं। 

online business ka fayda: खुला वैश्विक बाज़ार

ऑनलाइन बिजनेस के लिए पूरा इंटरनेशनल मार्केट यानी कि ग्लोबल मार्केट खुला हुआ होता है। आप अपने देश से किसी भी ऑनलाइन बिज़नेस को शुरू करके पूरी दुनिया में मौजूद लोगों को अपनी सर्विस या प्रोडक्ट को बेच सकते हैं और बहुत ही आसानी से आप पेमेंट भी ले सकते हैं।

हम आपको बता दें कि अगर आपको प्रोडक्ट भेजना हैं तो आप अपने देश से बैठे किसी दूसरे देश में भी अपने प्रोडक्ट को भिजवा सकते हैं इसमें भी आपको किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं आने वाली है। तो online business का यह भी एक फायदा है कि इसको करने पर पूरी दुनिया में अपने बिजनेस को बढ़ाए जा सकता है। 

यह भी जानकारी जरूरी है: Online vs offline business कौन सा best है?

ऑनलाइन बिजनेस के नुकसान क्या है?

online business ke nuksan
online business ke nuksan

तो हमने इस पोस्ट में पहले आपको online business के फायदे तो बता दिए चलिए अब हम आपको ऑनलाइन बिजनेस के कुछ नुकसान भी बता देते हैं। जिसके बारे में आप को इंटरनेट पर बहुत ही कम जानने को मिलेगा। 

ऑनलाइन बिजनेस में ज्यादा Competition होता है 

आपने यह बहुत बार सुना होगा कि 90 परसेंट ऑनलाइन बिजनेस शुरू होने के अगले 5 साल में फेल हो जाती हैं तो इसका सबसे बड़ा कारण कंपटीशन होता है। आज के समय में जितने भी बड़े-बड़े ऑनलाइन बिजनेस जैसे कि फ्लिपकार्ट, गूगल, फेसबुक, आदि को आप जानते हैं यह भी रोज कंपटीशन का सामना करती हैं।  इनको भी बड़ी-बड़ी कंपनियों द्वारा मुकाबला करके आगे बढ़ना होता है। तो online business का पहला नुकसान यही होता है कि इसमें बहुत ज्यादा कंपटीशन आज के समय में देखने को मिलता है। 

Technical और Security Issues आते रहना

ऑनलाइन बिजनेस में कई सारे टेTechnical Issues जैसे की वेबसाइट का डाउन हो जाना, साइड में किसी फंक्शन का सही से काम ना करना या मोबाइल ऐप में समस्या आ जाना ऐसी चीजें तो होती रहती है। साथ-साथ सिक्योरिटी में भी कई तरह की समस्या आती जाती है जैसे कि डाटा का लीक हो जाना, अकाउंट का हैक हो जाना, इत्यादि। हम आपको बता दें कि बड़ी-बड़ी ऑनलाइन बिजनेस में भी इस तरह की समस्या आती रहती है।  तो ऑनलाइन बिजनेस का एक नुकसान ही माना जाता है की उसमे Technical और Security Issues आता है।  

निष्कर्ष

तो अब आपको समझ में आ चुका होगा कि online business ke fayde तो होते ही होते हैं लेकिन उसके नुकसान भी होते हैं। हमने इस पोस्ट में जितने भी ऑनलाइन बिजनेस के नुकसान आपको बताएं उससे भी ज्यादा नुकसान ऑनलाइन बिजनेस के हो सकते हैं। तो आप सारे ऑनलाइन बिजनेस के नुकसान जानकर के या आप जिस भी बिजनेस आइडिया पर अपने बिजनेस को शुरू करने वाले हैं उसके नुकसान जानने के बाद ही बिजनेस को शुरू करें। 

यह भी जानकारी जरूरी है: successful businessman कैसे बने?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top