Best business books list in Hindi

Rate this post

बिजनेस के लिए बहुत से अलग-अलग काम करने होते हैं लेकिन जो सबसे ज्यादा जरूरी होता है वह होता है खुद को बिजनेस के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी देना। बिजनेस की जानकारी हासिल के लिए business book को पढ़ना जरूरी माना जाता है। आज के समय में जितने भी सफल बिजनेसमैन है चाहे वह हमारे देश भारत के हो या फिर अन्य किसी देश के हो सभी प्रतिदिन business book को पढ़ते हैं। 

बहुत से बड़े बड़े बिजनेसमैन और हमारे देश के मुकेश अंबानी ने भी कहा है कि वह भी ज्यादा से ज्यादा सेल्फ हेल्प बुक और business book पढ़ना पसंद करते हैं। इसी कारण वह कामयाब बिज़नेस मैन भी है तो आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ बेहतरीन बिजनेस बुक के नाम बताते हैं, जिसको अगर आप पढ़ते हैं तो आप भी अपने बिजनेस में कामयाब हो जाएंगे। 

यह भी जाने: बिजनेस को बड़ा कैसे करे?

बिजनेस के लिए कौन सी Business book पढ़े?

बिजनेस के लिए बहुत से बुक आज के समय में मौजूद हैं, लेकिन अधिकतर जो बुक है वह किसी काम के नहीं है। उसमें जो लिखा गया है वह अन्य बुक का ही कॉपी है और किताब के पन्नों को बढ़ाने की कोशिश की गई है।

इस तरह की किताब के 10 पन्ने पड़ने पर आपको एक पन्ने के बराबर ज्ञान मिलेगी, लेकिन कुछ ऐसी business books है जिसको अगर आप पढ़ते हैं तो आपको एक पन्ने से ही 10 पेज इतनी जानकारी मिल सकती है।

यह उदाहरण आपके लिए काफी सही हो सकता है कि 10वीं और 12वीं की पढ़ाई के लिए जितना अच्छा एनसीईआरटी का किताब होता है, उतना अच्छा कोई किताब नहीं होती है। 

यह भी जाने: बिजनेस के लिए Important Business apps

रिच डैड पुअर डैड

चाहे आपको बिजनेस करना हो या नहीं करना हो। लेकिन आपको अपने बिजनेस और पर्सनल फाइनेंस के लिए रिच डैड पुअर डैड किताब को पढ़ना चाहिए। यह किताब बहुत ही ज्यादा जरुरी किताब सभी के लिए है। रिच डैड पुअर डैड किताब को Robert T. Kiyosaki and Sharon Lechter द्वारा लिखा गया है। इस किताब को पहली बार सन 1997 में पब्लिश किया गया। उसके बाद इसमें समय के साथ-साथ कई अपडेट किए गए।

इस किताब को हर एक छोटे से लेकर बड़े बिजनेसमैन ने अपने जीवन में कम से कम एक बार जरूर ही पढ़ा होता है। यह किताब आपको किसी भी किताब के दुकान पर आसानी से मिल सकता है या फिर आपको ऑनलाइन amazon, फ्लिपकार्ट जैसे प्लेटफार्म पर मिल जाएगा, इस किताब का प्राइस 200 के करीब है। 

इस किताब को पढ़ने के बाद आपको अपनी पर्सनल और बिज़नेस दोनों के फाइनेंसियल कंडीशन को बेहतर करने की जानकारी मिल जाएगी। इस किताब को लिखने वाले Robert T. Kiyosaki भी बहुत बड़े बिजनेसमैन, रियल एस्टेट इन्वेस्टर है। 

Zero To One

इस business book में आपको बेसिक से लेकर के एडवांस तक बिजनेस की जानकारी मिलेगी जैसे कि इस बुक का नाम Zero To One है। इस बुक के ऑथर Peter Thiel इस बुक में अपनी सारी एक्सपीरियंस जो उन्होंने अपने बिजनेस से लिया हुआ है वह सब शेयर किया है।

अगर आप के परिवार में कोई भी बिजनेस नहीं करता है या आपको बिजनेस के बारे में ज्यादा कुछ नॉलेज नहीं है तो भी यह business book आपको बिजनेस के योग्य बना सकती है। हम आपको बता दें कि Peter Thiel PayPal के co-founder भी हैं और एक प्रभावशाली उद्यम पूंजीपति भी है। इस किताब से आपको बिजनेस और स्टार्टअप के बारे में बहुत कुछ जानने को मिलेगा। 

यह भी जाने: बिजनेस रूल – Business rules

Purple cow

अभी हमारे business book के लिस्ट में जो ऊपर हमने आपको बुक बताएं। उसमें से पहला बुक आपको फाइनेंस की जानकारी देता है और दूसरा बुक आपको बिजनेस से जुड़े कुछ रूल की जानकारी देता है। लेकिन आपको बिजनेस में कामयाब होने के लिए मार्केटिंग का भी आना जरूरी होता है। 

तो “Purple Cow: Transform Your Business by Being Remarkable” एक ऐसा business book है जो कि आपको बिजनेस की मार्केटिंग की नॉलेज देता है। इस बुक को Seth Godin द्वारा लिखा गया है। इस बुक में आपको मार्केटिंग के लिए कुछ ऐसा एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी तरीके बताया गया है जिसको अगर आप समझ कर के अपने बिजनेस में अप्लाई करते हैं तो आप सभी अपने competitor से आगे निकल जाएंगे। 

Traction: Get a Grip on Your Business

अगर आपको एक ऐसा business book मिले जो कि आपकी बिजनेस की अधिकता समस्या को हल कर दे तो क्या आप ऐसी business book को पढ़ना पसंद करेंगे? तो आप “Traction: Get a Grip on Your Business”  बुक को एक बार जरूर पढ़ें। इस बुक में आपको Entrepreneurial Operating System (EOS) का पूरा फ्रेमवर्क मिलेगा, जिससे आपको प्रैक्टिकल तरीके अपने बिजनेस को चलाने का ज्ञान होगा। इसके अलावा आपको Vision Component, Traction Component, Six Key Components, Accountability Chart, Meeting Pulse, आदि कांसेप्ट की जानकारी मिलेगा।

हम आपको बता दे कि टीम बनाने और मैनेज करने की तरीका भी इस “Traction: Get a Grip on Your Business” इस बुक से आपको मिलेगा साथ ही बिजनेस से जुड़ी बहुत सी जानकारी मिलने वाली है। आप चाहे किसी अन्य business book को पढ़े या ना पढ़े लेकिन आपको इस business book को जरूर पढ़ना चाहिए। 

यह भी जाने: सफल बिजनेसमैन कैसे बने?

Corporate Chanakya

चाणक्य को कौन नहीं जानता है, चाणक्य वह व्यक्ति हैं जिन्होंने एक दासी के पुत्र को पूरे अखंड भारत का राजा बना दिया।इनके नाम पर आधारित कॉर्पोरेट चाणक्य एक बिज़नेस बुक है जिसको हर बिजनेसमैन को पढ़ना चाहिए। आप अपने स्टार्टअप/बिज़नेस को शुरू करने से पहले कम से कम एक बार आप इस बुक को जरूर पढ़ें। 

इस बुक पढ़ने में आप किसी भी तरह की कोई जल्दबाजी ना करें। यह बुक आपको 300 से 400 के बीच में आसानी से मिल जाएगी। इस business book को राधाकृष्णन पिल्लई (Radhakrishnan Pillai) द्वारा लिखा गया है। इस बुक में लीडरशिप क्वालिटी, रणनीति और योजना, समय प्रबंधन, टीमों का निर्माण और प्रबंधन, नैतिक व्यावसायिक आचरण, Customer Focus, आदि के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। 

Blue Ocean Strategy

Jio से पहले भी भारत में बहुत से टेलीकॉम कंपनियां थी और सभी को ऐसा लगता था कि मार्केट बिल्कुल भी saturate हो चुका है और कोई भी नई टेलीकॉम कंपनी आएगी तो वह टिक नहीं पाएगी। लेकिन Jio के मालिक मुकेश अंबानी ने ऐसा Business strategy बनाया जिससे कि बहुत सी भारत की टेलीकॉम कंपनियां बंद हो गई।

Jio ने आते ही अपने यूजर बेस को बना लिया। इस तरह की मार्केटिंग को Blue Ocean Strategy कहा जाता है। आपकी बिजनेस में भी ब्लू ओसेन स्ट्रेटजी की बहुत ज्यादा जरूरत होगी ताकि आप अपने कंप्यूटर से से आगे निकल सके। ऐसे में आपको इस Blue Ocean Strategy बुक को पढ़ना चाहिए इस business book को चैन किम और रेनी मौबोर्गने (W. Chan Kim and Renée Mauborgne) द्वारा लिखा गया है।

The Personal MBA

किसी भी कंपनी के CEO बनने या अपने खुद के बिजनेस में कामयाब होने के लिए अगर किसी को कोई कोर्स करना जरूरी माना जाता है तो उसका नाम है एमबीए लेकिन एमबीए करने में बहुत ज्यादा टाइम और पैसे की जरूरत होती है। लेकिन एमबीए के बिना काम भी नहीं चलता है।

तो ऐसे में बहुत से लोग “The Personal MBA: Master the Art of Business”  किताब को पढ़ना पसंद करते हैं। इस किताब में पूरे एमबीए का निचोड़ मिल जाएगा जो आप 2 साल समय एमबीए करने में लगाएंगे वह समय आपका बच सकता है। आप इस एमबीए बुक को अच्छे से पढ़ लेते हैं तो आप अपने बिजनेस में जरूर ही कामयाब होंगे।  इस “The Personal MBA: Master the Art of Business” को जोश कॉफ़मैन (Josh Kaufman) द्वारा लिखा गया है।  

Think and Grow Rich

हमारा धर्म तो यह सिखाता है कि आप अच्छा बोलिए, अच्छा सोचिए तो आपकी जीवन में अच्छा होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि हमारी अच्छी सोच और हमारी बुरी सोच हमारे जीवन को और हमारे कारोबार को अच्छा या बुरा बना सकती है?

अगर आपको अपनी सोच बदलनी है और आपको अपनी सोच ऐसी बनानी है कि आप एक अमीर इंसान बन जाए तो आपको Think and Grow Rich किताब को जरूर पढ़ना चाहिए। इस किताब को पढ़ने के बाद आपको सही से सोचने का तरीका पता चल जाएगा। 

आप किसी भी चीज को जैसे अभी सोच पाते हैं आप उसी चीज को 10 अलग तरीके से इस किताब को पढ़ने के बाद सोच सकते हैं। हर एक बिजनेसमैन को अपनी सोच बदलनी चाहिए और सोच बदलने के लिए उसको इस किताब को जरूर एक बार पढ़ना चाहिए। Think and Grow Rich बिजनेस किताब को Napoleon Hill द्वारा लिखा गया है

Rework

आज के समय में हर जगह तो यह सुनने को मिलता है कि स्मार्ट वर्क करें-स्मार्ट वर्क करें लेकिन क्या आपको पता है कि स्मार्ट वर्क कैसे किया जा सकता है या आप जिस तरीके से काम कर रहे हैं क्या वह तरीका सही है या नहीं। 

तो आपको Rework किताब पढ़ना चाहिए। इस किताब के लेखक जेसन फ्राइड और डेविड हेनीमेयर हैन्सन (Jason Fried and David Heinemeier Hansson) है। इस किताब में आपको अपनी टीम को मैनेज करने और उनकी कार्य करने की क्षमता बढ़ाने और खुद की भी कार्य करने की क्षमता बढ़ाने के तरीके बताए गए हैं। 

आपको business book में एक ऐसा कांसेप्ट जानने को मिलेगा जो आप जो आज के हर एक व्यक्ति को जानना चाहिए वह है कि आप बिजनेस शुरू करना कि स्टार्टअप। इसके अलावा भी आपको बिजनेस से जुड़ी बहुत सी कांसेप्ट जानने को इस business book से मिलेंगे। ऑनलाइन यह किताब आपको ₹500 के आसपास में मिल जाएगा। 

अंत में कुछ जरूरी बातें

हमने इस पोस्ट में आपको कुछ बेहतरीन और जरूरी business book के नाम आपको बताएं। बिजनेस में कामयाब होने के लिए आपको इन बिजनेस बुक को तो जरूर ही जरूर पढ़ना चाहिए। लेकिन इसके अलावा भी बहुत से business book हैं जैसे की 7 Habits Of Highly Effective People, Psychology of Money, Business School, The Greatest Salesman in the world, आदि आप इनको भी जरूर पढ़ें।

तो आपको यह पोस्ट जिसका टाइटल “business books in hindi” है कैसा लगा आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं और आपके दिमाग में कोई अन्य business book का नाम है तो वह भी आप कमेंट कर सकते हैं। धन्यवाद!

यह भी जाने: Business start करने से पहले का important काम

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top