Business Woman कैसे बने? पूरी जानकारी | How to become Business Women in Hindi

Rate this post

Business Woman kaise bane? आज के समय में जहां सुनिए कहां बिजनेसमैन की बात होती रहती है, लेकिन कोई भी Business Woman की बात ज्यादा नहीं करता है। लेकिन ऐसा नहीं है कि हमारे देश भारत में कोई भी महिला Business Woman नहीं बन रही है। हमारे देश में भी बहुत से बड़ी बड़ी Business Woman जैसे कि Kiran Mazumdar-Shaw, chanda kochhar, Suchi Mukherjee, ghazal alagh, आदि है।

लेकिन क्या आपको पता है कि Business Woman kaise bane यानी कि एक महिला कैसे अपना बिजनेस खड़ा कर सकती है। तो आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको Business Woman kaise bane टॉपिक पर यही बताने वाले हैं कि एक महिला कैसे अपना बिजनेस खड़ा कर सकती है और एक सफल Business Woman बन सकती है।

यह भी जाने: बिजनेस करने का फायदा और नुकसान 

दूसरे को बात से नहीं काम से समझाने की तैयारी करे  

जब एक महिला किसी बिजनेस को शुरू करने के बारे में विचार करती है और अपने घर वाले, दोस्त या किसी अन्य से बताती है तो उसके सामने कई सवाल उसके दोस्त, रिश्तेदार और घरवालों के सामने से आने लगते हैं। 

क्या तुम बिजनेस कर पाओगी, क्या तुम्हारा बिजनेस आईडिया सही है, बिजनेस तो लड़कों का काम है लड़कियों का नहीं, बिजनेस के बारे में तुम्हें नॉलेज क्या है, ऐसी कौन सी महिला है जो बिजनेस में कामयाब हो गई, जो महिला बिजनेस में कामयाब हुई है उसके पीछे किसी और का हाथ होगा और ना जाने इस तरह के अनेक सवाल उस लड़की के सामने आने लगते हैं। 

इसी समय पर अगर आपका सवाल यह है कि Business Woman kaise bane तो आपको इस कंडीशन में किसी को ज्यादा कुछ कहने की जरूरत नहीं है। आपको अपने शब्दों से यह साबित नहीं करना है कि आप Business Woman बनने का सपना पूरा कर लेंगी। आपको यह भी सभी को बताने की बिल्कुल जरूरत नहीं है कि  आपके पास यह बिजनेस प्लान है या महत्वपूर्ण तरीके पता है जिससे कि बिज़नेस में सफल हो सकती हैं। 

आपको अपने एक्शन, अपनी कामयाबी से साबित करना है कि आपके अंदर भी क्षमता है जिससे कि आप एक सफल Business Woman बन सकती हैं और इसके लिए आपको शांति पूर्वक अपने बिजनेस प्लान, बिजनेस आइडिया और बिजनेस पर ध्यान देने की जरूरत है। 

यह भी जाने: बिजनेस शुरू करने से पहले क्या तैयारी करे

खुद के बिज़नेस प्लान को secret रखे 

आपने यह तो जरूर ही सुना होगा और आपको यह भी पता ही होगा कि बिजनेस शुरू करने से पहले बिजनेस प्लान बनाना जरूरी होता है। तो हम उम्मीद करते हैं कि आपके पास आपका बिजनेस प्लान जरूर है लेकिन अगर आप एक सफल Business Woman बनना चाहती हैं तो आप इस बात का ध्यान दें कि आप अपने बिजनेस प्लान को किसी के साथ भी शेयर ना करें।

यदि आपकी बिजनेस में कोई शामिल (Involve) है तो उन्हीं के साथ शेयर करने की कोशिश करें। इसके अलावा आप किसी दोस्त, रिश्तेदार या परिवार के सदस्य के साथ बिजनेस प्लान को शेयर ना करें। यदि आप Business plan को शेयर करती हैं आपके दिमाग को यही लगेगा कि आप काम कर रही है और वास्तव में आप काम नहीं कर पाएंगे। एक बात आपने जरूर सुना होगा कि काम होने से पहले किसी को अपने काम के बारे में नहीं बताना चाहिए और काम में रुकावट आ जाता है। 

बिजनेस को छोटे स्तर से शुरू करें

business women start small scale business
business women start small scale business

चाहे आप एक महिला हो करके Business Woman बनना चाहती हैं, या कोई पुरुष बिजनेस को शुरू करता है हम सभी को यही कहते हैं कि बिजनेस को शुरू करते समय ज्यादा पैसे को इन्वेस्ट ना करें और ज्यादा बड़े स्तर पर बिजनेस को शुरू न करें। 

बिजनेस को हर किसी को छोटे स्तर पर ही शुरू करना चाहिए। यदि आप महिला हैं और आप बाहर नहीं जा सकती हैं तो आपको अपने घर से बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करना चाहिए। आपको बस बिजनेस को शुरू कर देना है। आपको या नहीं सोचना है कि आपके पास यह टेक्नोलॉजी नहीं है, यह मशीन नहीं है, यह स्क्रीन नहीं है। बल्कि आपको बस यह सोचना है कि आपके पास क्या है और जो आपके पास है उससे किस तरह से बिजनेस की शुरुआत कर सकती हैं।

जब एक बार बिज़नेस शुरू कर देंगी और आपकी बिजनेस में प्रॉफिट आना शुरू होगा तो आपकी रिश्तेदार, घरवाले, दोस्त सभी आपके बिजनेस में दिलचस्पी दिखाएंगे। सभी आपको उत्साहित करेंगे कि आप बिजनेस को बड़े लेवल पर करें और यह समय होगा जब आप अपने बिजनेस को शुरू करके सब कुछ साबित कर चुकी होंगी की आप बिजनेस को आगे बढ़ा सकती हैं। 

इससे आपके आने वाला रास्ता साफ हो जाएगा। वहीं अगर आप शुरू में ही ज्यादा इन्वेस्टमेंट के बारे में सोचती हैं और आप अपने घर वालों से निवेश कमेंट के लिए कहती है तो हो सकता है कि घरवाले इन्वेस्टमेंट के लिए तैयार ना हो। 

यदि आपका परिवार ऐसा है कि जो आपकी बिजनेस में शुरू के समय में ही ज्यादा इन्वेस्टमेंट कर सकता है तो आप बिना किसी चिंता के अपने बिजनेस आइडिया पर भरोसा करके बड़े इन्वेस्टमेंट से बिजनेस को शुरू कर सकती हैं।

यह भी जाने: Important Business apps in Hindi 

पढ़ाई को जारी रखें

पढ़ाई शब्द सुनने के बाद सभी को स्कूल और कॉलेज याद आने लगता है, लेकिन बिजनेस के लिए स्कूल या कॉलेज की पढ़ाई करने की कोई जरूरत नहीं होती है। बिजनेस के लिए आपको अलग तरह की पढ़ाई बिजनेस के लिए करना होता है। जैसे कि आपको कुछ चुनिंदा Business Book को पढ़ाना होता है, self help books पढ़नी होती है और इसी तरह की कई किताब पढ़ने होते हैं जिससे कि आपको बिजनेस के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। 

इस तरह के किताबों को उनके द्वारा लिखा गया होता है जो वास्तव में बिजनेस करते हैं और अपने बिजनेस में कामयाब हुए होते हैं। इस तरह के किताब को पढ़ने के बाद आपको सफल बिजनेसमैन के सोचने के तरीके और उनके लाइफ की एक्सपीरियंस का निचोड़ आपको मिल जाता है जो कि आपकी लाइफ और बिजनेस में बहुत मदद करता है। 

असफलता और समाज के बारे में ज्यादा ना सोचे 

अगर मैं असफल हो गया तो क्या होगा, जो मैं बिजनेस कर रहा हूं या कर रही हूं वह कामयाब नहीं हुआ तो क्या होगा। इस तरह के सवाल हर एक इंसान के अंदर आता है चाहे वह एक महिला हो या पुरुष हो। लेकिन महिलाओं के अंदर इसके अलावा यह भी सवाल आता है कि समाज के लोग क्या कहेंगे, अगर मैं महिला हो कर असफल हो गई तो समाज क्या कहेंगे, तो आपको अगर वास्तव में एक सफल Business Woman बनना है और आपका सवाल है कि Business Woman kaise bane और आप दुनिया को दिखाना है कि आप Business Woman बन सकती हैं तो आपको समाज और असफलताओं के बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है।

जब कभी भी आप अपने बिजनेस में असफल हो तो आप यह सोचने की कोशिश करें कि ऐसी कौन सी गलती आप से हुई थी जिसके कारण आप अपने बिजनेस में असफल हो रही हैं या हो गई हैं। अगली बार आपको सुधार करके आगे बढ़ने की जरूरत है और समाज के बारे में तो आप बिल्कुल ही ना सोचा। आप जैसे सफल हो जाएंगे यही समाज के लोग आपकी तारीफ करेंगे। 

यह भी जाने: बिजनेस में प्रॉफिट कैसे आएगा

Team बनाने की कोशिश करें

टीम बिजनेस के लिए जरूरी होता है, बिज़नेस का मालिक ही बिज़नेस के सारे काम को कभी नहीं कर सकता है, उसके पास टीम का होना जरूरी है। ठीक उसी तरह से आप अपने बिजनेस को शुरू कर रही है तो आप भी टीम बनाने की कोशिश करें। शुरू में आप अपने घर के सदस्य को अपने बिजनेस में शामिल कर सकती हैं और जब आपका बिजनेस बढ़ने लगे तो आप बाहर के लोगों को भी नौकरी पर रख सकते हैं। 

लेकिन आप अपने बिजनेस में टीम जरूर बनाएं बिजनेस में टीम बनाने के बाद ही आपको सफलता का असली मजा समझ में आएगा। एक बात आप याद रखिए कि सारे काम एक इंसान नहीं कर पाता है कुछ स्किल एक इंसान के पास होती है तो कुछ स्किन दूसरे इंसान के पास होती है। 

Business Woman की तरह सोच रखे 

सफल Business Woman बनने के लिए आपको बिजनेस वूमेन की जैसी सोच भी रखनी होगी। आपको हर वह काम करना होगा जो काम एक Business Woman सफल होने के लिए करती है। आप अपनी मर्यादा के हिसाब से सभी काम को करने के लिए तैयार रहें।

एक बात आप याद रखिए कि Business Woman और बिजनेसमैन में ज्यादा कुछ फर्क नहीं होता है। बिजनेसमैन भी वही काम करता है जो एक Business Woman कर सकती है और Business Woman बनने के लिए आपको बिजनेसमैन के बिजनेस प्लान, उनके बताए हुए रास्ते पर चलने की कोशिश करनी चाहिए, ताकि आपको ज्यादा ज्यादा सफलता मिल सके। 

अगर आप इंटरनेट पर यह सोचती हैं कि Business Woman बिज़नेस के लिए प्लान कैसे बनाए तो आपको कम जानकारी मिल सकती है। लेकिन आप यह सर्च करेंगी कि बिजनेस प्लान कैसे बना तो आपको ज्यादा जानकारी मिलेगी। तो आप खुद को बिजनेसमैन के जैसा ही समझे। 

अंत में कुछ शब्द 

यदि आप Business Woman बनना चाहती हैं तो आप अपनी सोच को साफ रखिए और आप अपने बिजनेस के प्रति कार्यरथ रहिए। आपको अपने बिजनेस के बारे में सोचने की जरूरत है, जब आप एक बार अपने बिजनेस आइडिया को सेलेक्ट कर ले और आप यह तय कर ले कि आप कौन से बिजनेस को करके Business Woman बनेंगे तो फिर आप किसी की सुनने की और उनकी बात मानने की जरूरत नहीं है।

वैसे आपको यह पोस्ट कैसा लगा आप हमें कमेंट करके बता सकती हैं और यदि आपको Business Woman kaise bane के बारे में कुछ और टिप्स देने हैं दूसरे को तो आप कमेंट कर सकते हैं। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top